बीमारियों का संकेत है भूख का कम होना

कम भूख लगने की समस्या को ज्यादा दिनों तक नजरअंदाज ना करें। यह किसी गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकता है। आइए हम आपको बताते हैं कि भूख ना लगना किस बीमारियों का संकेत हो सकता है।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Jul 10, 2014

बीमारियों का लक्षण है भूख कम लगना

बीमारियों का लक्षण है भूख कम लगना
1/8

भूख का लगातार कम होना या खाने के प्रति अरुचि होना कई बीमारियों का लक्षण हो सकता है। कभी-कभार खाना खाने का मन न होना अलग बात है। लेकिन, यह समस्या लगभग रोजाना ही आपको परेशान करने लगे, तो इसे हल्‍के में नहीं लेना चाहिये। आइए जानें कम भूख लगना किन बीमारियों का लक्षण हो सकता है।

एनोरेक्सिया नर्वोसा

एनोरेक्सिया नर्वोसा
2/8

वजन बढ़ने के प्रति चिंता वाजिब है। लेकिन कुछ लोगों में यह चिंता गहरी बैठ जाती है। कई बार यह उनके लिए मानसिक समस्‍या का रूप भी ले लेती है। इसी स्थिति को एनोरेक्सिया नर्वोसा कहा जाता है। इस स्थिति में भूख कम होने के साथ-साथ दिल की धड़कन बढ़ जाती है, भोजन के प्रति अनिच्छा रहती है, शरीर में दर्द रहता है और हर समय थकान महसूस होती है।

वायरल गैस्ट्रोएनट्राइटिस

वायरल गैस्ट्रोएनट्राइटिस
3/8

भूख में कमी की एक वजह वायरल गैस्ट्रोएनट्राइटिस भी होती है। यह पेट और आंतों से जुड़ी समस्या है। इसमें वायरल संक्रमण की वजह से पेट में जलन व गैस्ट्रिक की दिक्कत होती है। डाइट कम होने के अलावा शरीर में दर्द, लगातार वजन घटना, त्वचा संबंधी समस्याएं और रेक्टल ब्लीडिंग जैसी समस्याएं भी इस रोग का संकेत है।

तनाव की समस्या

तनाव की समस्या
4/8

अगर आपका डेली रुटीन काफी व्यस्त और थकाऊ होता है जिससे आप तनावग्रस्त हैं तो इसका असर आपकी भूख पर भी हो सकता है। यानी आपकी भूख का तनाव से सीधा संबंध है। हालांकि इस स्थिति में कुछ और भी समस्याएं हो सकती हैं जैसे नींद में दिक्कत, हमेशा थकान रहना, सेक्स के प्रति अनिच्छा, ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव आदि।

अवसाद

अवसाद
5/8

मेजर डिप्रेसिव डिसॉर्डर (एमडीडी) नामक अवसाद की एक अवस्था है जिसमें व्यक्ति के मूड में बहुत अधिक परिवर्तन होते हैं। इसका संबंध भी भूख के कम होने से है। इस स्थिति में भूख घट जाने के साथ-साथ मूड तेजी से बदलना, वजन घटने, थकान, घबराहट आदि समस्याएं भी हो सकती हैं।

फ्लू

फ्लू
6/8

फ्लू यानी इन्फ्लूएंजा के दौरान भी भूख बहुत घट जाती है। यह रोग इन्फ्लूएंजा नामक वायरस की वजह से होता है जिसमें श्वसन तंत्र में वायरल संक्रमण हो सकता है। इसमें भूख कम होने के अलावा, सांस लेने में दिक्कत, बहुत अधिक पसीना आने जैसी दिक्कतें भी होती हैं।

लिवर की समस्या

लिवर की समस्या
7/8

लिवर खराब होने के कारण लिवर फेल भी हो सकता है। उपचार न करवाने पर भूख कम लगती है जिसके कारण वजन कम होता जाता है। ऐसे मामलों में जहां रोगी बहुत अधिक अशक्त हो जाता है उन्हें नस के माध्यम से पोषक तत्व दिए जाते हैं।

टीबी

टीबी
8/8

अगर आपको भूख में कमी महसूस हो रही है और आपका वजन में लगातार गिरावट दिख रही है तो यह टीबी का लक्षण हो सकता है। भूख में कमी या खाना खाने का मन ना करना टीबी की शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।

Disclaimer