मोटापा है बीमारियों की जड़, इन 5 बीजों से 10 दिन में घटाएं वजन!

अगर आपका वजन बढ़ गया है या तेजी से बढ़ने के कारण आप शर्मिंदगी महसूस कर रहे हैं। हो सकता है इसके लिए आप कई तरह की तरकीब भी अपना रहे हैं फिर भी कोई असर नही हो रहा है तो आप इन बीजों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं उन 5 बीजों के बारे में जो को आश्‍चर्यजनक फायदे पहुंचाने वाले हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Nov 24, 2017

अलसी के बीज

अलसी के बीज
1/5

अलसी के बीज में विटामिन बी, मैग्नेशियम, मैंगनीज़, ओमेगा- 3 फैटी एसिड और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो पेट को देर तक भरा रखने में मदद करता है। इससे आप ज्यादा खाना खाने से बच जाते हैं और फलस्वरूप वज़न घटने लगता है। आप इसे सलाद में डाल कर खा सकते हैं या फिर इसे ग्रेवी में पका सकते हैं। इसे अधिक मात्रा में पीस कर नहीं रखना चाहिए, क्योंकि यह खराब होने लगती है। इसलिए थोड़ा-थोड़ा ही पीस कर रखें। अलसी सेवन के दौरान पानी खूब पीना चाहिए। इसमें फायबर अधिक होता है, जो पानी ज्यादा मांगता है।

मेथी के बीज

मेथी के बीज
2/5

वैसे तो मेथी के दानों का प्रयोग मसाले के रूप में भी किया जाता है। इसका स्‍वाद बेहद कड़वा और तीखी खुशबु वाला होता है। इसकी थोड़ी सी मात्रा ही डालने पर पूरे भोजन में ज़ायका आ जाता है। इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, नैसिन, पौटेशियम, आयरन और अल्‍कालाड्यस होता है। इसमें डाइसोजेनिन भी होता है जो ऑस्ट्रियोजेन जैसे गुणों से भरपूर होता है। मेथी के बीजों में घुलनशील डायटरी फाइबर होता है और ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है। इसका सेवन करने से हमारा वजन भी घटता है साथ ही वजन बढ़ने से रोकता है।

तिल के बीज

तिल के बीज
3/5

तिल के बीज में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता होने के कारण ये दिल को हेल्दी बनाने में मदद करता है साथ ही इसके सेवन से आपका वजन भी होता है। क्योंकि इसमें डायटरी प्रोटीन और विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स प्रचुर मात्रा में होता है। इसमें विटामिन ई, मैग्नीशियम, जिंक और कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। जिससे आपका वजन को घटाने में आपकी सहायता करता है। जिससे आपका वजन नहीं बढ़ पाता है।

सूरजमुखी का बीज

सूरजमुखी का बीज
4/5

सूरजमुखी के बीज प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे शरीर में जहर से लड़ने और सूजन को रोकने का काम प्राकृतिक रूप से करते है। सूरजमुखी के बीज को आप स्नैक्स के रूप में भी खा सकते है। इससे आपको कई लाभ मिलेगा। इसमें अधिक मात्रा में विटामिन बी, विटामिन ई और मैग्नीशियम पाया जाता है जो आपके कोर्टिसोल हार्मोन को कम कर एकस्ट्रा वजन बढने से रोकने में मदद करता है। जिससे आपका वजन नही बढ़ता है।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज
5/5

कद्दू के बीज में अधिक मात्रा में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन-ई, एन्टी-ऑक्सिडेंट, कैल्शियम, आयरन, पोटाशियम जैसे गुण पाए जाते है। जिसके कारण इससे आपको पौष्टिकता मिलती है। इसके साथ ही इसका सेवन करने से आपका वजन भी कम होता है। जिससे आपको मोटापा कंट्रोल होता है। Image Source: Getty

Disclaimer