लंबी आयु और सेहतमंद लाइफ चाहते हैं तो रोजाना करें ब्रिस्‍क वॉक

प्रतिदिन सुबह वॉक करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। वहीं अगर आप सुबह तेज गति से चलते हैं यानी बिस्‍क वॉक करते हैं तो इसका फायदा दोगुना हो जाता है। एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग प्रतिदिन 30 मिनट वॉक करते हैं उनकी आयु लंबी होती है साथ ही वह सेहतमंद और खुशहाल जिंदगी जीते हैं। तो फिर देर किस बात की, अगर आप भी अपनी थकान भरी जिंदगी को सेहतमंद रफ्तार देना चाहते हैं तो वॉक करना शुरू कर दीजिए। इसके कई फायदे हैं आइए स्‍लाइड शो में जानते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Apr 03, 2017

तनाव को दूर करता है

तनाव को दूर करता है
1/5

जॉगिंग या तेज़ चलने से तनाव दूर होता है, क्योंकि दौड़ने के कुछ ही सेकंड के भीतर दिमाग़ एक हार्मोन स्‍त्रावित करता है, जिससे नेचुरल तरी़के से मूड फ्रेश हो जाता है और आप तनाव मुक्‍त हो जाते हैं।

वजन नियंत्रित रखता है

वजन नियंत्रित रखता है
2/5

दौड़ना एक बेस्ट कैलोरी बर्नर है। हफ़्ते में कम से कम 5 दिनों तक 30 मिनट दौड़ने या तेज़ चलने से 340 कैलोरी बर्न होती है। जो अपना वजन नियंत्रित रखना चाहते हैं उनके लिए बिस्‍क वॉक बेहतर एक्‍सरसाइज है।

डायबिटीज का कम रिस्‍क

डायबिटीज का कम रिस्‍क
3/5

जिन लोगों को डायबिटीज की प्रॉब्‍लम है अगर वो अपना शुगर लेवल कंट्रोल करना चाहते हैं तो उनके लिए ब्रिस्‍क वॉक फायदेमंद होता है। हफ़्ते में 4-5 दिन तक 30 मिनट की दौड़ डायबिटीज़ का रिस्क 12 फ़ीसदी तक कम कर देती है।

ह्रदय का ख्‍याल

ह्रदय का ख्‍याल
4/5

वैज्ञानिक रिसर्च के मुताबिक, हफ़्ते में 4-5 दिन तक 30 मिनट की दौड़ डायबिटीज़ का रिस्क 12 फ़ीसदी तक कम कर देती है।

हड्डियों की मजबूती

हड्डियों की मजबूती
5/5

दौड़ने से हड्डियों पर दबाव पड़ता है, जिसकी वजह से ज़रूरी मिनरल्स हड्डियों तक पहुंचते हैं और हड्डियां मज़बूत बनती हैं। उम्र बढ़ने पर ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी का खतरा कम रहता है।

Disclaimer