लोबिया : स्‍वाद और सेहत का खजाना

लोबिया स्‍वाद और सेहत से भरपूर बींस माना जाता है। आइए इस स्‍लाइड शो में जानें कि ऐसे कौन से कारण इसे स्‍वाद और सेहत की दृष्टि से बेहतर बनाते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Nov 23, 2016

पौष्टिक बींस लोबिया

पौष्टिक बींस लोबिया
1/6

लोबिया एक पौष्टिक बींस है जिसे ब्‍लैक आई पीज के नाम से जाना जाता है। शानदार टेस्ट और फ्लेवर के साथ इसमें शरीर के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व भी पाये जाते हैं। इसमें प्रोटीन, फाइबर और आयरन की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है। आप जब चाहें इस सेहत भरी बींस का सेवन कर सकते हैं। यह हमारे शरीर के लिए एक ऐसा आहार है जिसमें एक साथ कई गुण पाए जाते हैं। ऐसे कौन से कारण इसे स्‍वाद और सेहत की दृष्टि से बेहतर बनाते हैं।

पाचन दुरुस्‍त रखें

पाचन दुरुस्‍त रखें
2/6

पाचक के रूप में मददगार लोबिया में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है जो पेट पर सकारात्मक प्रभाव डालता है और पाचन क्रिया को दुरुस्‍त रखता है। फाइबर की उपस्थिति पेट से सम्बंधित बीमारियों को दूर रखती है, पेट को आराम प्रदान करती है और भोजन को बेहतर तरीके से पचाती है।

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद
3/6

लोबिया डाइटरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा आहार है। शुगर के मरीजों के लिए लोबिया खाना फायदेमंद होता है। ये खून में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित रखता है और शुगर लेवल को बढ़ने नही देता है। लोबिया में ग्लायसेमिक इंडेक्स पाया जाता है जो शुगर को नियंत्रित करता है।

संक्रमण से बचाव

संक्रमण से बचाव
4/6

विटामिन 'ए' और एंटीऑक्‍सीडेंट्स का खजाना होने के कारण, लोबिया कई तरह की बीमारियों को आपसे दूर रखता है। ये फलियां शरीर से विभिन्न विषाक्त पदार्थों और हानिकारक ऑक्सीजन रहित तत्वों को बाहर करने में मदद कर शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में उपयोगी है।

हृदय समस्‍याओं से बचाव

हृदय समस्‍याओं से बचाव
5/6

पोटेशियम और मैग्नीशियम की उपस्थिति लोबिया को हृदय संबंधित बीमारियों को दूर करने में उपयोगी बनाती है। खून में कॉलेस्ट्रॉल के स्‍तर को सही बनाने का काम लोबिया करता है। कॉलेस्ट्रॉल के कंट्रोल होने से हृदय संबंधी बीमारियां नही होती।

वजन कम करने में मददगार

वजन कम करने में मददगार
6/6

अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो भी आपको ज्यादा इधर-उधर देखने की जरुरत नहीं है, लोबिया सलाद आपकी हर जरुरत को पूरा करेगा। इस ब्लैक आई पीज को खाने से कैलोरी कम होती है इसलिए ये वजन कम करने की दृष्टि से एक अच्छा आहार माना जाता है। लोबिया डाइटरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जिससे आपका पेट ज्यादा समय तक भरा रहता है। Image Source : Getty

Disclaimer