व्रत के अलावा भी हैं पेठे खाने के कई बेहतरीन फायदे

पेठा सिर्फ व्रत में ही नहीं खाया जाता बल्कि आयरन, कैल्शियम, सल्फर, फास्‍फोरस एवं विटामिन-ए, बी, सी और ई से भरपूर पेठा स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Oct 21, 2016

स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरपूर है पेठा

स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरपूर है पेठा
1/5

पेठा न सिर्फ एक स्‍वादिष्‍ट मिठाई है बल्कि सेहत के लिए भी बेमिसाल होती है। आयुर्वेद में पेठे को शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी माना गया है। पेठे में बहुत सारे औषधीय गुण भी पाये जाते है। यह आयरन, कैल्शियम, सल्फर, फास्‍फोरस एवं विटामिन-ए, बी, सी और ई से भरपूर होता है। विटामिन ई बहुत कम फलों और सब्जियों में मिलता है। इसमें प्रोटीन भी बहुत अधिक मात्रा में होता है। पेठा हमारे शरीर को बल देता है और खून और पेट को साफ रखता है। फलाहार में भी पेठा खाया जाता है। यानी पेठा पूरी तरह से प्राकृतिक होता है जिसे व्रत में आसानी से खाया जा सकता है। आइए पेठे के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में जानकारी लेते हैं। Image Source : cloudinary.com

कब्ज और पेट की अन्‍य समस्‍याओं में उपयोगी

कब्ज और पेट की अन्‍य समस्‍याओं में उपयोगी
2/5

कब्‍ज के कारण शरीर में कई तरह के रोग होने लगते हैं। इन सभी को ठीक करने के लिए पेठा बेहद उपयोगी होता है। इसके अलावा पेठे का सेवन करने से बवासीर में आने वाला खून भी कम हो जाता है। इसके अलावा भोजन करने के बाद पेठे की मिठाई खाने से एसिडिटी और गैस दूर होती है, वैसे तो मिठाई खाने से एसिडिटी बढ़ती है परन्तु पेठे की मिठाई खाने से एसिडिटी कम होती है। जिन लोगों को मिठाई खाने का बहुत शौक है वे अन्य मिठाइयां छोड़कर पेठे की मिठाई खाएं।

अस्‍थमा का इलाज और मोटापा दूर करें

अस्‍थमा का इलाज और मोटापा दूर करें
3/5

पेठे से बनी मिठाई कई बीमारियों के लिए रामबाण औषधि का कार्य करती है। जी हां, अस्‍थमा से परेशान लोगों के लिए पेठा किसी दवा से कम नहीं है। पेठा खाने से फेफड़ों और अस्‍थमा के रोगों में राहत मिलती है। इसके अलावा पेठा मोटापे को दूर करने में भी मदद करता है। सफेद पेठा मिठाई की बात करें, तो ये कद्दू से बनाता है। और सफेद कद्दू में 96 प्रतिशत पानी होता है। ये अधिक कैलोरी युक्‍त खाद्य पदार्थ है। इससे वजन नियंत्रित होता है।

शरीर को लचीला और हड्डियों को मजबूत बनाएं

शरीर को लचीला और हड्डियों को मजबूत बनाएं
4/5

अगर आप अपने शरीर को लचीला बनाना चाहते हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट पेठा खाएं। ऐसा करने से आपका शरीर एनर्जी से भरपूर और लचीला बनता है क्‍योंकि पेठा विटामिन बी से भरपूर होता है। इसके अलावा पेठे में मौजूद फास्फोरस व कैल्शियम की प्रचुरता हड्डियों एवं दांतों को मजबूत बनाती हैं।

मस्तिष्क रोग और शरीर की जलन के लिए उपयोगी

मस्तिष्क रोग और शरीर की जलन के लिए उपयोगी
5/5

जिन लोगों की याददाश्‍त कमजोर होती है उन लोगों को पेठे की मिठाई का सेवन जरूर करना चाहिए। यादादाश्‍त की कमजोरी हो या दिमागी बीमारी, मस्तिष्‍क रोगों के लिए पेठा अमृत के समान माना जाता है। मानसिक रोगों में लाभ पाने के लिए पेठे के फल के रस का सेवन भी करना चाहिए। साथ ही यह मिग्री और पागलपन आदि में भी लाभ पहुंचाता है। इसके अलावा अगर आपके शरीर में जलन होती है तो पेठे के गूदे और पत्‍तों का लेप पीसकर लगाएं। साथ ही बीजों को पीसकर ठंडाई बनाकर पिएं। Image Source : Getty

Disclaimer