जानें 'दो टकीला शॉट' लगाने के क्या हैं फायदे

अगर आप टकीला पीते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है...जी हां, टकीला अगर सीमित मात्रा में पी जाये तो आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। विश्‍वास नहीं हो रहा तो आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से जानते हैं।

Rahul Sharma
Written by: Rahul SharmaPublished at: Oct 03, 2016

सेहत के लिए फायदेमंद टकीला

सेहत के लिए फायदेमंद टकीला
1/6

यूं तो एल्‍कोहल का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि सीमित मात्रा में एल्‍कोहल के सेवन से कुछ फायदे भी है। जी हां कुछ ड्रिंक ऐसे भी होते हैं जो कई तरह के रोगों को दूर करने में मदद करते है। जैसे की टकीला... अगर एल्कोहल थोड़ी-थोड़ी पी जाये तो यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी होती है। आइए आज हम आपको टकीला के फायदों के बारे में जानकारी देते हैं।

वजन घटने में मददगार

वजन घटने में मददगार
2/6

आमतौर पर कुछ ड्रिंक ऐसे होते हैं जो वजन को तेजी से बढ़ाते हैं। लेकिन टकीला जैसे कुछ ड्रिंक ऐसे भी है जो वजन कम करने में कारगर होते है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्‍यू‍ट्रिशन के अनुसार, टकीला में पाया जाने वाला अग्विन्‍स (agavins) वजन घटाने में मददगार होता है। अग्विन्‍स एक तरह का फ्रुक्टण है, फ्रुक्‍टण एक लंबी श्रृंखला वाला चीनी तत्‍व है जो शरीर द्वारा फ्रुक्टोज, सुक्रोज या अन्‍य सरल शर्करा की तरह टूटता है। नतीजतन, अग्विन्‍स आपके रक्‍त में शर्करा की मात्रा को बढ़ने नहीं देता है। अग्विन्‍स फाइबर की तरह भी होता है, इसलिए इसके सेवन से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। इसके अलावा टकीला आपके शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। कैल्शियम फैट को जलाने में शरीर की मदद करता है। कैल्शियम का अतिरिक्‍त अवशोषण मतलब पेट में कम चर्बी।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करें

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करें
3/6

कई बार ड्रिंक पीने से शरीर और दिमाग में असर होने लगता है। लेकिन कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी हैं कि टकीला से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रि‍त होता है और इसको पीने से आपको भारीपन नहीं लगता। प्‍लॉट फूड फॉर न्‍यूट्रिशन के शोधकर्ताओं के अनुसार टकीला में पाया जाने वाल अग्विन्‍स ट्राइग्लिसराइड्स (शरीर में फैट का मुख्‍य घटक) और बुरे कोलेस्‍ट्रॉल (एलडीएल) को कम करने और अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल (एचडीएल) को बढ़ाने में मदद करता है। चूंकि अग्विन्‍स शरीर में फाइबर के रूप में काम करता है इसलिए वह ब्‍लड से खराब कोलेस्‍ट्रॉल को साफ करने में मदद करता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप जितना चाहे उतना टकीला पी सकते हैं, सिर्फ हर दिन एक शॉट आपकी धमनियों और संचार प्रणाली के लिए फायदेमंद होता है।

ब्‍लड शुगर को कम करने में मददगार

ब्‍लड शुगर को कम करने में मददगार
4/6

टकीला पीने वालों को शायद यह नहीं पता होगा कि टकीला पीने वालों का ब्‍लड शुगर लो रहता है। यानी जिन लोगों का ब्‍लड शुगर हाई रहता है, वह टकीला पी सकते हैं। अमेरिकन केमिकल सोसायटी के अनुसार, टकीला में अग्विन्‍स आपके शरीर को इंसुलिन के उत्पादन में मदद करता है, जो रक्त में शर्करा को कम करती है। डायबिटीज से पीड़ित 26 लाख अमेरिकी एक या दो ड्रिंक का आनंद लेते है, यह अच्छी खबर है। हालांकि अग्विन्‍स सुपर स्‍वीट नहीं है, लेकिन यह डायबिटीज रोगियों के लिए मिठास के रूप में इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

पाचन तंत्र को दुरुस्‍त रखें

पाचन तंत्र को दुरुस्‍त रखें
5/6

क्‍या आप जानते है कि टकीला पाचन क्षमता को भी बढ़ता है। अगर आप खाने से पहले टकीला का एक शॉट या एक शॉट से भी कम लेते है, तो यह आपकी भूख को उत्‍तेजित करने में मदद करता है। हमेशा की तरह, अपने भोजन के साथ पर्याप्‍त पानी लेना महत्‍वपूर्ण होता है। लेकिन खाने के बाद एक शॉट टकीला पाचन में मदद करता है। प्‍लॉट फूड फॉर न्‍यूट्रिशन के शोधकर्ताओं के अनुसार टकीला  में अग्विन्‍स में प्रीबॉयोटिक और प्रोबायोटिक गुण होते हैं। प्रीबायोटिक आंतों में अच्‍छे बैक्‍टीरिया के विकास को प्रोत्‍साहित करता है। प्रोबायोटिक में अच्‍छा बैक्‍टीरिया आपके आंतों के माध्‍यम से बुरे बैक्‍टीरिया से लड़ने में मदद करता है।

ऑस्टियोपोरोसिस और डिमेंशिया के विकास को रोकें

ऑस्टियोपोरोसिस और डिमेंशिया के विकास को रोकें
6/6

ड्रिंक करने से कई तरह की परेशानी हो जाती है। लेकिन टकीला के सेवन से डिमेंशिया और ऑस्ट्रिेयोपोरोसिस से बचा जा सकता है। बीबीसी की रिर्पोट के अनुसार, टकीला में अग्विन्‍स कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है और कैल्शियम की कमी और ऑस्टियोपोरोसिस के लिए उपयोगी होता है। इसके अलावा 3 हजार से अधिक लोगों पर हुए एक जर्मन अध्‍ययन के अनुसार, कम मात्रा में एल्‍कोहल भविष्‍य में डिमेंशिया के खतरे को कम करता है।  Image Source : Getty

Disclaimer