क्‍या आपने कभी पिया है हेल्‍थी प्रून जूस?

क्‍या आपने कभी प्रून जूस पीया है, अगर नहीं तो विटामिन और मिनरल से भरपूर जूस को अभी अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल करें।

Rahul Sharma
Written by: Rahul SharmaPublished at: Sep 26, 2016

प्रून जूस के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

प्रून जूस के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ
1/6

क्‍या आपने कभी प्रून जूस पिया है, अगर नहीं तो अब इसे अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल करें। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्‍योंकि एक कप प्रून जूस कई प्रकार विटामिन और मिनरलों से भरपूर होता है। प्रून जूस फायदेमंद है इसलिए नहीं क्‍योंकि इसमें व्‍यक्तिगत पोषक तत्‍व होते हैं बल्कि इस पॉवरफूल जूस में फाइबर के साथ एंटी-ऑक्‍सीडेंट, मिनरल और विटामिन का कॉम्बिनेशन भी मौजूद होता है। यह गाढ़ा जूस पाचन समस्‍याओं, दिल और लीवर की रक्षा और हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। और अगर आप कब्‍ज के इलाज के उपायों की खोज कर रहे हैं तो सिर्फ इस स्‍वादिष्‍ट जूस को अपने डायट में शामिल कर लें।  Image Source : prunefruitjuice.com

कब्‍ज से छुटकारा दिलायें

कब्‍ज से छुटकारा दिलायें
2/6

प्रून जूस में मौजूद हल्‍के जुलाब प्रभाव कब्‍ज से छुटकारा दिलाने में मदद करता हैं। कब्‍ज एक ऐसी समस्‍या है जिसका अनुभव लगभग सभी उम्र के लोगों को होता है, लेकिन दवा वाला जुलाब की उच्‍च मात्रा का सेवन खतरनाक हो सकता है। अगर आप नियमित रूप से कब्‍ज से पीड़ित रहते हैं तो अपने पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए अपने आहार में प्राकृतिक जुलाब जैसे प्रून जूस का उपयोग करें। 2008 में कोरियाई जर्नल में हुए एक अध्‍ययन में पाया गया है कि ''प्रून उत्‍पादों के सप्‍लीमेंट एनर्जी, आहार फाइबर और पानी उपलब्‍ध कराने और वयस्‍कों में कब्‍ज के लक्षणों से राहत देने के लिए प्रभावी है।'' प्रून जूस मल को नर्म करने, मल त्‍याग आवृत्ति को बढ़ाने, मल के दौरान होने वाले दर्द कम करने में मदद करता है।

कोलोन कैंसर के विकास को रोकता है

कोलोन कैंसर के विकास को रोकता है
3/6

हालांकि कैंसर पर प्रून जूस के प्रभावों को कोई बहुत बड़े शोध नहीं है, लेकिन जर्नल न्‍यूट्रीशनल सांइस एंड विटामिनोलोजी में प्रकाशित अध्‍ययन ने कोलोन कैंसर की कोशिकाओं पर महत्‍वपूर्ण प्रभाव को देखा है। प्रून जूस कोलोन कैंसर के विकास को पूरी तरह से रोकता है और प्रेरित कोशिकाओं को मारता है। इस प्रकार, से यह कम से कम एक प्रकार के कैंसर का प्राकृतिक इलाज हो सकता है।

हृदय रोग से बचाव

हृदय रोग से बचाव
4/6

एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर प्रून में कोरोनरी हृदय रोग सहित कई तरह की बीमारियों को रोकने की क्षमता होती है। सूखे प्‍लम में फिनोलिक गुण एलडीएल ("बुरा" कोलेस्ट्रॉल) कोलेस्‍ट्रॉल के ऑक्‍सीकरण को बाधित करने में मदद करता है जो हृदय रोग को बाधित करता है। साथ ही प्रून जूस में पोटेशियम का स्‍तर लंबे समय तक दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। अथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis)एक आम हृदय समस्‍या है जिसमें धमनी की दीवारों पर पट्टिका, कोलेस्‍ट्रॉल और अन्‍य पदार्थों का निर्माण होने लगता है। 2009 में मिनेसोटा यूनिवर्सिटी में हुए एक अध्‍ययन के अनुसार प्रून जूस अथेरोस्‍क्‍लेरोसिस के प्रसार को धीमा करने का एक प्रभावी तरीका है। इसका अलावा प्रून जूस में मौजूद विटामिन 'के' एक हार्ट हेल्‍थी विटामिन है जो धमनियों को कड़ा होने से रोकता है।

लीवर की बीमारियों से रक्षा

लीवर की बीमारियों से रक्षा
5/6

प्रून जूस आपको लीवर की बीमारियों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है। एक से आठ सप्‍ताह के अध्‍ययन में शोधकर्ताओं ने आहार में प्रून जूस और साबुत प्रून को शामिल करके लीवर के कार्य में सुधार नोटिस किया। ऐसा इसलिए होता है एलानाइन अमीनोट्रासफिरेस, जो ब्‍लड में बड़ी मात्रा में रिलीज होता है जब लीवर क्षतिग्रस्त या रोगग्रस्‍त होता है।

हड्डियों को मजबूत बनायें

हड्डियों को मजबूत बनायें
6/6

प्रून जूस सिर्फ आपके अंगों के लिए ही नहीं बल्कि आपकी हड्डियों के लिए भी अच्‍छा होता है। जब पोस्‍टमनोपॉजल बोन हेल्‍थ पर विशेष परीक्षण किया गया तो पाया कि प्रून जूस ''बोन ट्रर्नओवर'' (पुनअवशोषण और नई हड्डी के विकास की प्रक्रिया) हड्डी हानि और चयापचय को बदल कर हड्डियों के भीतर एंटीऑक्‍सीडेंट की गतिविधियों को बढ़ाती है। Image Source : Getty

Disclaimer