मलाई है बेहद गुणकारी, इसके सेवन से दूर भागेगी हर बीमारी

हम मलाई को वजन बढ़ाने वाला पदार्थ मानकर अक्‍सर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि मलाई हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Sep 27, 2016

रोजाना मलाई खाने के फायदे

रोजाना मलाई खाने के फायदे
1/6

हम मलाई को वजन बढ़ाने वाला पदार्थ मानकर अक्‍सर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि मलाई हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। जी हां, मलाई कैल्शियम के साथ विटामिन-'ए', 'सी', 'बी-2', 'बी-12', आयरन, फास्‍फोरस का बहुत अच्‍छा स्रोत है। इसके अलावा इसमे अमीनो एसिड, प्रोटीन, लैक्‍टोज और सुपाच्‍य फैट भी होता है। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से मलाई के फायदों के बारे में जानते हैं।

कैल्शियम का बहुत अच्‍छा स्रोत

कैल्शियम का बहुत अच्‍छा स्रोत
2/6

मलाई कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत है। कैल्शियम हमारे शरीर की हड्डि‍यों के लिए बहुत जरूरी होता है। नियमित रूप से आधा कप मलाई का सेवन कैल्शियम की कमी को पूरा करता है। हड्डि‍यों को मजबूत बनाने के साथ-साथ तंत्रिकाओं, मांसपेशियों और दिल के लिए भी महत्वपूर्ण होता है।

ट्रांस फैट से भरपूर

ट्रांस फैट से भरपूर
3/6

यूं तो मलाई में मक्‍खन से ज्‍यादा फैट होता है लेकिन यह फैट प्राकृतिक होता है और इसमें ट्रांस फैट होता है जो शरीर के लिए खतरनाक नहीं होता है। एक आधा कप पूर्ण फैट वाले दूध की मलाई का सेवन करने से शरीर और दिल को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता।

इम्‍यून सिस्‍टम में मजबूती

इम्‍यून सिस्‍टम में मजबूती
4/6

अगर आप प्रोटीन के स्रोतों की खोज कर रहे हैं तो अपने आहार में मलाई को शामिल करें। यह आपके शरीर को प्रोटीन देता है और इम्‍यून सिस्‍टम को सुरक्षा प्रदान करता है। इसलिए शरीर को दिन-भर चुस्‍त-दुरुस्‍त और ऊर्जावान बनाये रखने के लिए मलाई खायें।

खांसी की दवा की तरह इस्‍तेमाल करें

खांसी की दवा की तरह इस्‍तेमाल करें
5/6

आप मलाई को दवाई की तरह भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जी हां, खांसी की समस्या होने पर आधी कटोरी मलाई में एक चम्मच नारियल का बुरादा, पांच बड़ी इलायची का पाउडर तथा दस काली मिर्च दरदरी पीसकर, धीमी आंच पर गर्म कर लें। सोने से पहले इसे रोगी को गर्म-गर्म ही दें। कुछ दिन इसका सेवन करने से ड्राई खांसी ठीक हो जायेगी।

पाचन क्रिया में सुधार करें

पाचन क्रिया में सुधार करें
6/6

मलाई में लैक्टिक फर्मेन्टेशन प्रोबायोटिक होता है, यह सूक्ष्‍मजीव आंतों की समस्याओं को ठीक करने में भी मददगार होता है और यह फायदेमंद सूक्ष्मजीव लाभदायक बैक्टीरिया को बढ़ाने में भी मदद करते हैं, जिससे आपकी पाचन शक्ति बढ़ती है। Image Source : Getty

Disclaimer