टमाटर से किडनी स्‍टोन होने से जुड़े तथ्‍य और मिथ

कई लोगों का मानना होता है कि टमाटर के सेवन से किडनी स्टोन अर्थात पथरी की समस्या हो जाती है। तो चलिये जानें कि क्या वाकई टमाटर खाने से किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है?

Rahul Sharma
Written by: Rahul SharmaPublished at: Mar 25, 2016

टमाटर खाने से किडनी स्‍टोन?

टमाटर खाने से किडनी स्‍टोन?
1/4

आमतौर पर अधिकांश लोगों के भीतर कई चीजों को लेकर मिथ और पूर्वाग्रह होते हैं। सेहत और खानपान भी इससे अछूते नहीं हैं। कई लोगों का मानना होता है कि टमाटर के सेवन से किडनी स्टोन अर्थात पथरी की समस्या हो जाती है। कई लोग तो इस मान्यता के चलते टमाटर का सेवन छोड़ भी देते हैं। लेकिन क्या इस धारणा के पीछे कोई सच्चाई भी है? क्या वाकई टमाटर खाने से किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है। चलिये जानें क्या है सच -

क्या है सच्चाई

क्या है सच्चाई
2/4

जब आप ऑक्जालेट की अधिक मात्रा वाले खाद्य का सेवन करते हैं तो किडनी स्टोन होने की आशंका बढ़ जाती है। हालांकि टमाटर में भी ऑक्जालेट मौजूद होता है, लेकिन उसकी मात्रा सीमित होती है और संतुलित मात्रा में इसके सेवन से किडनी स्टोन नहीं होता है। लेकिन रोज़ाना अधिक मात्रा में टमाटर खाने या पालक और टमाटर को साथ पीस कर लगातार खाने से स्टोन होने का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि इस विषय पर अभी ओर शोध होने की आवश्कता है।

बैंगन व दूध आदि से भी नहीं होती पथरी

बैंगन व दूध आदि से भी नहीं होती पथरी
3/4

बैंगन और दूध में कैल्सियम की मात्रा अधिक होने के बावजूद किडनी स्टोन होने से इनके सेवन का कोई संबंध नहीं है। जबकि वास्तव में तो कैल्सियम की कमी से किडनी स्टोन होने की खतरा अधिक होता है। इस धआरणा के चलते दूध का सेवन छोड़ देना सही नहीं है।

इन चीजों से हो सकता है स्टोन

इन चीजों से हो सकता है स्टोन
4/4

चाय, कॉफी, पालक, नट्स और एरेटेड ड्रिंक, ऑक्जालेटेड फूड्स, ज्यादा नमक वाले फूड्स जैसे अचार, मैरिनेड किया भोजन स्टोन का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा सी-फूड और टेबल सॉल्टेड रेड मीट में यूरिक एसिड उच्च मात्रा में होता है जोकि पथरी का कारण बन सकता है। इसके अलावा कम मात्रा में पानी पीने से से भी स्टोन होने की आशंका बढ़ती है। Images source : © Getty Images

Disclaimer