खुशहाल जोड़े भी रिलेशन संबंधी इन समस्‍याओं से हैं जूझते

जहां सुख होता है वहां दूख भी होता है और हैप्‍पी कपल्‍स के सामने भी रिलेशनशिप संबंधी कुछ मसले और समस्‍यायें होती हैं। इनके बारे में इस स्‍लाइडशो में बात करते हैं।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: Apr 11, 2016

दुख और सुख

दुख और सुख
1/5

इस दुनिया की सबसे बहुमूल्‍य एहसास है खुशी। खुश रहने वाले इंसान पूरी दुनिया को अपनी कदमों में झुका सकता है, चाहे वह समाज की बात हो या फिर संबंधों की। लेकिन रिलेशनशिप में बात कुछ और होती है। यहां जो दिखता है वह सच नहीं होता। रिश्‍ते में रहने वाले लोग एक-दूसरे को खुश रखने के लिए कई तरीके निकालते हैं, एक-दूसरे की बात मानते हैं, कई समझौते करते हैं और सबसे बड़ी बात एक-दूजे को अच्छे से समझते हैं। लेकिन एक सच्‍चाई यह भी है कि जहां सुख होता है वहां दूख भी होता है और हैप्‍पी कपल्‍स के सामने भी रिलेशनशिप संबंधी कुछ मसले और समस्‍यायें होती हैं। इनके बारे में इस स्‍लाइडशो में बात करते हैं।

पुरानी यादें

पुरानी यादें
2/5

सभी के साथ कुछ खट्टी और कुछ मीठी यादें जुड़ी होती हैं। अच्‍छी यादें जहां खुशी प्रदान करती हैं वहीं बुरी बातें दुख पहुंचाती हैं। भले ही आपने उनको स्‍वीकार कर जीना सीख लिया है, लेकिन जब भी उनकी याद आयेगी आपको दुख होगा। इसका असर आपके पार्टनर पर भी पड़ेगा और इससे दोनों को दुख होगा।

भूतकाल की बातें

भूतकाल की बातें
3/5

रिलेशनशिप में पड़ने के बाद भले ही आपने यह स्‍वीकार कर लिया है कि दोनों के खुशहाल जीवन में भूतकाल की बातें कभी हावी नहीं होंगी। लेकिन सच्‍चाई यह है कि अक्‍सर यह आपके खुशहाल जीवन को दुख पहुंचाता है खासकर उन मौकों पर जब कोई तीसरा इंसान इनके बारे में आपको जानकारी देता है।

अकेले योजना बनाना

अकेले योजना बनाना
4/5

कई बार पार्टनर एक-दूसरे को सरप्राइज देने के लिए अकेले प्‍लानिंग करते हैं। लेकिन जैसे ही वह आप अपने पार्टनर के साथ शेयर करते हैं उसको इसमें कोई रुचि नहीं होती, ऐसे में दुखी होना लाजमी है। खुशहाल जोड़ों के सामने आने वाली यह भी एक समस्‍या है।

छोटे-छोटे झूठ

छोटे-छोटे झूठ
5/5

खुशहाल जीवन यापन के लिए अक्‍सर झूठ बोलना, बातों को छिपाना एक सामान्‍य बात है। लेकिन जब ये चीजें सामने आती हैं तो यह कलह का कारण बनती हैं। हालांकि पार्टनर यह सोचता है कि उसने ऐसा दूसरे को खुश करने के लिए किया है। लेकिन सामान्‍य जीवन में इन बातों की भी अहमियत होती है। इसलिए हमेशा खुशहाल रहने के लिए कई चीजों को नजरअंदाज करना बहुत जरूरी है। आखिरकार यह दुनिया की सबसे बड़ी पूंजी जो है। Images source : © Getty Images

Disclaimer