होठों के रंग से जानें अपनी सेहत का राज

क्‍या आप जानते हैं कि आपके होठों का रंग आपकी सेहत का राज भी खोलते हैं। जीं हां आपके होठों का बदलता रंग आपकी सेहत से जुड़ी असलियत बयां करते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Sep 21, 2016

होठों के रंग से जानें सेहत

होठों के रंग से जानें सेहत
1/5

होठों को रंग किसी की खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं और आमतौर पर होठों का रंग गुलाबी रंग लिये होता है। लेकिन हर किसी के होठ गुलाबी नहीं होते। होठों का रंग हल्का पीला, काला या अन्य कई तरह से हो सकता है। और क्‍या आप जानते हैं कि आपके होठों का रंग आपकी सेहत का राज भी खोलते हैं। जीं हां आपके होठों का बदलता रंग आपकी सेहत से जुड़ी असलियत बयां करते हैं। पेट में खराबी से लेकर आयरन और विटामिन की कमी का संकेत आपके होठों का रंग देते हैं, आइए जानें कैसे।

गहरे लाल रंग के होठ

गहरे लाल रंग के होठ
2/5

अगर आपको होठों अपने होठों का रंग गहरा लाल नजर आता है तो यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। होठों के इस रंग का मतलब है कि आपका लिवर कमजोर है और वह बहुत मुश्किल या जरूरत से ज्‍यादा काम कर रहा है।

हल्के पीले होठ

हल्के पीले होठ
3/5

अगर आपको अपने गुलाबी होठों में हल्‍का पीलापन भी नजर आता है तो यह एनीमिया के लक्षण हो सकते हैं। इसका अर्थ यह है कि आपके शरी में हीमोग्‍लोबिन और लाल रक्‍त कणों की कमी हो रही है। ऐसा होने पर आपको अपने डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाहिए और आयरन और विटामिन से भरपूर आयार लेना चाहिए।

काले होठ

काले होठ
4/5

माना जाता है कि जो लोग बहुत ज्‍यादा सिगरेट पीते हैं उनके होठ काले होते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह हार्मोन असंतुलन, निर्जलीकरण, विटामिन और फैटी एसिड की कमी को दर्शाता है। इसे भी पढ़े : इन कारणों से काले हो जाते हैं होंठ

जामुनी होठ

जामुनी होठ
5/5

होठों के रंग का बदलना सामान्य नहीं माना जाता है। कुछ स्थितियों में ठंडे मौसम में होठों का रंग के हो जाते हैं, लेकिन आमतौर पर होठों को जामुनी रंग आपके दिल और फेफड़ों के लिए खतरे की घंटी साबित हो सकता है। साथ ही गहरे जामुनी होठ पाचन तंत्र की गड़बड़ी की ओर इशारा करता है। ऐसा होने पर आपको फाइबर और मिनरल से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए। Image Source : Getty

Disclaimer