इलेक्ट्रोलाइट्स के प्राकृतिक स्रोतों के बारे में जानें

शरीर के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स काफी जरूरी होता है। ये शरीर को सुचारू रुप से स्वस्थ रखता है। इसके प्राकृतिक स्रोत को बारे में इस स्लाइडशो में विस्तार से जानें।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: Aug 08, 2016

इलेक्ट्रोलाइट्स के प्राकृतिक स्रोत

इलेक्ट्रोलाइट्स के प्राकृतिक स्रोत
1/6

एक स्‍वस्‍थ आहार में मौजूद इलेक्‍ट्रोलाइट्स की शरीर को ठीक ढंग से काम करने के लिए जरूरत होती है। यह इलेक्ट्रिकल चार्ज मिनरल आपकी मसल्‍स और तंत्रिकाओं को सही तरीके से संचारित करने में मदद करता है। इलेक्‍ट्रोलाइट्स आपके शरीर के उचित द्रव संतुलन को बनाये रखने में मदद करता है और इलेक्‍ट्रोलाइट्स के सही स्‍तर को बनाये रखने के लिए आपकी किडनी को बहुत काम करना पड़ता है। कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्‍नीशियम, फास्‍फोरस, सोडियम और क्‍लोराइड सबसे आम इलेक्‍ट्रोलाइट्स है। पसीना आने पर आप इलेक्‍ट्रोलाइट्स को खो देते हैं, इसलिए तेज एक्‍सरसाइज और गर्म मौसम के दौरान आपूर्ति की जरूरत होती है।

कैल्शियम

कैल्शियम
2/6

कैल्शियम आपके शरीर में पाया जाने वाला सबसे अधिक मात्रा वाला इलेक्‍ट्रोलाइट मिनरल है और यह हड्डियों और दांतों के स्‍वास्‍थ्‍य में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। जीवन भर कैल्शियम के उचित स्‍तर को बनाये रखने और ऑस्टियोपोरोसिस से बचाने में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। कई खाद्य पदार्थों में कैल्शियम होता है लेकिन कैल्शियम के अमीर स्रोतों में योगर्ट, कोलर्ड साग, स्किम मिल्‍क शामिल है। 8 औंस कप प्‍लेन योगर्ट में 415 मिलीग्राम कैल्शियम, जबकि एक कप सोया मिल्‍क में 93 मिलीग्राम कैल्शियम शामिल होता है। कैल्शियम से भरपूर फलों में केले, कीवी, खरबूजा, खुबानी और खट्टे फल शामिल हैं।

पोटेशियम

पोटेशियम
3/6

पोटेशियम भी इलेक्‍ट्रोलाइट्स का बहुत अधिक अच्‍छा स्रोत है। पोटेशियम आपके शरीर की टूट-फूट, समुचित विकास को बनाये रखने और दिल की इलेक्‍ट्रिकल गतिविधि को विनियमित करने में मदद करता है। पो‍टेशियम खाद्य पदार्थों की एक किस्‍म में पाया जाता है। इसमें अच्‍छे स्रोत जैसे रेड मीट, चिकन और मछली शामिल है। सब्जियों जैसे ब्रोकली, विंटर स्‍क्‍वैश, टमाटर, लाइमा बीन्‍स और मटर भी पोटेशियम से भरपूर है।

मैग्नीशियम

मैग्नीशियम
4/6

क्‍या आप जानते हैं कि आपके शरीर का हर अंग मैग्‍नीशियम पर निर्भर करता है। यह आपके शरीर के उचित कैल्शियम, पोटेशियम, जिंक, कॉपर और विटामिन डी के स्‍तर को बनाये रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह आपके शरीर की एनर्जी के उत्‍पादन में मदद करता है। मैग्‍नीशियम के अच्‍छे स्रोतों में नट्स, साबुत अनाज, हरी पत्‍तेदार सब्जियां, काला गुड़, कद्दू और स्‍क्‍वैश बीज शामिल है।

फास्फोरस

फास्फोरस
5/6

कैल्शियम की तरह, फास्‍फोरस भी मजबूत हड्डियों और दांतों के स्‍वास्‍थ्‍य को बनाये रखने में मदद करता है। यह कोशिकाओं के विकास, मरम्‍मत और रखरखाव में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह आपके शरीर को कार्बोहाइड्रेट और फैट से एनर्जी के उत्‍पादन में मदद करता है। फलों और सब्जियों में बहुत कम फॉस्फोरस होता हैं। लेकिन मीट और दूध उत्पाद फास्फोरस का प्राथमिक स्रोत हैं।

सोडियम और क्लोराइड

सोडियम और क्लोराइड
6/6

हालांकि बहुत ज्यादा सोडियम से स्वास्थ्य को प्रतिकूल प्रभाव हो सकता है, लेकिन सोडियम की एक छोटी राशि आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। सोडियम रक्त की मात्रा और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। खाद्य पदार्थ जैसे दूध, चुकंदर और अजवाइन में प्राकृतिक सोडियम पाया जाता हैं। हालांकि, सोडियम क्लोराइड को टेबल नमक के रूप में जाना जाता है, और यह सोडियम का सबसे आम रूप है। हालांकि क्लोराइड टेबल नमक में पाया जाता है, लेकिन यह समुद्री शैवाल, टमाटर, अजवाइन, और जैतून जैसे प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है।

Disclaimer