जानें सौंदर्य निखारने में व्‍यायाम की क्‍या है भूमिका

व्यायाम करने से केवल बॉडी ही फिट नहीं रहती अपितु चेहरे में भी निखार आता है और झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। व्यायाम से होने वाले सौंदर्य लाभ के बारे में विस्तार से जानें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Aug 02, 2016

व्यायाम के सौंदर्य लाभ

व्यायाम के सौंदर्य लाभ
1/5

व्यायाम केवल बॉडी और फिगर को ही मेनटेन नहीं रखता बल्कि ये सौंदर्य निखारने में भी सहायक होता है। व्यायाम चेहरे के स्वरुप और आकार को इंप्रूव कर टोन करने में मदद करता है। साथ ही व्यायाम से मुहासे, झुर्रियों और डल स्किल से भी छुटकारा पाया जा सकता है। व्यायाम के ऐसे ही अन्य सौंदर्य लाभ के बारे में इस स्लाइडशो में विस्तार से जानें।

चेहरे में निखार लाएं

चेहरे में निखार लाएं
2/5

चेहरे में निखार लाने के लिए एरोबिक एक्सरसाइज काफी अच्छा माना गया है। जब आप एरोबिक एक्सरसाइज करते हैं तब आपका ह्रदय तेजी से पंपिंग करता है, जिससे ब्लड का ऑक्सीकरण तेजी से होता है और पूरे शरीर में खून तेजी से सप्लार्इ होता है। इससे त्वचा में ग्लो आता है और चेहरा निखरा हुआ लगता है।

झुर्रियां घटाएं

झुर्रियां घटाएं
3/5

एक्सरसाइज करने से दिमाग में हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते हैं जो इंसान को तनाव मुक्त रहने में मदद करता है। यह हार्मोन कॉर्टिसोल को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। कॉर्टिसोल के अत्यधिक निकलने की वजह से ही चेहरे पर मुहांसे आते हैं। कई बार बहुत अधिक कॉर्टिसोल का श्राव त्वचा की कोशिकाओं को तोड़ देता है जो त्वचा की ढीले होने और झुर्रियों के होने का कारण बनते है। इन सारी समस्याओं को व्यायाम दूर करने में मदद करता है।

मुहांसो की रोकथाम

मुहांसो की रोकथाम
4/5

रोजाना नियमित तौर पर एक्सरसाइज करने से शरीर की गंदगी पसीने के द्वारा निकल जाती है। पसीना निकलने के दौरान त्वचा के सारे पोर्स खुल जाते हैं और चेहरे को सांस लेने में मदद मिलती है जिससे मुहांसो को रोकने में सहायक होता है। साथ ही एक्सरसाइज करने के दौरान इंसान अधिक पानी पीता है जिससे त्वचा में नमी बने रहती है और चेहरे पे निखार आता है।

बाल बनाए स्वस्थ

बाल बनाए स्वस्थ
5/5

एक्सरसाइज करने से बालों के जड़ों में बल्ड सर्कुलेट अच्छी तरह से होता है जिससे रुसी और बाल झड़ने की समस्याएं नहीं होती। साथ ही कई व्यायाम बाल झड़ने में मददगार भी होते हैं।

Disclaimer