ऐसे दें किचन के बर्तनों को चांदी जैसी चमक

किचन के बरतनों को चमकदार और साफ बनाने में जान निकल जाती है। लेकिन ये घरेलू उपाय आपकी इतनी सारी मेहनत को कम कर आपके बरतनों को चांदी जैसा चमकायेंगे।

Gayatree Verma
Written by:Gayatree Verma Published at: Oct 14, 2015

किचन के बरतनों को चमकायें

किचन के बरतनों को चमकायें
1/5

किचन को कितना भी चमका लो, अगर किचन के बर्तन गंदे और पीले दिखाई देंगे तो किचन की चमक भी फीकी हो जाएगी और आपके स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान भी होगा। इसी तरह किचन के बरतन साफ-सुथरे और चमक रहे होंगे तो किचन भले ही सामान्य हो किचन अच्छा और चमकदार दिखेगा साथ ही आप भी हेल्‍दी रहेंगे। इसलिए किचन को चमकाना है तो सबसे पहले किचन के बरतनों को चमकाएं। लेकिन बरतनों को हमेशा नया और चमकदार रखना भी अपने आप में एक मुश्किल काम है। इस मुश्किल काम को आसान बनाने के लिए ये टिप्स आपके जरूर काम आएंगे।

नियमित सफाई जरूरी

नियमित सफाई जरूरी
2/5

घर के बरतनों को हमेशा चमकदार बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी है उनकी नियमित तौर पर सफाई की जाए। जो बरतन रोजाना उपयोग में नहीं लाए जा रहे हैं उनको भी हफ्ते में एक बार जरूर साफ कर लें। साथ ही बरतनों को साबुन से धोने के बाद उसे सूखे कपड़े से जरूर पोंछ लें इससे उनमें पानी के दाग नहीं लगेंगे।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा
3/5

बेकिंग सोडा को गर्म पानी में डालकर घोल तैयार करें। उस घोल में बरतनों को डाल कर कुछ देर के लिए रखे रहने दें। दस मिनट बाद बरतनों को घोल में से निकाल कर धो लें और मुलायम कपड़े से पोंछ कर रख लें। इस तरह बरतन नए जैसे चमकने लगेंगे।

स्‍पंज क्‍लीनिंग

स्‍पंज क्‍लीनिंग
4/5

किचन के बर्तनों को साफ करने के लिए स्‍पंज क्‍लीनिंग से बेहतर उपाय कोई भी नहीं हो सकता। सबसे पहले किसी लिक्विड सोप के घोल में स्‍पंज को भिगो लें। इसके बाद इससे बरतनों को रगड़ कर साफ कर दें। इसके बाद बरतनों को साफ पानी में धोकर पोंछ लें। अगर बरतन कांच के हैं या उनपर चांदी की परत चढ़ी हुई है तो उसे गर्म पानी में डुबो कर धोयें।

नींबू

नींबू
5/5

नींबू हर चीज का सबसे बेस्ट उपाय है। किचन में नींबू है तो मतलब आधी समस्याओं का समाधान हो गया। बरतन पर लगा कोई दाग छूट नहीं रहा या बरतन का रंग फीका पड़ गया है तो उसमें नींबू रगड़कर साफ कर लें। बरतन साफ भी हो जाएंगे और चमकने भी लगेंगे।

Disclaimer