आपकी रसोई में मौजूद है रोज-रोज की इन 5 बीमारियों का इलाज

रसोई कई तरह की बीमारियों का डॉक्‍टर भी है। जी हां, आपकी रसोई में कई ऐसी चीजें होती हैं जो बीमारियों का खात्‍मा करता है। सदियों से मसाले के रूप में इस्‍तेमाल होने वाला लौंग औषधीय गुणों का खजाना है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jun 27, 2018

बीमारियों का इलाज

बीमारियों का इलाज
1/6

रसोई सिर्फ खाना बनाने का कोई स्‍थान मात्र नहीं है। रसोई कई तरह की बीमारियों का डॉक्‍टर भी है। जी हां, आपकी रसोई में कई ऐसी चीजें होती हैं जो बीमारियों का खात्‍मा करता है। सदियों से मसाले के रूप में इस्‍तेमाल होने वाला लौंग औषधीय गुणों का खजाना है। इसमें प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। यह सभी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। साधारण सा सर्दी-जुकाम हो या कैंसर जैसा गंभीर रोग सभी के उपचार में लौंग का इस्तेमाल किया जाता है।

पाचन के लिए

पाचन के लिए
2/6

पाचन की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए लौंग काफी फायदेमंद होती है। पाचन, गैस, बम्पिंग या कांस्टीपेशन की समस्या से पीड़ित लोग सुबह खाली पेट अगर 1 ग्लास पानी में कुछ बूंदे लौंग के तेल की डालकर पीएं तो उन्हें काफी आराम होगा।

सर्दी-जुकाम में लौंग

सर्दी-जुकाम में लौंग
3/6

जिन लोगों को सर्दी बहुत जल्दी लगती है उन्हें हमेशा अपने साथ 1 या 2 लौंग रखनी चाहिए। सर्दी-जुकाम की समस्या के वक्त मुंह में साबुत लौंग रखने से जुकाम के साथ ही गले में होने वाले दर्द से भी काफी आराम मिलता है।

मुंह से बदबू के लिए

मुंह से बदबू के लिए
4/6

अधिकतर लोगों को शिकायत रहती है कि वह जितना मर्जी दातुन कर लें या कितनी भी दांतों की साफ-सफाई कर लें लेकिर उनके मुंह से बदबू नहीं जाती। ऐसे लोगों के लिए लौंगे बहुत ही फायदेमंद है। 40 से 45 दिनों तक रोज सुबह मुंह में साबुत लौंग का सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा के लिए फायदेमंद
5/6

चहरे के दाग-धब्बों या फिर सांवली त्वचा को निखारने के लिए भी लौंग फायदेमंद है। लौंग के पाउडर को किसी फेसपैक या फिर बेसन के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें सिर्फ लौंग का पाउडर कभी चेहरे पर ना लगाए। क्योंकि यह बहुत गर्म होता है, जिससे चेहरे पर रिएक्शन होने के चांस रहते हैं।

बाल होते हैं घने

बाल होते हैं घने
6/6

जिन लोगों के बाल अक्सर झड़ते हैं या फिर सूखे-सूखे से रहते हैं वह लोग लौंग से बना कंडीश्नर इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर लौंग को थोड़े से पानी में गर्म कर उससे बाल धोएं जा सकते हैं। इससे बाल घने और मजबूत होते हैं।

Disclaimer