सिर्फ इन 2 चीजों से जानें, कहीं आपको भी तो नहीं किडनी स्टोन?

बढ़ते फास्ट फूड के सेवन और दूषित खानपान के चलते आजकल पथरी होना आम बात हो गई है।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Oct 16, 2017

किडनी स्टोन

किडनी स्टोन
1/5

बढ़ते फास्ट फूड के सेवन और दूषित खानपान के चलते आजकल पथरी होना आम बात हो गई है। शरीर में पथरी का प्रवेश तो बहुत आसानी से होता है, लेकिन निकास बहुत मुश्किल से होता है। किडनी स्टोन यानी की गुर्दे की पथरी का दर्द बहुत असहनीय होता है। गुर्दे की पथरी दर्द के साथ कई अन्य बीमारियां भी अपने साथ लाती है। हमारे शरीर में कई ऐसे लक्षण होते हैं जिनसे हम बहुत आसानी से पता कर सकते हैं कि कहीं हमारी किडन में स्टोन तो नहीं? आइए जानते हैं क्या हैं वो तरीके।

पेशाब के वक्त तेज दर्द

पेशाब के वक्त तेज दर्द
2/5

कई बार हमें पेशाब करते वक्त दर्द का एहसास होता है। लेकिन हम इसे मामूली दर्द समझ कर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि गुर्दे की पथरी से पीड़ित मरीज को यूरिन के दौरान तेज दर्द होता है। इसलिए आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता है तो डॉक्टर से संपर्क करें।

पीठ में होने वाला दर्द

पीठ में होने वाला दर्द
3/5

कमर और उसके निचले हिस्से में होने वाला दर्द भी गुर्दे में पथरी होने का एक लक्षण है। यह दर्द धीरे-धीरे पेट और जांघ के बीच के भाग से शुरू होता है और फिर तेजी से पूरे पेट में फैल जाता है। इस दर्द में कई बार बेहोश के चांस भी रहते हैं। इसलिए ऐसे दर्द की कतई अनदेखी ना करें।

पेशाब में खून

पेशाब में खून
4/5

वैसे तो पेशाब में खून आना कई रोगों के लक्षण हैं, जिसमें से एक किडनी स्टोन भी है। गुर्दे में पथरी के वक्त मरीज की पेशाब का रंग अक्सर गुलाबी, लाल या भूरे रंग में आने लगता है। याद रखें कि ये किडनी स्टोन का काफी चर्चित लक्षण है।

उल्टी

उल्टी
5/5

उल्टी हमें कई कारणों से हो सकती है। कई बार उल्टा-सीधा खाने, पेट में गड़बड़ी और सामान्य बुखार के चलते भी उल्टी होती है। लेकिन ये भी याद रखें कि ये उल्टी किडमी स्टोन का संकेत भी हो सकती है।

Disclaimer