खाना पकाते वक्‍त न करें ऐसी गलती

अगर खाने को अच्‍छे से पकाया न जाए तो खाने की पौष्टिकता समाप्‍त हो जाती है। आइए हम आपको बताते हैं कैसे पकाये खाना।

Nachiketa Sharma
Written by: Nachiketa SharmaPublished at: Mar 18, 2013

खाना पकाने की विधि

खाना पकाने की विधि
1/7

खाने चाहे जितना पोषणयुक्‍त हो अगर उसे गलत तरीके से पकाया गया है तो उसमें मौजूद पोषक तत्‍व समाप्‍त हो जाते हैं और वह अच्‍छे से पच नही पता जिसके कारण एसिडिटी औ गैस की समस्‍या होती है। इसलिए खाना पकाते वक्‍त न करें ऐसी गलती।

नमक का ज्‍यादा प्रयोग

नमक का ज्‍यादा प्रयोग
2/7

खाने में ज्‍यादा नमक का प्रयोग करने से न केवल खाने का टेस्‍ट खराब होता है बल्कि किड्नी में स्‍टोन भी हो सकता है। इसके अलावा ज्‍यादा नमक खाने से उच्‍च रक्‍तचाप, ऑस्टियोपोरोसिस, अर्थराइटिस और दांत कमजोर हो सकते हैं। इसके अलावा मोटापा और देखने में दिक्‍कत भी नमक का ज्‍यादा प्रयोग करने से होती है।

कम नमक डालना

कम नमक डालना
3/7

नमक में आयोडीन और सोडियम होता है। अगर खाने में कम नमक का प्रयोग किया जाए तो दिमाग कमजोर होता है। हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, नमक की कमी से घेंघा रोग हो सकता है।

ज्‍यादा पकाना

ज्‍यादा पकाना
4/7

अगर खाने को ज्‍यादा पका दिया जाए तो यह आसानी से डाइजेस्‍ट नही होता है। ज्‍यादा पकाने से खाने में मौजूद पोषक तत्‍व और विटामिन समाप्‍त हो जाते हैं। इसलिए खाने को सही तापमान में और अच्‍छे से पकायें।

गलत बर्तन का प्रयोग

गलत बर्तन का प्रयोग
5/7

खाने के बरतन भी खाने की पोषक क्षमता को बढ़ाते हैं। खाना पकाते वक्‍त तांबे और प्‍लास्टिक के बर्तनों का प्रयोग बिलकुल न करें।

पकाने का गलत तरीका

पकाने का गलत तरीका
6/7

खाना पकाते वक्‍त सबसे पहले पकाने की सही विधि के बारे में जानिए। ज्‍यादा फ्राई करने की बजाये खाद्य-पदार्थों को सेंकिये, ऐसा करने से उसमें मौजूद फैट कम हो जाता है। ज्‍यादा फ्राई करने से फूड में मौजूद पोषक तत्‍व समाप्‍त हो जाते हैं।

ज्‍यादा मसालों का प्रयोग

ज्‍यादा मसालों का प्रयोग
7/7

मसालों का ज्‍यादा प्रयोग करने से खाना देर से पकता है, अगर आप खाने में ज्‍यादा मसाले डाल रहे हैं इसका मतलब खाना ज्‍यादा पक रहा है। इससे खाद्य-पदार्थों का टेस्‍ट बदल जाता है और वह पोषणयुक्‍त भी नही रहता।

Disclaimer