भूख को झटपट खत्म कर देंगी किचन में रखी ये 5 चीजें

अगर आपको सुबह उठकर या शाम के समय बहुत तेज भूख लगती है और उस समय आपके पास कुछ भी बनाने का टाइम नहीं होता है तो किचन में इन चीजों को रखें और झटपट इन चीजों से अपनी भूख शांत करें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Sep 29, 2016

फ्रोजन वेजी

फ्रोजन वेजी
1/5

ये भूख भी मिटाती हैं और हेल्दी भी होती हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए सबसे पहले शिमला मिर्च, बंदगोभी, गाजर, हरी प्याज, बीन्स और अन्य हरी सब्जियों को एक साथ उबाल कर फ्रीजर में रख दें। अब जब भी भूख लगे तो इन फ्रोजन सब्जियों को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में निकालें और हल्की आंच व एक चम्मच बटर में सॉस, चीज व ग्रनी प्याज के साथ फ्राई करें। अब इसे चिप्स के साथ या वैसे ही खाएं। ये टेस्टी और हेल्दी दोनों है।

अंडा

अंडा
2/5

अंडे से अच्छा और हेल्दी खाना कुछ भी नहीं है। तुरंत खाने के लिए एक बार में ही अंडा उबालकर फ्रीज में रख लें और जब भी भूख लगे तो उसे निकाल कर खा लें। इसके अलावा तुरंत आमलेट बनाएं और ब्रेड के साथ खाएं। या फिर अंडा भुजिया बनाइए और उसमें ब्रेड को छोटे-छोटे टुकड़े कर मिला दीजिए। अंडे की ये तीनों वेरायटी आपकी भूख चुटकियों में शांत कर देंगी।

फ्रोजन फ्रूट

फ्रोजन फ्रूट
3/5

खट्टा-मीठा फ्रोजन फ्रूट सुबह के नाश्ते के लिए अच्छा और आसान विकल्प है। इसे बनाने के लिए बाजार से मैंगो चंक्स और फ्रोजन ब्लूबैरी लॉकर फ्रीजर में रख दें। सुबह उठते ही थोड़ी-थोड़ी मात्रा में फ्रोजन फ्रूट फ्रीजर से निकाल कर रख दें और ऑफिस या कॉलेज जाते वक्त नाश्ते में इसे खाते हुए जाएं। इसके अलावा शाम को नाश्ते में इससे स्मूदीज भी बना सकते हैं। इसके लिए केवल मीठे दही में इन चीजों को डाल दें। या फिर आइस्क्रीम के साथ इन फलों को डालिए ...। ये लो आपका फ्रोजन फ्रूट स्मूदीज तैयार है।  अब लीजिए मजे टेस्टी और हेल्दी नाश्ते का मजा।

फ्राइड राइस

फ्राइड राइस
4/5

नाश्ते में खाने के लिए फ्राइड राइस से अच्छा विकल्प कुछ नहीं हो सकता। इसके लिए दिन के बचे चावलों को फ्रीज में रात को रख दें। अब सुबह उठकर सबसे पहले चावल फ्रीज से निकाल दें। ऑफिस जाते वक्त या बच्चों को नाश्ता देने के लिए तुरंत प्याज, टमाटर और मूंगफली में चावल डालकर दो मिनट के लिए फ्राई कर दें। अब इसे शेजवान चटनी के साथ सर्व करें और खाएं।

आलू चाट

आलू चाट
5/5

आलू, आलू और आलू ... इससे अच्छा नाश्ता कोई हो ही नहीं सकता। आलू के चिप्स रोज सुबह शेजवान चटनी और चाय के साथ खाएं। इसके अलावा चटपटा खाने के लिए आलू चाट बना लें। आलू चाट बनाने के लिए उबले आलू में प्याज, मिर्च, चनाचूर, टमाटर और चिप्स डाल लें। ऊपर से स्वाद के लिए चाट मसाला और एक-दो चम्मच दही डाल लें। आपका आलू चाट तैयार है।

Disclaimer