कश्‍मीरी जीरे के सेवन से इन बीमारियों में होता है फायदा

कश्‍मीरी जीरे में एंटीऑक्सीडेंट की अधिक मात्रा कैंसर जैसे रोगों से आपका बचाव करती है। इसके अलावा इसके सेवन से दांत दर्द और हेपेटाइटिस जैसे रोगों में भी आराम मिलता है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jun 25, 2017

कश्‍मीरी जीरे के चमत्‍कारी फायदे

कश्‍मीरी जीरे के चमत्‍कारी फायदे
1/5

जीरे के बारे में तो आप जानते ही होंगे, बिना जीरे का छौंक लगाएं सब्‍जी का स्‍वाद अधूरा लगता है। लेकिन आज हम आपको कश्‍मीरी जीरे के बारे में बता रहे हैं। जी हां दिखने में जीरे जैसा लेकिन स्‍वाद में कड़वा और महक में काफी तीखा होता है। कश्‍मीरी जीरे में एंटीऑक्सीडेंट की अधिक मात्रा कैंसर जैसे रोगों से आपका बचाव करती है। इसके अलावा इसके सेवन से दांत दर्द और हेपेटाइटिस जैसे रोगों में भी आराम मिलता है। बीमारियों से बचने के लिए आप इसका सेवन शहद में मिलाकर या पानी या दूध में उबालकर ले सकते है। आइए जानें कश्‍मीरी जीरा हमारी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद होता है। Image Source : blogspot.com

दांत दर्द

दांत दर्द
2/5

कश्‍मीरी जीरे में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दर्द में तुरंत आराम पहुंचाते हैं और मसूड़ों में होने वाले इंफेक्‍शन को दूर करता है। इसलिए अगर आप दांतों में दर्द के कारण अक्‍सर परेशान रहते हैं तो कश्‍मीरी जीरे के तेल से रोजाना कुल्‍ला करें।

इम्‍यूनिटी बढ़ाएं

इम्‍यूनिटी बढ़ाएं
3/5

बीमारियों से बचने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बेहद जरूरी होता है और कश्मीरी जीरे में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण किसी भी तरह के इन्फेक्शन से आपका बचाव करते हैं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए काले जीरे के तेल में शहद और दालचीनी मिलाकर उसका नियमित सेवन करें। 

डायबिटीज करें कंट्रोल

डायबिटीज करें कंट्रोल
4/5

कश्‍मीरी जीरे के सेवन से सीरम ग्लूकोज की बढ़ी हुई मात्रा कम होने लगती है और इससे डायबिटीज नियंत्रण में रहता है। रिसर्च के अनुसार काले जीरे का सेवन खासतौर पर टाइप -1 और टाइप-2 डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

कब्ज से राहत

कब्ज से राहत
5/5

कश्‍मीरी जीरे के सेवन से आपकी आंतें और भोजन नली अच्‍छे से साफ होती है, इसके कारण पूरा पाचन तंत्र बेहतर होने लगता है। इसलिए अगर आप भी कब्ज, गैस या पेट फूलने की समस्या से परेशान रहते हैं तो इसका सेवन नियमित रूप से करें।Image Source : shutterstock.com

Disclaimer