सिर्फ आधा घंटा बजाएं ताली, नहीं होंगी ये 5 जानलेवा बीमारी

खुशी में तो हर कोई ताली बजाता है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं, ताली बजाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ताली बजाने से शरीर में रक्‍त संचार तेजी से होता है, ऐसे ही और भी कई फायदे हैं। आज हम आपको बताएंगे कि ताली बजाना किस तरह से शरीर के लिए फायदेमंद है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Oct 04, 2017

बाल झड़ना रोके

बाल झड़ना रोके
1/5

ताली बजाने के फायदे में एक फायदा यह है कि ताली बजाने से हमारे बालों का झड़ना बंद हो जाता है। इसके साथ ही हमारे बाल लम्बे और घने होते है।

हार्ट अटैक का खतरा कम करे

हार्ट अटैक का खतरा कम करे
2/5

ताली के फायदे में एक फायदा यह है कि जब भी हम लगातार दस से पन्द्रह मिनट तक ताली बजाते हैं तो हमारा ब्लड कोलेस्ट्रोल कम होता है। जिससे हमारा ब्लड तेज़ी से काम करता है। जिससे हमें हार्ट का खतरा कम होता है।

मोटापा घटाता है

मोटापा घटाता है
3/5

लगातार ताली बजाने से हमारे शरीर में जो एक्स्ट्रा चर्बी होती है वो धीरे धीरे कम होने लगती है। जिसके कारण हमारा मोटापा भी कम होने लगता है।

लो ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

लो ब्लड प्रेशर में फायदेमंद
4/5

लो ब्लड प्रेशर में ताली बजाने से आप तुरंत ही ऊर्जावान बन सकते हैं। लो ब्लड प्रेशर के रोगियों को खड़े होकर दोनों हाथों को सामने लाकर ताली बजाने हुए नीचे से उपर की ओर गोलाकार घुमाना चाहिए और दिशा से ऊपर की ओर होनी चाहिए। यह लो ब्लड प्रेशर को नोर्मल करने में लाभदायक होता है।

फेफड़ों के लिए है हेल्‍दी

फेफड़ों के लिए है हेल्‍दी
5/5

लगातर ताली बजाने से हमारे ऑक्सीजन का फ्लो सही तरीके से काम करता है। हमारे फेफड़ों में ऑक्सीजन सही तरीके से पहुंचती है। जिसके कारण हम हेल्दी बने रहते हैं।

Disclaimer