झुर्रियों को कम करने के तरीके

झुर्रियों को उम्र ढलने की निशानी माना जाता है, लेकिन जिस तरह आज की जिंदगी दौड़ रही है, ये बेवक्‍त ही चेहरे पर दस्‍तक देने लगी हैं। लेकिन, कुछ उपायों को अपनाकर इन्‍हें अपने चेहरे से दूर रखा जा सकता है। और अपनी त्‍वचा को बनाया जा सकता है, जवां... ्

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Apr 18, 2013

फल और सब्जियों से निखरे रूप

फल और सब्जियों से निखरे रूप
1/9

झुर्रियों से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में ताजे फलों और सब्जियों का सेवन बेहद जरूरी है। ताजा फलों और सब्जियों में विटामिन ए, ई, बी और सी होते हैं। विटामिन ई और सी कोशिकाओं के विकास में सहायक होते हैं। ये त्‍वचा को कुदरती तेल प्रदान करते हैं। इससे त्‍वचा में चमक और कसाव बना रहता है।

धूम्रपान से करें तौबा

धूम्रपान से करें तौबा
2/9

ध्रूमपान त्‍वचा और सेहत दोनों के लिए नुकसानदेह होता है। कई अध्‍ययन इस बात की पुष्टि कर चुके हैं कि सिगरेट के धुएं से निकलने वाले एंजाइम, त्‍वचा के महत्‍वपूर्ण घटक, कोलेजन को तोड़ देते हैं। इससे त्‍वचा पर झुर्रियां गहरा जाती हैं। तो अगर आप अपनी खूबसूरती और सेहत को कायम रखना चाहते हैं, तो बेहतर है  कि आप धुएं के छल्‍ले न ही उड़ाएं।

धूप में निकला न करो...

धूप में निकला न करो...
3/9

तेज धूप आपके चेहरे की नमी चुरा लेती है। इससे चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं।  तो जब भी कभी धूप में बाहर निकलना हो तो अपने पास टोपी या छतरी जरूर रखें। इसके साथ ही धूप में बाहर निकलने से पहले अच्‍छी सनब्‍लॉक क्रीम का इस्‍तेमाल भी जरूर करें। आंखों को तेज धूप से बचाने के लिए सनग्लासेज का प्रयोग किया जा सकता है।

पर्याप्त नींद लें

पर्याप्त नींद लें
4/9

पर्याप्‍त नींद नहीं लेने से शरीर में अतिरिक्‍त कोर्टिसोल पैदा होता है। इस हार्मोन से त्‍वचा की कोशिकाएं टूटने लगती हैं। परिणास्‍वरूप, झुर्रियां आने लगती है। इसलिए विशेषज्ञ स्‍वास्‍थ्‍य और सुंदरता दोनों के लिए पर्याप्‍त नींद को अति आवश्‍यक मानते हैं।

मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें

मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें
5/9

हर दिन त्वचा पर मॉइस्‍चराइजर लगाना त्‍वचा पर लंबे समय तक कसाव को बरकरार रखने में मदद करता है। मॉइस्‍चराइजर लगाने से न केवल त्‍वचा नम और बेहतर दिखती है बल्कि यह चेहरे पर पड़ी लाइन को महीन भी बनाता है।

जरूरत से ज्‍यादा चेहरा न धोएं

जरूरत से ज्‍यादा चेहरा न धोएं
6/9

नल का पानी त्‍वचा की बाहरी परत को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आपके साबुन में मॉइस्‍चराइजर के गुण हैं तो ठीक, वरना बेहतर है चेहरे को बार-बार नल के पानी से न धोएं। बजाए इसके क्‍लीनजर का इस्‍तेमाल करना बेहतर रहेगा।

मछली

मछली
7/9

मछली में भरपूर मात्रा में फैटी एसिड यानी ओमेगा-3 पाया जाता है, जो त्‍वचा के पोषण का एक महत्‍वपूर्ण स्रोत है। यह फैटी एसिड त्‍वचा को जरूरी पोषण देता है, जिससे त्‍वचा युवा दिखाई देती है। इसके साथ ही यह झुर्रियों को कम करने में भी मदद करता है।

जवां बनाए बोटोक्स

जवां बनाए बोटोक्स
8/9

बोटोक्स आजकल सिर्फ सेलिब्रेटिज ही नहीं, आम लोगों के बीच में काफी मशहूर हो चुके हैं। कई बोटोक्‍स में प्रोटीन बेस्ड बहुत कम यूनिट के इंजेक्शन होते है, जो हमारे चेहरे की मृत कोशिकाओं को हटाकर त्‍वचा को चमकदार और जवां बनाते है। इससे झुर्रियां कम होती हैं। 

कैमिकल पीलिंग

कैमिकल पीलिंग
9/9

अगर चेहरे पर ज्‍यादा झुर्रियां दिख रही हों तो, रसायनों के प्रयोग से इन्‍हें हटाया जा सकता है। इस क्रिया को केमिकल पीलिंग कहते हैं जिससे विभिन्‍न रसायनों का प्रयोग करके चेहरे को जवां और झुर्री रहित बनाया जाता है।

Disclaimer