जौ से नियंत्रण में रहती है डायबिटीज़

शुगर को कंट्रोल करने के लिए केवल आपको ये आसान उपाय अपनाने की जरूरत है। इससे डायबिटीज़ कंट्रोल में रहेगी।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Apr 12, 2017

डायबिटीज़ होने की संभावना

डायबिटीज़ होने की संभावना
1/5

अगर मीठा खाने के शौकीन हैं और परिवार में किसी न किसी को डायबिटीज़ है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। क्योंकि परिवार में किसी न किसी को अगर डायबिटीज़ होती है तो आपको भी होने की संभावना होती है। ऐसे में क्या डायबिटीज़ खाना छोड़ दें...? लेकिन जिसको ज्यादा पसंद है वो क्या करें...? उसको इन नुस्खों का पालन करना चाहिए।

ऐसे कारगर है जौ

ऐसे कारगर है जौ
2/5

जौ में काफी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। इसके कारण जब आप जौ खाते हैं तो इसमें मौजूद फाइबर शरीर में मौजूद ग्लूकोज को अच्छी तरह से मेटाबोलाइज कर देता है। इसलिए अगर आप रोज एक कप जौ का सेवन करते हैं तो आपका ब्लड शुगर हमेशा नियंत्रण में रहेगा जिससे डायबिटीज़ भी कंट्रोल में रहेगा।

मेथी भी फायदेमंद

मेथी भी फायदेमंद
3/5

ब्लड में मौजूद शुगर को नियंत्रण में रखने के लिए मेथी भी कारगर उपाय है। मेथी का इस्तेमाल दूध के साथ करें। रोज एक चम्मच मेथी पाउडर को गर्म दूध में मिलाकर रात को सोते समय पिएं। इससे शुगर नियंत्रण में रहेगा।

विटामिन डी पूरा लें

विटामिन डी पूरा लें
4/5

शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर भी ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने की समस्या होती है। दरअसल शरीर में विटामिन डी की कमी से शरीर इंसुलिन की मात्रा बढ़ने लगती है जिसका शरीर पूरी मात्रा में इस्तेमाल नहीं कर पाता और इंसुलिन की मात्रा असंतुलित हो जाती है। इसलिए डायबिटीज़ को नियंत्रित रखने के लिए अपने विटामिन डी युक्त पदार्थो की खाने में शामिल करें।

हरी सब्जियां खाएं

हरी सब्जियां खाएं
5/5

हरी सब्जियां खाना भी डायबिटीज़ में लाभदायक होता है। हरी सब्जियों में पालक, गोभी ,करेला, अरबी, लौकी आदि खाएं। ये सभी सब्जिया शुगर को कण्ट्रोल करने में मदद करती है। विटामिन ए और सी युक्त फलों का सेवन अधिक मात्रा में करे। ये फल खून साफ करते हैं और हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

Disclaimer