गर्मी में त्वचा की खुजली से हैं परेशान, तो तुरंत राहत दिलाएंगे ये 10 घरेलू नुस्खे

गर्मी के मौसम में अक्सर पसीने और गंदगी के कारण शरीर में खुजली शुरू हो जाती है। कई बार धूप में तेज चलने के बाद भी खुजली होने लगती है। जानें खुजली से तुरंत राहत पाने के 10 घरेलू नुस्खे।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Nov 08, 2017

खुजली की समस्‍या

खुजली की समस्‍या
1/11

गर्मी के मौसम में अक्सर पसीने के कारण शरीर पर खुजली की समस्या होने लगती है। तेज धूप में चलने या एसी से सीधे गर्म हवा में बाहर निकलने के कारण भी कई बार खुजली शुरू हो जाती है। इसके अलावा साफ-सफाई का ध्यान न रखने, एलर्जी होने या दाने और घमौरियां होने के कारण भी खुजली हो सकती है। इन सभी तरह की खुजली को रोकने के लिए आप घर पर कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं खुलजी से तुरंत राहत दिलाने वाले 10 आसान घरेलू नुस्खे।  

नींबू

नींबू
2/11

विटामिन सी से समृद्ध और ब्‍लीचिंग प्रकृति के कारण नींबू खुजली वाली त्‍वचा के लिए सबसे अच्‍छे उपायों में से एक है। नींबू में मौजूद वाष्पशील तेल में उत्तेजना को सुन्‍न करने की क्षमता होती है जिसके कारण यह जलन और सूजन को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए नींबू को काटकर उसके रस को खुजली वाली जगह पर मलने से हर तरह की खुजली से छुटकारा मिलता है।

तुलसी

तुलसी
3/11

तुलसी के पत्ते थीमोल और कपूर से समृद्ध होने के कारण, इनमें त्वचा की जलन को कम करने की क्षमता होती है। खुजली होने पर तुलसी के कुछ पत्तों को लेकर उन्‍हें प्रभावित क्षेत्र पर रगड़ें। या तुलसी के पत्तों की चाय बनाकर उसे खुजली वाले स्‍थान पर लगाये।

एलोवेरा

एलोवेरा
4/11

अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण एलोवेरा त्‍वचा के लिए वरदान होता है। खुजली वाले स्‍थान पर एलोवेरा के जैल को रगड़ने से यह त्वचा की जलन को कम करने में मदद करता है और खुजली से जल्दी ही राहत प्रदान करता है। इसके लिए घर में लगे एलोवेरा के पौधे की पत्‍ती को काट लें और उसमें से निकलने वाले जेल को खुजली वाली जगह पर लगा लें।

सेब का सिरका

सेब का सिरका
5/11

बहुत से लोग सिर में रूसी को दूर करने के लिए सिरके का उपयोग करते हैं, इसी तरह से यह खुजली वाली त्‍वचा के लिए भी अच्‍छी तरह से काम करता है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुण, इसे खुजली विरोधी एजेंट बनाता है। खुजली वाले स्‍थान पर रूई की सहायता से सेब के सिरके को लगाने से फायदा होता है।

नारियल तेल

नारियल तेल
6/11

खुजली वाली त्‍वचा के लिए नारियल को तेल बहुत अच्‍छा होता है। शुष्‍क त्‍वचा या मच्‍छर के काटने पर होने वाली खुजली के‍ लिए तो नारियल को तेल अद्भुत काम करता है। प्रभावित क्षेत्र पर सीधा इसे लगाना नारियल के तेल को इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका है।

पुदीना

पुदीना
7/11

पुदीना कीड़े के काटने और खुजली के लिए बहुत अच्‍छा होता है। यह शीतल संवेदना प्रदान कर आपको तुरंत राहत का अनुभव करता है। इसकी पत्तियों को मसलकर सीधे खुजली वाले स्‍थान पर रगड़ना पुदीने को लगाने का सबसे आसान और तेज तरीका है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा
8/11

बेकिंग सोडा खुजली वाली त्‍वचा के लिए सबसे आम घरेलू उपाय है। यह सभी प्रकार की खुजली के लिए फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद सुखदायक और एंटी-इफ्लेमेंटरी गुण प्राकृतिक एसिड नूट्रलाइजर (निष्प्रभाव करना) के रूप में कार्य करता है। इसके इस्‍तेमाल के लिए बेकिंग सोडा के तीन भाग मिश्रण में एक भाग पानी मिलाकर पेस्‍ट तैयार करके प्रभावित त्‍वचा पर लगाये।

ओटमील

ओटमील
9/11

ओटमील में मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट तत्‍व, एंटी उत्तेजक तत्‍व और सुखदायक प्रभाव के कारण यह खुजली से राहत देने में मदद करता है। इसको इस्‍तेमाल करने के लिए ओटमील में पानी मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को खुजली वाले स्‍थान पर 20 से 30 मिनट के लिए लगाये।

चन्‍दन

चन्‍दन
10/11

चन्‍दन और काली मिर्च भी खुजली से राहत दिलाने का बहुत आसान और असरकारी तरीका है। इसके लिए चन्दन और काली मिर्च को पीसकर महीन पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को खुजली वाली स्‍थान पर लगा लें।

Disclaimer