क्‍या शेविंग का तरीका खराब कर रहा है आपके पैर

पैरों की अच्‍छी तरह से शेविंग आपकी स्किन को कटने और छिलने से तो बचाता ही है साथ ही आपके पैसों की भी बचत करता है। लेकिन शेविंग के दौरान महिलाएं कुछ ग‍लतियां कर देती हैं जिससे पैरों की खूबसूरती बिगड़ जाती है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Sep 09, 2016

क्‍या अपना रेजर चेंज नही करतीं

क्‍या अपना रेजर चेंज नही करतीं
1/5

आमतौर पर पुराने रेजर होते हैं उनमें बैक्‍टीरिया अपना घर बना लेते हैं और उनकी ब्‍लेड भी खराब हो जाती है। जिससे शेविंग करना बहुत ही कठिन हो जाता है। अगर आपका भी रेजर खराब हो गया है तो उसे तुरंत बदलें। वरना ये आपकी स्किन को खराब कर देंगे। एक रेजर को तीन बार प्रयोग करने के बाद चेंज कर दें।

साबुन के साथ शेविंग ना करें

साबुन के साथ शेविंग ना करें
2/5

यदि आप शेविंग फॉम या जेल से शेव करने के बजाए किसी दूसरे विकल्‍प या साबुन का इस्‍तेमाल करती हैं तो सावधान हो जाइए। यह आपके स्किन को और रूखा कर सकते हैं। शेव करने के दौरान मार्केट में मिलने वाले अच्‍छे प्रोडक्‍ट का ही इस्‍तेमाल करें। इससे स्किन में खुजली की समस्‍या नही होगी।

अपने ब्‍लेड को ठीक से धोएं

अपने ब्‍लेड को ठीक से धोएं
3/5

शेविंग करने के दौरान आपका ब्‍लेड रूखी त्‍वचा और बालों को हटाता है, जिससे उसमें तमाम तरह के बै‍क्‍टीरिया चिपक जाते हैं। यदि ब्‍लेड को आप अच्‍छी तरह से साफ नही कर रहीं है तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। दोबारा प्रयोग में लाने पर यह आपकी स्किन को संक्रमित कर सकता है।

ना करें रेजर शेयर करने की भूल

ना करें रेजर शेयर करने की भूल
4/5

आपको पता होना चाहिये कि रेजऱ में काफी बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं और अगर आप किसी दूसरी लड़की का रेजर लेंगी तो वह बैक्टीरिया आप तक फैल जाएगा। मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें शेविंग के बाद क्रीम या मॉइस्चराइजर लगाना ना भूलें नहीं तो त्वचा रूखी हो सकती है।

गलत दिशा में शेविंग करने से बचें

गलत दिशा में शेविंग करने से बचें
5/5

जिस दिशा में बाल उगते हैं उसी दिशा में शेविंग करनी शुरु करनी चाहिये। उदाहरण के तौर पर रेजऱ हमेशा पैरों के नीचे से ऊपर तक ले जाना चाहिये। इससे पैरों पर बाल जल्दी नहीं उगेंगे। साथ ही ड्राई सेविंग से बचें। Image Source : Getty

Disclaimer