इंसान की इन विशेषताओं को जान आपकी आंखे रह जाएंगी फटी

इंसान के कई व्यवहार सवालों से परे होते हैं जिस पर इंसान खुद कई बार चौंक जाता है। लेकिन अब चौंकने की नहीं इस स्लाइड शो को पढ़ने की जरूरत है जहां आपको आपके सारे आश्चर्यों का जवाब मिलेगा।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Dec 18, 2015

इंसान की रोचक जानकारी

इंसान की रोचक जानकारी
1/5

यहां इंसान से संबंधित कुछ ऐसी जानकारियां दी जा रही हैं जिनको आपने केवल देखा है लेकिन उनका कारण आप अब तक नहीं जान पाए हैं। जैसे कि प्याज काटते हैं तो आंसू क्यों निकलते हैं? रोने के दौरान नाक क्यों निकलती है? उंगुलियां क्यों चटकती हैं? आदि ऐसे ही कई सवालों के जवाब आपको इस स्लाइडशो में मिलेंगे।

प्याज काटने से क्यों आते हैं आंसू

प्याज काटने से क्यों आते हैं आंसू
2/5

प्याज काटते वक्त इससे निकलने वाला साइन-प्रोपेंथियल-एस-ऑक्साइड लैक्रिमल ग्लैंड को प्रभावित करता है। इससे लेक्राइमल ग्लैंड उत्तेजित हो जाता है, जिससे आंखों से आंसू बहने लगते हैं। यही वजह है कि प्याज काटते वक्त आंखों में जलन के साथ आंसू निकलते हैं।

रोते वक्त निकलती है नाक

रोते वक्त निकलती है नाक
3/5

रोते वक्त नाक निकलने का कारण आंसू बनाने वाला ग्लैंड हैं। लैक्रिमल ग्लैंड आंखों के ऊपरी हिस्से में स्थित होता है। बहुत अधिक आंसू बनने की ‌दशा में ये आंखों से बाहर तो निकलते ही हैं बल्कि श्वास नली में भी चले जाते हैं जिससे नाक बहने लगती है।

इसलिए चटकती हैं उंगुलियां

इसलिए चटकती हैं उंगुलियां
4/5

हाथ-पैर की उंगुलियों के जोड़ को डायरथरॉडायल जोड़ कहते हैं जिसके बीच में एक प्रकार का तरल-पदार्थ होता है। जब इन जोड़ पर हम ताकत लगाते हैं तो इन जोड़ में उपस्थित तरल पदार्थ, गैस के रुप में वहां से रीलीज होता है। ये तरल पदार्थ उंगुलियों के इन जोड़ों को मजबूत बनाती हैं।

आंख फड़कने का कारण

आंख फड़कने का कारण
5/5

लोग आंखों के फड़कने का कारण अच्छे और बुरे से जोड़ कर देखते हैं और ये लोगों का विशवास है जिस पर लोग आंख बंद करके विश्वास करते हैं। लेकिन मेडिकली मानना है कि ये खराब न्यूट्रिशंस, तनाव, अल्कोहल, ज्यादा कॉफी पीने से, और थकान के कारण होता है।

Disclaimer