जानें उंगलियों से जुड़े ये 10 मजेदार और दिलचस्प तथ्य, कुछ बातें आपको कर देंगी हैरान

हमारे हाथों और पैरों में कुल 10 उंगलियां होती हैं। क्या आपको भी उंगलियों के बारे में बस इतना ही पता है, तो चलिए जानते हैं उंगलियों के बारे में ये 10 मजेदार और दिलचस्प तथ्य, कुछ बातें आपको कर देंगी हैरान।

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Apr 15, 2014

उंगलियों से जुड़े तथ्य

उंगलियों से जुड़े तथ्य
1/11

क्या आपने कभी अपनी उंगलियों के बारे में कुछ जानने की कोशिश की है? यदि नहीं तो चलिए हम आपको उंगलियों के बारे में कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बताते हैं। एक सामान्य इंसान को दोनों हाथों में 5-5 उंगलियां होती हैं। जिसके प्रारंभ अंगूठे से होता है, इसके बाद, दूसरी सूचकांक होती है, तीसरा केंद्र और चौथी अंगूठी वाली व पांचवीं छोटी उंगुली होती है। तो चलिए जानते हैं इन उंगलियों के बारे में कुछ और कमाल के रोचक तथ्य।

कितने बढ़ते हैं नाखून

कितने बढ़ते हैं नाखून
2/11

आपको बता दें कि उंगलियों के नाखून एक महीने के भीतर तकरीबन एक इंच के दसवें हिस्से तक बढ़ते हैं। वहीं पैर की उंगलियों के नाखूनों के बढ़ने की गति अंगलियों के नाखूनों की तुलना में एक चौथाई तक कम होती है।

सबसे बड़े हाथ

सबसे बड़े हाथ
3/11

दुनिया में सबसे बड़ा हाथ वाला आदमी चीन के लूई हुई है। उनके बाएं अंगूठे की लम्बाई 10.2 इंच तथा इंडेक्स फिंगर की लंबाई 12 इंच है। लूई हुई एक प्रकार की असामान्य स्थिति 'माक्रोडक्टीलय' से पीड़ित हैं।

अंगुलियों की सबसे अधिक संख्या

अंगुलियों की सबसे अधिक संख्या
4/11

भारत के दो लोगों को उंगलियों की अंगुलियों की संख्या पूरी दुनिया में सबसे अधिक है। उनके हाथ पौरों में कुल 25 उंगलियां हैं, जिनमें से 12 उंगलियां हाथ में और 13 पैर में हैं।

सबसे कमजोर उंगली

सबसे कमजोर उंगली
5/11

रिंग फिंगर सबसे कमज़ोर अंगली होती है क्योंकि यह ही अकेली ऐसी उंगली है जो केंद्रीय व छोटी उंगली के साथ फ्लेक्सोर मांसपेशी को साझा करती है।

लंबी उंगली वाले कामाते हैं ज़्यादा

लंबी उंगली वाले कामाते हैं ज़्यादा
6/11

लंदन शहर में हुए एक अध्ययन से पता चला कि सबसे लंबी रिंग वाली उंगलियों वाले व्यापारी पुरुष अपने साथियों की तुलना में छह गुना तक अधिक कमाते हैं।

यूनीक फिंगरप्रिंट

यूनीक फिंगरप्रिंट
7/11

जैसा कि हम जानते हैं कि हर इंसान अलग, विशेष फिंगरप्रिंट होते हैं, लेकिन दो जुड़वा लोगों के एक जैसे फिंगरप्रिंट हो सकते हैं। लेकिन इस प्रकार के असामान्य लोग 10 करोण में कोई 1 होता है। वहीं कुछ विरले लोग ऐसे भी होते हैं जिनके उंगलियों के निशान ही नहीं होते।

मृत्यु के बाद नहीं बढ़ते नाखून

मृत्यु के बाद नहीं बढ़ते नाखून
8/11

कुछ लोग कहते हैं कि मृत्यु के बाद भी बाल और नाखून बढ़ते रहते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल गलत है। दरअसल बेजान शवों के सूख जाने और सिकुड जाने के कारण वे बढ़ते हुए नज़र आते हैं।

कैसे बनते हैं फिंगर प्रिंट

कैसे बनते हैं फिंगर प्रिंट
9/11

बच्चे, बड़े और बूढ़ों के उंगलियों के निशानों में अलग अलग तरह के ऑर्गेनिक कंपाउंड यानि ऑर्गेनिक मिश्रण होते हैं और जब कोई व्यक्ति किसी चीज़ को छूता है, तो उसके अणु और लिपिड उस जग़ह पीछे छूट जाते हैं।

बदलते हैं फिंगरप्रिंट

बदलते हैं फिंगरप्रिंट
10/11

ब्रिटेन के शोधकर्ताओं ने उंगलियों के निशानों के एक नए पहलू पर किए एक शोध में पाया कि उम्र, धूम्रपान, मादक पदार्थों और कुछ विशेष निजी उत्पादों के सेवन से उंगलियों के निशान बदलते हैं।

Disclaimer