20वें साल तक प्‍यार के अलावा युवाओं को कर लेने चाहिए ये 5 काम

20वें साल का होने के बाद युवाओं के मन में कई तरह के खयाल आते हैं, इस दौरान युवा सबसे अधिक प्‍यार की तलाश करते हैं, लेकिन इस स्‍लाइडशो में जानें कि उम्र के इस पड़ाव पर प्‍यार के अलावा किन-किन चीजों को कर लेना चाहिए।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: Apr 17, 2017

प्‍यार ही सबकुछ नहीं

प्‍यार ही सबकुछ नहीं
1/6

20वां साल, किसी किशोर के लिए उम्र का ऐसा पड़ाव है जहां उसे सबसे अधिक प्‍यार की तलाश होती है। उम्र के इस दहलीज पर कदम रखने के साथ व्‍यक्ति प्‍यार में पड़ने के लिए व्‍याकुल रहता है, इस‍के लिए वह बहुत प्रयत्‍न भी करता है। लेकिन प्‍यार ऐसी चीज है जिसे आज तक कोई समझ नहीं पाया। क्‍योंकि यह किसी का जीवन संवारता है तो किसी का जीवन बर्बाद भी कर देता है। इसलिए अगर आपकी उम्र 20 साल की हो गई है तो प्‍यार की तलाश करने के अलावा दूसरे जरूरी काम भी कर लीजिए। इस स्‍लाइडशो में उन चीजों के बारे में बात करते हैं।

ट्रेवेल करें

ट्रेवेल करें
2/6

जीवन में अगर सबसे बेहतर सीख पानी है तो यात्रा जरूरी है। इसलिए उम्र के इस पड़ाव पर पहुंचने के बाद अकेले या फिर दोस्‍तों के साथ देश और दुनिया की सैर पर निकल जाइये। फिर आपको खुद एहसास हो जायेगा कि प्‍यार से कहीं अधिक खूबसूरती इस संसार में है। क्‍या पता यात्रा के दौरान आपको कोई साथी मिल जाये और जीवनभर आपका साथ निभाये।

नये लोगों से मिलें

नये लोगों से मिलें
3/6

पढ़ाई के दौरान आपकी दोस्‍ती साथ पढ़ने वाले बच्‍चों से रही होगी। लेकिन यह ऐसा वक्‍त है जब आपके अपनी दोस्‍ती का दायरा बढ़ाना तो चाहिए। दोस्‍त बनाने के अलावा नित नये लोगों से मिलिए। जरूरी नहीं कि आपकी दोस्‍ती हम उम्र लोगों से हो। दोस्‍ती की कोई उम्र नहीं होती है, बल्कि उम्रदराज लोग जीवन की सच्‍चाई बताते हैं। इसलिए जीवन के पहलुओं को समझने के लिए नये लोगों से मिलिये और समाज को समझिये।

वर्कआट जरूर करें

वर्कआट जरूर करें
4/6

व्‍यायाम ऐसा जरिया है जो फिट तो रखता है साथ ही बीमारियों से बचाता है। 20 साल का होने के बाद अगर आप रोज वर्कआउट करते हैं तो फिट तो रहेंगे साथ उम्रदराज पर होने वाली बीमारियों के होने की संभावना भी कम हो जायेगी। इसलिए उम्र के इस पड़ाव पर रोज 40 से 50 मिनट वर्कआउट के लिए निकालिये।

यौन सुख भी उठायें

 यौन सुख भी उठायें
5/6

जरूरी नहीं कि आप बिस्‍तर पर अपनी प्रेयसी के साथ ही सोयें। 20 साल का होने के बाद यौन सुख उठाना भी जरूरी है। अगर इस दौरान आपको प्‍यार नहीं मिला तो उसका इंतजार ना करें। किसी के साथ क्‍वालिटी टाइम बितायें और चरम सुख भी उठायें।

स्थिरता जरूरी है

स्थिरता जरूरी है
6/6

यह उम्र का ऐसा पड़ाव है जहां मन बहुत अधिक विचलित होता है। बहुत जल्‍दी गुस्‍सा आता है और लड़ाई-झगड़े भी होते हैं। ऐसे में स्थिरता बहुत जरूरी है। अगर अच्‍छे दोस्‍त आपने बना लिए हैं तो उनका साथ आसानी से न खोयें। सारा वक्‍त परिवार के बाहर ही न बितायें बल्कि कुछ वक्‍त अपने परिवार और रिश्‍तेदारों को भी दें।Images source : © Getty Images

Disclaimer