पहली बार यात्रा कर रहें हैं तो जरूर रखें ये सावधानियां

यदि आप भी पहली बार कहीं बाहर घूमने जा रहे हैं तो सुरक्षित यात्रा और मुसीबतों से बचने के लिए सही प्लानिंग के साथ इन बातों का ख्‍याल रखना बहुत जरूरी है।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Sep 08, 2015

पहली बार यात्रा के दौरान सावधानी

पहली बार यात्रा के दौरान सावधानी
1/5

शायद ही कोई व्‍यक्ति ऐसा हो जिसे घूमना पसंद न हो, लेकिन कई बार घर की जिम्मेदारियां तो कई बार समय की कमी, और किसी ना किसी वजह से आपके घूमने का प्रोग्राम अटक ही जाता है। वैसे घूमना इतना आसान भी नहीं है क्‍योंकि समझदारी से सुरक्षित यात्रा के लिए सही प्लानिंग करनी होती है। पहली बार अपने शहर को छोड़कर कहीं बाहर जा रहे हैं, तो बहुत सारी बातों का खयाल रखना भी जरूरी है। यदि आप भी पहली बार कहीं बाहर घूमने जा रहे हैं तो यहां दी कुछ बातों का खयाल रखना बहुत जरूरी है।

जगह की जानकारी पहले से लें

जगह की जानकारी पहले से लें
2/5

जिस जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं, वहां के कल्चर और मान्यताओं के बारे में थोड़ा पता करके जाएं। इसके लिए आप वहां पहले जा चुके लोगों या इंटरनेट से जानकारी ले सकते हैं। इससे आप वहां के लोगों को और भी अच्छी तरह से जान पाएंगे। साथ ही दिन की शुरूआत से लेकर शाम को होटल वापस लौटने तक के टाइमिंग का खयाल रखें क्‍योंकि किसी दूसरे शहर में देर रात तक बाहर रहना ठीक नहीं।

खान-पान का ध्‍यान रखें

खान-पान का ध्‍यान रखें
3/5

यात्रा के दौरान स्वस्थ होना बेहद जरूरी है। तभी आप यात्रा और हर उस जगह का आनंद ले पाएंगे जो आपको आपकी यात्रा के बाद भी रोमांचित करती रहेगी। इसलिए यात्रा के दौरान अपने खान-पान का ध्यान रखें। कुछ भी खाने से पहले यह ध्यान रखें कि वह खाना आपकी सेहत के लिए ठीक है या नहीं। यात्रा के दौरान पानी ज्यादा और साफ पीयें।

यात्रा के दौरान सुरक्षा

यात्रा के दौरान सुरक्षा
4/5

यात्रा के दौरान यदि कोई आपसे आपके बारे में ज्यादा सवाल कर रहा है, तो उससे दूरी बनाकर रखें। साथ ही ऑटो, कार अथवा वहां के पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बहुत ही  समझदारी के साथ इस्तेमाल करें। इससे आप सुरक्षित रहेंगे। इसके अलावा आई डी और एटीएम को संभाल कर रखें और अपने फोन को हमेशा चार्ज रखें और अपने घर के किसी सदस्य से हमेशा टच में रहें।

हर जगह का आराम से लुफ्त लें

हर जगह का आराम से लुफ्त लें
5/5

ज्यादातर लोग यात्रा की प्लानिंग में हर चीज जल्दी करना चाहते हैं। यहां तक कि जहां जा रहे हैं, वहां की हर जगह को जल्द से जल्द देख लेना चाहते हैं। लेकिन आराम से हर एक जगह की सौंदर्य का लुफ्त लें। क्‍योंकि भारत का हर शहर, हर राज्य कई रंगो से भरा है, इनका लुत्फ उठाने में जल्दी नहीं करें। शहर की छोटी-छोटी जगहों पर जाएं। इससे आपकी और आपके बच्चों की नॉलेज भी बढ़ेगी। Image Source : Getty

Disclaimer