दूसरी जगह जॉब ढूंढने से पहले पता कर लें ये 5 जरूरी बातें

अगर दूसरे शहर में आपको आपकी ड्रीम जॉब मिल गई तो वहां जॉइन करने से पहले इन बातों की जानकारी जरूर कर लें, नहीं तो आपको समस्‍या हो सकती है।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: Apr 17, 2017

दूसरी जगह जॉइन करना

दूसरी जगह जॉइन करना
1/6

आपको आपकी ड्रीम जॉब मिल गई है, ये खुशी की बात तो है ही। लेकिन एक समस्‍या भी है कि यह जॉब दूसरे शहर में है। अब आप कशमकश में हैं कि वहां जॉइन करें कि नहीं। आपकी मुश्किल का कारण है नया शहर, नया आशियाना, आदि। लेकिन अगर आपके नये आशियाने को बसाने में कंपनी आपकी मदद करे तो क्‍या कहने। लेकिन सभी कं‍प‍नियां इस तरह की सुविधा नहीं देती हैं। ऐसे में आपकी जेब से इतना पैसा खर्च हो जाता है कि नई जगह जॉइन करने का कोई फायदा नहीं है। ऐसे में अगर आपके पास भी दूसरी जगह जॉइन करने का ऑफर है तो किन-किन बातों की जानकारी करना जरूरी है।

पैकिंग और ट्रांसपोर्टेशन

पैकिंग और ट्रांसपोर्टेशन
2/6

दूसरे शहर में जॉइन करने में सबसे बड़ी दिक्‍कत सामान शिफ्ट करने की होती है। लेकिन आप जिस कंपनी में जॉइन कर रहे हैं उसका टाई-अप ट्रांसपोर्ट सर्विस देने वाली किसी कंपनी से है या नही। इसलिए आप ट्रांसपोर्ट को लेकर कंपनी के मालिकान से इस बारे में बात कर सकते हैं। और यह भी पता कर लें कि यह सुविधा कंपनी की तरफ से है या नहीं। इससे समय और पैसा दोनों बच जायेगा।

रहने के लिए घर

रहने के लिए घर
3/6

अपने शहर में अगर एक रहने लायक एक घर की तलाश करना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन कल्‍पना कीजिए किसी अजनबी शहर में अगर आपको रहने के लिए एक घर तलाशना पड़े तो कितनी समस्‍या होगी। ऐसे में अगर आपकी कंपनी आपकी मदद करे तो आपका काम बहुत आसान हो जायेगा। इसके लिए भी आप अपनी नई कंपनी से पूछताछ कर लीजिए। लेकिन यह भी ध्‍यान रखें कि वो जगह आपकी सुविधा के अनुरूप होना चाहिए।

दूसरी सुविधायें हैं कि नहीं

दूसरी सुविधायें हैं कि नहीं
4/6

अपना घर छोड़कर जाने के बाद खर्चे और बढ़ जाते हैं। क्‍योंकि किराया और खाने का खर्चा भी आपको ही उठाना है। इसलिए अगर आप दूसरी जगह जाकर जॉइन कर रहे हैं तो यह पता कर लीजिए कि आपकी कंपनी आपकी सेलेरी के साथ आपको ये सुविधायें भी देगी कि नहीं। यह आपकी सेलेरी के साथ होगा या फिर अलग से होगा।

कैब सुविधा है या नहीं

कैब सुविधा है या नहीं
5/6

नई जगह पर रोज सुबह-सुबह पब्लिक ट्रांसपोर्ट से यात्रा करके ऑफिस जाना हो तो यह एक समस्‍या की तरह है। अगर आपका घर और ऑफिस दोनों जगह में अधिक दूरी है तो मुसीबत बढ़ सकती है। इसलिए नई जॉब तलाश रहे हैं तो कंपनी के ह्यूमन रिसोर्स से यह पता कर लीजिए कि आपको कैब या ट्रेवेल की सुविधा भी कंपनी मुहैया करायेगी या नहीं।

खानपान और और घर की दूसरी सुविधायें

खानपान और और घर की दूसरी सुविधायें
6/6

नई जगह आपको सबसे अधिक समस्‍या खाने को लेकर हो सकती है। क्‍योंकि जानकारी के अभाव में आप अनहेल्‍दी खाना भी खा सकते हैं और इससे आपका हाजमा बिगड़ सकता है। इसके अलावा नई जगह पर लांड्री, घर में काम करने वाली, आदि की भी समस्‍या सामने आ सकती है। क्‍योंकि ये रोजमर्रा की सबसे जरूरी चीजें हैं। इसलिए इसके बारे में भी कंपनी से जानकारी लें कि वे सुविधायें कंपनी आपको मुहैया करायेंगी कि नहीं। All Images - Getty

Disclaimer