अनचाहे गर्भ की स्थिति में इन पहलुओं पर जरूर ध्यान दें

अनचाहे गर्भ की स्थिति में आमतौर पर दो विकल्प मौजूद होते हैं, गर्भपात कराना या बच्चे को जन्म देना, लेकिन इनमें से कोई भी फैसला करते वक्त कुछ बेहद जरूरी बातों को मद्देनज़र रखना बेहद जरूरी होता है।

Rahul Sharma
Written by: Rahul SharmaPublished at: Feb 10, 2016

अनचाहे गर्भ की स्थिति में क्या करें

अनचाहे गर्भ की स्थिति में क्या करें
1/5

कई बार कुछ चीज़ें ना चाहते हुए भी घट जाती हैं। ऐसी ही एक अनियोजित घटना होती है अनचाहा गर्भ ठहर जाना! ये स्थिति बड़ी असमंजस वाली होती है और आपको इस बात का फैसला करना होता है कि अब क्या किया जाए। आमतौर पर ऐसे में आपके सामने दो विकल्प मौजूद होते हैं, गर्भपात कराना या बच्चे को जन्म देना। लेकिन इनमें से कोई भी फैसला करते वक्त कुछ बेहद जरूरी बातों को मद्देनज़र रखना बेहद जरूरी होता है।

विश्वासपात्र से बात करें

विश्वासपात्र से बात करें
2/5

ऐसी स्थिति में अपने किसी विश्वासपात्र से इस बारे में खुल कर बात करें। खासतौर पर किसी ऐसे बड़े से, जो आपको सही सलाह और मदद दे सके। ये कोई भी हो सकता है, जैसे कि आपकी मां, मौसी, चाची या कोई पक्का दोस्त। अगर आपका परिवार आपको समझता है और रूड़ीवादी विचार धारा वाला नहीं है तो आपको इस संबंध में कोई भी फैंसला लेने से पहले अपने माता-पिता से इस बारे में जरूर बात करनी चाहिये।

किसी एक्सपर्ट का सलाह जरूर लें

किसी एक्सपर्ट का सलाह जरूर लें
3/5

जब इंसान खुद से निर्णय लेने की स्थिति में न हो तो उसे विशेषज्ञ से सलाह जरूर लेना चाहिए। क्‍योंकि विशेषज्ञ उस स्थिति में ऐसे हल आपके सामने रखते हैं जो सर्वसुलभ होता है और असमंजस की‍ स्थिति भी दूर हो जाती है। इस तरह की स्थिति में होने वाली संभावित चीज़ों के बारे में चर्चा करने के लिए डाक्टर से मिलें। यदि आप गर्भपात चाहें तो भी आप के पास अभी इसके लिये समय होगा।

क्या आप वाकई गर्भपात चाहती हैं?

क्या आप वाकई गर्भपात चाहती हैं?
4/5

यदि आप ठीक से सोच-विचार कर चुकी हैं और गर्भपात ही चाहती हैं तो आपको अपने डॉक्टर से इस विषय में बात कर उसके क्लीनिक या चिकित्सालय जा सकती हैं। इस बारे में आपका डाक्टर भी आपको बेहतर सलाह दे सकता है।

अगर आप बच्चे को जन्म देना चाहती हैं

अगर आप बच्चे को जन्म देना चाहती हैं
5/5

हो सकता है कि ऐसी स्थिति बने कि आप बच्चे को जन्म देने के लिये तैयार हो पाएं। लेकिन आपको पक्का करना होगा कि बिना शादी के यदि आप इस देश में बच्चे को जन्म देना चाहती हैं, तो क्या आप संभावित मुश्किल हालातों का सामना कर पाएंगी? आपको बेहद ईमानदारी से सोचना होगा कि आपके जीवन पर ये फैंसला किस तरह असर डालेगा? आपकी पढ़ाई पर इसका क्या प्रभाव होगा? क्या आपको पर्याप्त सहयोग मिल पाएगा जैसे - बच्चे के पिता की ओर से, या आपके परिवार से? क्या आपके पास बच्चे के साथ गुज़ारे के लिए पर्याप्त पैसे हैं? आप अपने बच्चे को गोद भी दे सकती हैं। फिर भी आपको काफी सोच-समझ कर फैसला करना होगा।

Disclaimer