केवल जिम जाने से कुछ नहीं होगा, इन 5 चीज़ो का सेवन भी है जरूरी

जिम में आप चाहे घंटों पसीने बहा लें... सब बेकार हैं अगर आप इन 5 चीज़ो का सेवन नहीं करते हैं। तो अगर रहना है सेहतमंद तो जिसम जाने के साथ इन 5 चीज़ो का सेवन आज से करना शुरू करें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Jul 06, 2017

ओट्स है जरूरी

ओट्स है जरूरी
1/5

फिट और हेल्दी रहने के लिए फाइबर की काफी जरूरत होती है। ऐसे में जिम जाने के साथ ब्रेकफास्ट में अन्न की जगह ओट्स का सेवन करें। ओट्स में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, खनिज और विटामिन्स प्रचूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर भी मिल जाते हैं और एक्स्ट्रा फैट भी नहीं मिलता है जो शरीर में चर्बी बढ़ाने का कारण बनता है। ये मसल्स बढ़ाने में भी सहायक होते है।

केला खाएं

केला खाएं
2/5

जिम जाने के दौरान बहुत ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है। ऐसे में केवल अन्न खाने से कुछ नहीं होगा। आपको केला खाने की जरूरत है क्योंकि केले में थाइमिन, नियासिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और बी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा केला ऊर्जा का अच्छा स्रोत माना जाता है जो आपके शरीर की ऊर्जा को बनाये रखने में मदद करेगा।

मछली भी लें

मछली भी लें
3/5

जिम जाने के दौरान मांसपेशियों में दबाव पड़ता है। ऐसे में जब हम मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए विशेष भोजन नहीं लेते हैं तो उनके कमजोर होने का भी डर रहता है। इसलिए जिम जाने वालों को मछली खाना जरूरी है। मछली मांसपेशियों का निर्माण करने में और वसा को कम करने में मदद करती है।

ब्रोकली का करें सेवन

ब्रोकली का करें सेवन
4/5

हड्डियों को मजबूत बनाये रखने के लिए आयरन की काफी जरूरत होती है। ऐसे में ब्रोकली का सेवन जरूर करें। ब्रोकली में प्रचूर मात्रा में आयरन, प्रोटीन, कैल्‍शियम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, विटामिन ए और सी होता है जो शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर की कोशिकाओं को खराब होने से रोकता है।

अंडे बिना अधूरी है बॉडी बिल्डिंग

अंडे बिना अधूरी है बॉडी बिल्डिंग
5/5

अंडों के बिना बॉडी बिल्डिंग अधूरी मानी जाती है। इसलिए अंत में हम सबसे जरूरी खाद्य पदार्थ की बात करते हैं। मशल्स बनाने और फिट बॉडी के लिए प्रोटीन काफी जरूरी होता है। वहीं एक अंडे में 6 से 8 ग्राम प्रोटीन होती है। इसलिए जिम जाने के दौरान आपको एक दिन में 5-6 अंडे खाने चाहिए। इससे जरूरी एनर्जी भी मिलेगी और मशल्स भी बनेंगे।

Disclaimer