विदेश पढ़ने जा रहे हैं तो इन 5 बातों का रखें खास ध्यान

हमारे देश से हर साल हजारों बच्चे विदेश में पढ़ने के लिए जाते हैं। कई बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए जाते हैं तो कुछ बच्चे शौक के लिए जाते हैं। आज हम आपको ऐसी 7 बातें बता रहे हैं जिन्हें विदेश जाने से पहले जरूर पढ़ें।

 ओन्लीमाईहैल्थ लेखक
Written by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकPublished at: Feb 23, 2017

जांच-पड़ताल

जांच-पड़ताल
1/5

भारत से बाहर अगर आप किसी भी देश में पढ़ाई के लिए जा रहे हैं तो पहले उक्त संस्थान की अच्छी तरह जांच-पड़ताल कर लें। कई बार कुछ फर्जी संस्थान भी होती हैं जो तरह-तरह के प्रलोभन देकर हमें विदेश तो बुला लेते हैं, लेकिन बाद में हमारा फायदा उठाते हैं। इसलिए जाने से पहले बारीकी से जांच कर लें।

कहां पढ़ें

कहां पढ़ें
2/5

वैसे तो कई देश ऐसे हैं जो अच्छी यूनिवर्सिटीज तथा कॉलेज के लिए जाने जाते हैं। इसलिए ऐसे सही देशों का ही चुनाव करें। देश ऐसा होना चाहिए जो आपकी जरूरतों को पूरा कर सके और अच्छी शिक्षा के साथ आपका मनोबल भी बढ़ा सके।

छात्रवृत्तियां

छात्रवृत्तियां
3/5

अधिकतर सभी विश्वविद्यालय बाहर से आने वाले अच्छे और लायक बच्चों को छात्रवृत्ती के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करते हैं। लेकिन कई विश्वविद्यालय ये सुविधा नहीं भी देते हैं।  इसलिए विदेश जाने से पहले विश्वविद्यालय से इस की पूरी जानकारी ले लें कि वहां छात्रवृत्ती यानि कि स्कॉलरशिप की सुविधा है या नहीं। इससे आपका काफी खर्चा बच सकता है।

नौकरी की गारंटी

नौकरी की गारंटी
4/5

कई विश्वविद्यालय अनुभवी और होनहार बच्चों को पढ़ाई पूरी होते ही नौकरी की सुविधा भी देते हैं। इतना ही नहीं वे फोन पर, ईमेल पर या आमने-सामने मिल कर छात्रों को सही कोर्स तथा करियर चुनने में भी मदद करते हैं। विदेश जाने से पहले छात्रों को इस विषय पर भी चर्चा करनी चाहिए।

वीजा का इंतजाम

वीजा का इंतजाम
5/5

अगर आपको विदेश जाना है तो स्वाभाविक सी बात है कि आपको वीजा की जरूरत होगी। इस बात को सुनिश्चित कर लें कि जितने साल के लिए आप पढ़ने जा रहे हैं उस दौरान आपको वीजा के संबंध में कोई दिक्कत तो नहीं होगी। इसके अलावा सभी जरूरी दस्तावेजों तथा आवश्यक स्वीकृतियों को भी समय से हासिल कर लें। इनमें देरी होने पर आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

Disclaimer