महिलायें स्‍वच्‍छता संबंधित इन बातों को बनायें अपनी आदत

घर हो या शरीर अगर स्‍वच्‍छ रहेगा तो बीमारियां दूर रहेंगी, इसलिए प्रत्‍येक महिला को स्‍वच्‍छता संबंधी इन बातों को रोजमर्रा की दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Oct 01, 2015

हेल्‍दी आदतें मतलब हेल्‍दी जीवन

हेल्‍दी आदतें मतलब हेल्‍दी जीवन
1/7

हर कोई चाहता है कि वो हमेशा अच्छा और फ्रेश दिखे। लेकिन ये हमेशा मुमकिन नहीं हो पाता खासकर तो महिलाओं के लिए। क्‍योंकि महिलाएं हमेशा न चाहते हुए भी एक अनकहे बंधन में रहती हैं जो उन्हें कभी-कभी काफी असहज बना देता है। इसका असर न केवल उनकी दिनचर्या पर पड़ता है बल्कि इसकी वजह से वे बीमार भी हो सकती हैं। इसलिए महिलाओं को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ऐसी आदतों को शामिल करना चाहिए जो उनको हेल्‍दी रखे।

पैरों को दें आराम

पैरों को दें आराम
2/7

हां, ये सही है कि लड़कियां हाई हील में अच्छी लगती हैं लेकिन क्या ये जरूरी है कि दुनिया को अच्छा लगता है इसलिए वो हाई हील पहने। आप नॉर्मल स्लीपर या फुट वीयर में भी रह सकते हैं। इससे आपभी कम्फर्टेबल रहेंगे और पैरों को भी आराम मिलेगा।

बाथरूम भी जाएं

बाथरूम भी जाएं
3/7

बाथरूम जाना है तो जाइए, रोकिए मत। बाहर हों, पार्टी में हो या किसी के घर आएं हों... अगर बाथरूम जाना है तो जाइए, इसे रोकिए मत। एक इस आदत की वजह से ही महिलाओं को कितनी बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

अल्कोहल भी हेल्‍दी है

अल्कोहल भी हेल्‍दी है
4/7

आपके घर में या आपके पास अल्कोहल है तो कोई बुराई नहीं है। अल्कोहल केवल पीने में काम नहीं आता। ये सेनिटाइज़र की तरह भी काम करता है। इससे तुरंत हाथ साफ करिए। हाथों के कीटाणु मर जाएंगे। आपके पास अल्कोहल को देखकर लोग जो सोचें, सोचने दीजिए।

त्वचा को सांस लेने दें

त्वचा को सांस लेने दें
5/7

जरूरी नहीं है कि आप मेकअप करें। त्वचा को सांस लेने दे। सादगी भी सुंदरता है। आप सिम्पल और साफ रहिए काफी है। जरूरी है कि आप खुद को कैसे पसंद करते हैं और कैसे रहना चाहते हैं। खुद का ख्याल रखें।

डिओड्रेंट एक जरूरत

डिओड्रेंट एक जरूरत
6/7

डिओड्रेंट आप केवल पार्टी में ही क्यों लगाती हैं? या आप कहीं स्पेशली जा रही है तभी क्यों लगाएं? डिओ़ड्रेंट न फैशन है, न आपकी पहचान, ये आपकी जरूरत है। ये आपको हमेशा फ्रेश और खुशबुदार रखता है।

खूब पीएं पानी

खूब पीएं पानी
7/7

जल ही जीवन है। ये बात हर कोई जानता है और मानता भी सब कोई होगा। नहीं, महिलाएं नहीं मानती। अधिकतर महिलाएं ज्यादा पानी नहीं पीती खासकर तो जो वर्किंग महिलाएं होती हैं। तो पानी पीएं, खूब पीएं और खुद को स्वस्थ रखें।

Disclaimer