दमकती त्‍वचा पाने के लिए इन 5 तरीकों से करें दही का प्रयोग

रोजाना दही खाने से हमारा पेट दुरुस्‍त रहता है। पर क्‍या आप जानती हैं कि दही हमारी त्‍वचा के लिये भी काफी लाभकारी है? पुराने जमाने से ही दही का प्रयोग सुंदरता निखारने के लिये किया आता जा रहा है। दही में प्रोटीन, विटामिन और प्रोबायोटिक्‍स होते हैं जो कि सेहत और सुंदरता दोनों के लिये ही अच्‍छी है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Apr 18, 2018

दही के फायदे

दही के फायदे
1/5

दही को चेहरे पर लगाने से चेहरा स्‍मूथ हो जाता है और उसमें नमी आ जाती है। इसके साथ ही त्‍वचा से झुर्रियां मिटने लगती है और उम्र घटने लगती है। अगर आपके चेहरे पर सन टैनिंग हो गई है तो दही लगाने से त्‍वचा का रंग साफ हो जाएगा और त्‍वचा ग्‍लो करने लगेगी। आज के इस आर्टिकल में हम दही के प्रयोग से आपको कुछ आसानी से लगाए जाने वाले फेस पैक के बारे में बता रहे हैं, जिनका आप घर बैठे फायदा उठा सकती हैं।

ओटमील, शहद और दही

ओटमील, शहद और दही
2/5

इन तीनों को मिला कर स्‍क्रब तैयार करें। इन सभी सामग्रियों को एक समान मात्रा में लें। इन्‍हें चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद हल्‍के हाथों से रगड़ कर साफ कर लें। फिर चेहरे को पानी से धो कर पोछ लें। यह फेस मास्‍क चेहरे से दाग धब्‍बे हटा कर चेहरे की उम्र कम करने में मदद करेगा।

केला, शहद और दही

केला, शहद और दही
3/5

केले के छोटे टुकडे़ को तोड़ कर मसल लें, फिर उसमें एक एक चम्‍मच शहद और दही मिक्‍स करें। फिर इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगा कर रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इसके अलावा चेहरे के मुंहासे कम करने हों तो इस मास्‍क का उपयोग अच्‍छा रहेगा। इसको लगाने से चेहरे पर अत्‍यधिक तेल नहीं आता। इस पैक को चेहरे पर 15 मिनट तक लगा कर रखें और फिर चेहरा धो लें।

ऑलिव ऑइल और दही

ऑलिव ऑइल और दही
4/5

यह एक एंटी एजिंग फेस मास्‍क है। 1 चम्‍मच जैतून तेल में 3 चम्‍मच दही मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। फिर इसे 5 मिनट के बाद मसाज करें और कुछ देर के बाद चेहरा धो लें। अगर सनबर्न से राहत चाहती हैं तो दही में कुछ बूंद कैमोमाइल तेल मिक्‍सकरें और चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें। इसे भी पढ़ें: तो इसलिए रोज लगाएं परफ्यूम, फायदे जानकर होगी हैरानी

चावल का आटा और दही

चावल का आटा और दही
5/5

चेहरे के ब्‍लैकहेड्स और वाइटहेड्स हटाने के लिये इस फेस पैक का प्रयोग करें इसे चहरे पर लगा कर उंगलियों से गोलाई में मसाज करें। फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरा हमेशा ग्‍लो करेगा। यह आपको बाहर से पोषण देते हैं। इसे भी पढ़ें: सिर्फ 10 रुपये में बनाएं ये मेकअप स्प्रे, पसीन में भी नहीं हटेगा मेकअप

Disclaimer