5 तरीकों से त्‍वचा के लिए प्रयोग करें विच हेज़ल

विच हेजल के स्‍वास्‍थ्‍य गुणों के बारे में तो आपने सुना ही होगा, लेकिन इसका इस्‍तेमाल लोग अपनी सुंदरता के निखारने के लिए भी करते हैं। आइए जानें त्‍वचा के लिए इसका प्रयोग कैसे किया जाता है।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: May 20, 2016

त्‍वचा के लिए ऐसे प्रयोग करें विच हेज़ल

त्‍वचा के लिए ऐसे प्रयोग करें विच हेज़ल
1/6

विच हेजल के स्‍वास्‍थ्‍य गुणों के बारे में तो आपने सुना ही होगा, लेकिन इसका इस्‍तेमाल लोग अपनी सुंदरता के निखारने के लिए भी करते हैं। इसके पत्ते, छाल, और टहनियां अक्सर त्वचा की जलन को कम करने और गंदगी और जमी हुई धूल को साफ करने के लिए विभिन्न औषधि में उपयोग की जाती है। बोर्ड द्वारा प्रमाणित माउंट किसको, न्यूयॉर्क के त्वचा विशेषज्ञ डेविड ई बैंक के अनुसार विच हेज़ल का सत्‍त सभी प्रकार की त्‍वचा के लिए अच्‍छा होता है। लेकिन बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल आपकी त्‍वचा की सतह से सुरक्षा तेलों को दूर कर देता है। इसलिए इसे इस्‍तेमाल के तरीके की सही जानकारी का होना बहुत जरूरी है।

विच हेजल की मदद से मेकअप हटायें

विच हेजल की मदद से मेकअप हटायें
2/6

जीं हां, विच हेज़ल का इस्‍तेमाल मेकअप रिमूवर के रूप में किया जा सकता है। यह बहुत ही सुंदर और प्रभावी रूप से मेकअप को हटाता है। मेकअप हटाने के लिए थोड़ी सी मात्रा में विच हेजल हर्ब लेकर उसे एक गिलास पानी में अच्‍छी तरह से उबालें। जब पानी थोड़ा सा रह जाये तो इसे ठंडा होने के लिए रख दें। और कॉउन बॉउल को इस पानी में भिगोकर मेकअप हटायें।

स्किन ऑयल से लड़ने में मददगार

स्किन ऑयल से लड़ने में मददगार
3/6

अगर ऑयली हो तो पिंपल और ब्लैक हेड्स होना तो तय है ही साथ ही ऐसे में चेहरे की रौनक भी खोने लगती है। ऐसी त्वचा को ऑयल फ्री रखने के लिए आप विच हेज़ल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप विच हेज़ल के सत्‍त को कॉटन में लेकर त्‍वचा को क्‍लीन करने के बाद रगड़कर साफ कर लें।

रेजर बर्न को रोकें

रेजर बर्न को रोकें
4/6

विज हेज़ल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह बिकनी लाइन के लिए एक वरदान की तरह है। यह बालों के रोम के आसपास धक्‍कों के गठन को रोकने में अच्‍छी तरह से काम करता है।

सनबर्न से छुटकारा

सनबर्न से छुटकारा
5/6

हालांकि आप हमेशा एसपीएफ लगाते हैं, लेकिन कभी-कभी ऐसा करना आप भूल भी जाते हैं। हालांकि ऐसा बहुत कम होता होगा, लेकिन अपने अनोखे सूदिंग गुणों के कारण, दुर्लभ अवसरों के कारण आने वाली धूप की कालिमा को कम करने में विच हेज़ल अद्भुत तरीके से काम करता है।

सूजन और डार्क सर्कल दूर करें

सूजन और डार्क सर्कल दूर करें
6/6

अगर आप सूजन या त्‍वचा की अन्‍य समस्‍या से ग्रस्‍त हैं, तो सूजन और लालिमा को शांत करने के लिए प्रभावित त्‍वचा पर थोड़ी सी मात्रा में विच हेज़ल लेकर थपथपायें। इसके अलावा आंखों की सूजन और डार्क सर्कल कम करने में भी यह बहुत फायदेमंद होता है। विच हेज़ल में मौजूद एस्ट्रिजेंट गुण इस हिस्‍से की त्‍वचा को टाइट और ब्राइट करने में मदद करती है। समस्‍या होने पर कॉटन को विच हेज़ल के अर्क में भिगोकर आंखों के आस-पास रख लें। लेकिन ध्‍यान रहें कि विच हेज़ल आंखों में नहीं जाना चहिए। Image Source : Getty

Disclaimer