टी ट्री ऑयल लगायें और पिंपल्‍स को कहें बाय

पिंपल्‍स कभी भी आपको परेशान कर सकते हैं, इसे दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल का उपयोग करें, इसका प्रयोग करने के तरीके जानने के लिए यह स्‍लाइडशो पढ़ें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Sep 04, 2015

मुहांसे और टी ट्री ऑयल

मुहांसे और टी ट्री ऑयल
1/6

टी ट्री ऑयल मुंहासों और पिंपल को दूर करने का सबसे बेहतर तरीका है। यह अपने आप में एक खास तरह का प्रकृतिक उपाय है जो त्वचा को किसी भी तरह से संक्रमित नहीं करता और ना ही कोई नुकसान पहुंचाता है। अगर आपने एक बार टी ट्री ऑयल का उपयोग करना सीख लिया तो ये पिंपल की समस्‍या आपको कभी नहीं सतायेगी। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसे हर तरह की त्‍वचा के लिए उपयोग कर सकते हैं। अगर आपकी त्‍वचा अधिक संवेदनशील है तो इसमें थोड़ा पानी या नारियल तेल मिलाकर उपयोग करें। अगर आपकी त्‍वचा सूखी है तो इसमें हनी मिलाकर उपयोग में लाए। आइए इन स्लाइड शो के जरिए जानें कि टी ट्री ऑयल का कैसे उपयोग किया जा सकता है।

स्टेप 1- टी ट्री ऑयल में मिलाए 15% पानी

स्टेप 1- टी ट्री ऑयल में मिलाए 15% पानी
2/6

टी ट्री ऑयल को डायरेक्ट पिंपल में लगाकर उपयोग करें। लेकिन इस ऑयल को पिंपल में लगाने से पहले इसमें 15% पानी मिला लें। ये मुहांसों को दूर करने का काफी प्रभावशाली और प्राकृतिक उपाय है। टी ट्री ऑयल सिबेशस ग्लैंड्स को खोलता है जो पिंपल को तो ठीक करता ही है, साथ ही ये ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स, पोर्स को रोगाणुमुक्त और अन्य तरह के दाग-धब्बों को भी दूर करता है।

स्टेप 2- रात को लगा कर सो जाएं

स्टेप 2- रात को लगा कर सो जाएं
3/6

एक रुई के टुकड़े को टी ट्री ऑयल में डालिए और उस रुई के टुकड़े में लगे टी ट्री ऑयल से पिंपल को अच्छी तरह से साफ करिए। दो से तीन मिनट तक पिंपल को टी ट्री ऑयल की मसाज देकर कुछ घंटो या पूरी रात के लिए छोड़ दीजिए। पिंपल सुबह तक कम हो जाएंगे। ध्यान रखें, टी ट्री ऑयल लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर सूखा ले।

स्टेप 3- हनी में मिलकर करें उपयोग

स्टेप 3- हनी में मिलकर करें उपयोग
4/6

अगर ये ऑयल आपके चेहरे को अधिक ड्राय कर देता है तो घरेलू उपाय अपनाए। एक से दो चम्मच हनी टी ट्री ऑयल में डालें और इस पेस्ट को रूई में लगाकर पूरे चेहरे में लगाए। 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें। चेहरा चमकने लगेगा।

स्टेप 4- फेस मास्क की तरह करें उपयोग

स्टेप 4- फेस मास्क की तरह करें उपयोग
5/6

टी ट्री ऑयल के तीन से चार बूंदें ग्रीन क्ले दो चम्मच ग्रीन क्ले पाउडर में मिलाइए। इसमें जरूरत के हिसाब से पानी या गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे और गले में लगाइए। इस मास्क को चेहरे पर लगाकर 20 मिलट के लिए छोड़ दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो कर चेहरे को सूखने दें।

स्टेप 5- नहाने में करें टी ट्री ऑयल का उपयोग

स्टेप 5- नहाने में करें टी ट्री ऑयल का उपयोग
6/6

नहाने के पानी में टी ट्री ऑयल की दो से चार बूंदे मिलाइए। इस पानी से नहाने के बाद आप खुद अपने चेहरे के साथ शरीर के मुंहासों में भी फर्क महसूस करेंगे। साथ ही नहाने के बाद आपको अपने शरीर से अच्छी खुशबू भी आएगी। टी ट्री ऑयल प्राकृतिक उपाय है जिससे कोई नुकसान नहीं होता। हां लेकिन बाजार से टी ट्री ऑयल खरीदने से पहले ये जरूर जांच लें कि आप जो टी ट्री ऑयल खरीद रहे हैं वह असली है या नहीं।

Disclaimer