फिटकरी के इस्तेमाल से दूर करें दांतों की ये 9 समस्याएं

दांतों की तमाम समस्याओं में फिटकरी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है, जानें दांतों की इन 9 समस्याओं में फिटकरी का इस्तेमाल कैसे करें।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 08, 2021

दांतों में फिटकरी का इस्तेमाल

दांतों में फिटकरी का इस्तेमाल
1/10

हमारे घर या किचन में तमाम ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जिनका इस्तेमाल हम औषधि के रूप में भी कर सकते हैं। फिटकरी उन्हीं में से एक है, आप फिटकरी का इस्तेमाल शरीर की कई समस्याओं के लिए कर सकते हैं। आज हम आपको फिटकरी के इस्तेमाल से दांतों को मिले वाले फायदे के बारे में बताएंगे। आप फिटकरी का इस्तेमाल कर दांतों की 8 समस्याओं से निजात पा सकते हैं। दांत के दर्द से लेकर मसूढ़ों की समस्याओं तक, फिटकरी सबके लिए रामबाण का काम करती हैं।

दांत दर्द के लिए फिटकरी

दांत दर्द के लिए फिटकरी
2/10

दांत दर्द की समस्या कई कारणों से हो सकती है। दांतों में दर्द की समस्या अक्सर असहनीय और पीड़ादायक होती है। इससे तुरंत राहत पाने के लिए आप फिटकरी के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। दांत दर्द की समस्या कैसी भी हो आप दर्द वाली जगह पर थोड़ी सी मात्रा में फिटकरी का पाउडर लेकर रगड़ दें। इससे आपके दांतों में हो रहे दर्द से तुरंत आराम मिलेगा।

मुहं से बदबू आने की समस्या में फिटकरी का इस्तेमाल

मुहं से बदबू आने की समस्या में फिटकरी का इस्तेमाल
3/10

मुहं और दांतों से बदबू आने की समस्या कभी-कभी आपके शर्मिंदगी का कारण भी बन सकती है। सार्वजानिक स्थानों पर आपके मुहं और दांतों से बदबू आने पर आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस समस्या में भी फिटकरी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। मुहं और दांतों से बदबू आने की समस्या में आप फिटकरी के पानी से नियमित रूप से कुल्ला करें। कुछ दिनों में मुहं से बदबू आने की समस्या खत्म हो जाएगी।

दांतों और मसूढ़ों को मजबूत और बैक्टीरिया मुक्त रखने के लिए फिटकरी

दांतों और मसूढ़ों को मजबूत और बैक्टीरिया मुक्त रखने के लिए फिटकरी
4/10

फिटकरी के इस्तेमाल से आप अपने मसूढ़ों और दांतों को स्वस्थ और बैक्टीरिया से मुक्त रख सकते हैं। दांतों में बैक्टीरिया कई तरह की समस्याओं और रोगों का कारण बनता है। इससे बचने के लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप दांतों और मसूढ़ों को बैक्टीरिया से बचाने के लिए फिटकरी के पानी को माउथवाश की तरह से इस्तेमाल करें। इसके पानी से रोजाना अपने मुहं को साफ करें।

मसूढ़ों और मुहं के अंदर नासूर की समस्या में फिटकरी

मसूढ़ों और मुहं के अंदर नासूर की समस्या में फिटकरी
5/10

कभी-कभी कुछ कारणों से मुहं के अंदर मसूढ़ों के आसपास छाले और दानों के निकलने की समस्या हो जाती है। कुछ मामलों में ये छाले अपने आप ही ठीक हो जाते हैं लेकिन कुछ मामलों में यह आसानी से ठीक नहीं होते। ज्यादा दिन तक यह समस्या बनी रहने पर नासूर की स्थिति बन जाती है। घाव अगर काफी दिन तक ठीक नहीं हो रहा तो वह नासूर बन जाता है। इस समस्या में भी फिटकरी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप नासूर वाली जगह पर थोडा सा फिटकरी का पाउडर नियमित रूप से लगाएं, इससे फायदा मिलेगा।

दांतों से खून आने की समस्या में फिटकरी

दांतों से खून आने की समस्या में फिटकरी
6/10

अगर आपको दांतों और मसूढ़ों से खून आने की समस्या है तो ऐसे में फिटकरी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद हो सकता है। दांतों और मसूढ़ों से खून आने का कारण पायरिया की समस्या भी हो सकती है। इन समस्याओं में एक गिलास गर्म पानी में एक चुटकी सेंधा नमक के साथ थोड़ी सी फिटकरी मिलाएं। अब इसको अच्छी तरह से मिला लें। जब फिटकरी और नमक दोनों पानी में अच्छी तरह से घुल जाएं तो उस पानी से कुल्ला करें। दिन में लगभग 3 से 5 बार ऐसा करने पर आपको इन समस्याओं में फायदा मिलेगा।

दांतों के सड़ने की समस्या में फिटकरी

दांतों के सड़ने की समस्या में फिटकरी
7/10

दांतों में सड़ने की समस्या बेहद गंभीर समस्या होती है। अगर आप नियमित रूप से अपने दांतों की साफ-सफाई का ध्यान नहीं देते या आपके खानपान में कोई गड़बड़ी है तो इसकी वजह से आपके दांतों के सड़ने या उनमें इन्फेक्शन होने की समस्या हो सकती है। दांतों में इन्फेक्शन और सड़न की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक ग्राम फिटकरी और एक चुटकी सेंधा नमक को एक चुटकी दालचीनी पाउडर में मिलकर पेस्ट बना लें। अब इसका इस्तेमाल मसूढ़ों और दांतों पर करें। इससे दांतों के सड़ने की समस्या में फायदा मिलेगा।

सेंसिटिविटी की समस्या में फिटकरी का इस्तेमाल

सेंसिटिविटी की समस्या में फिटकरी का इस्तेमाल
8/10

दांतों में सेंसिटिविटी या झनझनाहट की समस्या होने पर आपको कई चीजों के सेवन से परहेज रखना पड़ सकता है। इस समस्या का सही समय पर निदान न करने पर आगे चलकर कई और दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आप दांतों में सेंसिटिविटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप फिटकरी का पाउडर लें और इसे पानी में मिलाकर रोजाना कुल्ला करें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपको दांतों की सेंसिटिविटी की समस्या से छुटकारा मिलेगा। 

दांतों की चमक बढ़ाने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल

दांतों की चमक बढ़ाने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल
9/10

आप दांतों को चमकीला बनाने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके दांत पीले पड़ गए हों या किसी वजह से इमें गन्दगी बैठ गयी हो तो इस समस्या में फिटकरी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप दांतों की चमक बढ़ाने के लिए रोजाना फिटकरी के पाउडर को दांतों में ब्रश की तरह रगड़ें और फिर साफ पानी से कुल्ला करके अपने दांतों को साफ कर लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपके दांत साफ और चमकीले होंगे।

मसूड़ों या दांतों में चोट लगने पर फिटकरी का इस्तेमाल

मसूड़ों या दांतों में चोट लगने पर फिटकरी का इस्तेमाल
10/10

अगर आपके दांतों या मसूढ़ों में किसी वजह से चोट लग गयी हो और उसकी वजह से ब्लीडिंग की समस्या हो रही है तो ऐसी स्थिति में फिटकरी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। जिस जगह से खून निकल रहा हो वहां पर थोड़ी सी मात्रा में फिटकरी लगायें। फिटकरी लगाने से खून बहना बंद होगा और उस जगह पर बैक्टीरिया आदि के इन्फेक्शन का खतरा भी कम हो जायेगा।

Disclaimer