तबाता वर्कआउट से चार मिनट में पाएं फिटनेस

हेवी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज करने वालों के लिए तबाता मददगार हो सकता है इसमें आप 20 मिनट में 270 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Feb 24, 2014

तबाता एक्‍सरसाइज

तबाता एक्‍सरसाइज
1/10

अब आपको वजन कम करने और फिट रहने के लिए आपको घंटों मशक्‍कत करने की जरूरत नहीं है। क्‍या आप जानते हैं कि सिर्फ चार मिनट खर्च में तबाता एक्‍सरसाइज करके आप यह सब पा सकते हैं। यह बहुत तेज होने वाला वर्कआउट है जो कार्डियो एक्ससाइज के अंतर्गत आता है।

जरा हटकर है तबाता

जरा हटकर है तबाता
2/10

नियमित रूप से अगर आप एक जैसी एक्‍ससाइज करते-करते बोर हो गए हैं तो आप इसे ट्राइ कर सकते हैं। हेवी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज करने वालों के लिए तबाता मददगार हो सकता है इसमें आप 20 मिनट में 270 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। तबाता में चार मिनट तक हेवी एक्सरसाइज को तेजी से 10 सेकंड के ब्रेक में करते हैं।

तबाता कैसे करें

तबाता कैसे करें
3/10

अगर आप जिम में हेवी एक्सर्साइज करते हैं तो यह तरीका आपके लिए सबसे उपयुक्त है। इस वर्कआडट में आप किसी भी हाई इंटेसिंटी वाली एक्सर्साइज जैसे स्प्रींट, स्क्वैट, पुशअप, जंपिंग जैक आदि को 20 सेकंड में करें। फिर 10 सेकंड तक आराम करें। अब आठ बार इसी एक्सर्साइज को चार मिनट तेजी से दोहराते रहें।

तेज दौड़

तेज दौड़
4/10

तेज दौड़ उत्कृष्ट तबाता वर्कआउट है। जब भी आप तबाता एक्‍सरसाइज के लिए सोचते हैं तो सबसे पहले आपके दिमाग में  यही वर्कआडट आती है। इस वर्कआउट को करने के लिए आपको खुली जगह की जरूरत होती है। इसके लिए 8 राउंड को करने के लिए 10 से 20 सेकंड का समय सेट कर लें। फिर इस समय में आप बहुत तेजी से दौड़े और अगले 10 सेकंड के अंतराल में आराम करें।

रस्‍सा कूदें

रस्‍सा कूदें
5/10

रस्‍सा कूदना महज एक खेल ही नहीं है, बल्कि यह कारगर व्यायाम भी है। इससे आपके दिल की अच्‍छी कसरत हो जाती है। और तो और यह व्‍यायाम करने के लिए आपको न तो भारी-भरकम मशीनों की जरूरत होती है और न ही बड़ी जगह की। तबाता में आपको दस से बीस सेकेंड के आठ राउंड करने चाहिए। आप जितनी अधिक गति से रस्‍सा कूद सकें, उतना अच्‍छा है। 20 सेकेंड तक रस्‍सा कूदने के बाद दस सेकेंड का विश्राम लेना ठीक रहेगा।

दंड बैठक

दंड बैठक
6/10

यह काफी मजेदार है। इसमें आप दो व्‍यायाम एक साथ कर सकते हैं। इंटरवल में आप एक के बाद दूसरा व्‍यायाम करते हैं। आप बीस सेकेंड तक दंड बैठक करें। थोड़ा आराम करें और अगले बीस सेकेंड तक माउंटेन क्‍लाइम्‍बर करें। इस व्‍यायाम को आठ राउंड करें। अपने तबाते व्‍यायाम के साथ कुछ नया ट्राई करते रहें।

तबाते के समय ध्यान रखें

तबाते के समय ध्यान रखें
7/10

अगर आप वर्कआउट और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के शुरुआती दौर में हैं, तो तबाता आपके लिए नहीं है। दरअसल, यह व्‍यायाम उन लोगों के लिए है, जो रोजाना जिम जाकर स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग करते हैं।

ब्रेक है जरूरी

ब्रेक है जरूरी
8/10

अगर आप एक से अधिक बार तबाता कर रहे हैं तो बीच में कम से कम एक मिनट का ब्रेक लें। इससे आपकी मांसेपशियों को आराम मिलता है और वे अधिक कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार हो जाती हैं। इसके साथ ही बीच-बीच में ब्रेक लेने से आपको चोट लगने का खतरा भी कम हो जाता है।

सप्‍ताह में दो बार बस

सप्‍ताह में दो बार बस
9/10

तबाता काफी कड़ा व्‍यायाम माना जाता है। इसे करने में काफी मेहनत और ऊर्जा लगती है। इसलिए ऐसी सलाह दी जाती है कि सप्‍ताह में दो बार से ज्‍यादा इसे न किया जाए। यदि आप सप्‍ताह में दो बार से ज्‍यादा तबाता करते हैं, तो इससे आपकी मांसेपशियों को पूरा आराम नहीं मिल पाता।

थोड़ा सा अनुभव

थोड़ा सा अनुभव
10/10

तबाता के दौरान आप जिन एक्सर्साइज को चुनते हैं, बहुत जरूरी है कि आप काफी समय से उन्हें करते आ रहे हों, इससे गलती होने की आशंका कम होती है। और साथ ही चोट लगने का खतरा भी कम हो जाता है।

Disclaimer