क्‍लोरीन से खराब हुए बालों का कैसे करें उपचार

स्‍वीमिंग पूल के क्‍लोरीन से अगर आपके बालों को किसी तरह की क्षति हो जाये तो इस तरीके से बालों का उपचार कर उन्‍हें नई जान दे सकते हैं।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Sep 25, 2015

क्‍लोरीन का बालों पर असर

क्‍लोरीन का बालों पर असर
1/6

पुल के पानी में तो क्लोरीन मिला रहता है इसमें कोई दो राय नहीं है। लेकिन अब आम घरों में शुद्ध जल सप्लाई किया जाता है जिसे क्लोरीन से ही साफ किया जाता है। पानी में क्लोरीन होने से क्लोरोमाईन्स बनते हैं, जिससे स्वाद और गंध जैसी समस्याएं जन्म ले सकती हैं। क्लोरीनयुक्त पानी का सबसे ज्यादा प्रभाव बालों पर पड़ता है। क्लोरीन के कारण बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं और उनकी चमक भी जाती रहती है। ऐसे में बालों की उचित देखभाल जरूरी है।

शैम्पू न करें

शैम्पू न करें
2/6

अगर आप हफ्ते भर की थकान मिटाने के लिए पूल में नहाने जा रही हैं तो ध्यान रखें की पूल से निकलने के बाद बालों को पानी से जरूर धो लें। इससे बालों में लगा क्लोरीन हट जाएगा। क्लोरीन साफ करने के लिए शेम्पू का इस्तेमाल करने से बचें।

हेयर स्पा कराएं

हेयर स्पा कराएं
3/6

अगर आप रोजना या हफ्ते में तीन से चार बार तैराकी करते हैं तो आपको हेयर स्पा जरूर करवाना चाहिए। हेयर स्पा बालों के लिए फायदेमंद होता है और बालों की खोई हुई चमक वापस लौटाने में मदद करता है। इससे सर और बालों की मसाज भी हो जाती है।

क्‍लेरिफाइंग शैम्‍पू का इस्तेमाल करें

क्‍लेरिफाइंग शैम्‍पू का इस्तेमाल करें
4/6

पूल से निकलने के बाद तो शेम्पू बिल्कुल नहीं करना चाहिए। लेकिन क्लोरिनयुक्त पानी से डैमेज हुए बाल केवल साधारण पानी में छीक नहीं होते। ऐसे में अगल दिन या सप्ताह कम से कम एक बार क्‍लेरिफाइंग शैम्‍पू से बालों को जरूर धोएं। इससे बालों पर क्लोरीन का असर खत्म हो जाएगा।

नींबू के रस से कंडीशनिंग करें

नींबू के रस से कंडीशनिंग करें
5/6

बालों की खोई हुई चमक लौटाने के लिए कई लोग कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्लोरीनयुक्त पानी में डैमेज हुए बालों के लिए नींबू का रस बेहतर कंडीशनर है। बालों को शेम्पू से धोने के बाद नींबू के रस से धो लीजिए और पांच मिलट के बाद पानी से धोकर नींबू के रस को हटा दीजिए। बाल अच्छे दिखेंगे।

गुनगुने पानी से धोएं

गुनगुने पानी से धोएं
6/6

हो सके तो बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के लिए उसे हफ्ते में एक बार गुनगुने पानी से जरूर धोएं। साथ ही बाल धोने के बाद भाप से बालों को मसाज दें। इसे बालों के जड़ों के पोर्स खुलेंगे और बाल मजबूत बनेंगे।

Disclaimer