World Heart Day 2021: दिल को स्वस्थ रखने और बीमारियों से बचाने के लिए रोज करें ये 7 व्यायाम

अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो सप्ताह में कम से कम 150 मिनट एक्सरसाइज करना जरूरी है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 27, 2019

दिल के लिए क्यों जरूरी है एक्सरसाइज?

दिल के लिए क्यों जरूरी है एक्सरसाइज?
1/10

दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। पिछले कुछ सालों में दिल के मरीजों की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ गई है। इसका कारण लोगों में खान-पान की गलत आदतें और खराब लाइफस्टाइल है। अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं और बुढ़ापे में दिल की बीमारियों से बचे रहना चाहते हैं, तो सप्ताह में कम से कम 150 मिनट की एक्सरसाइज करना आपके लिए बेहद जरूरी है। व्यायाम न करने के कारण दिल के रोगों की संभावना काफी बढ़ जाती है। कुछ ऐसे व्यायाम हैं, जो आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आइए आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ व्यायाम, जिनके रोजाना अभ्यास से आपका दिल हमेशा रहेगा स्वस्थ।

व्यायाम करने से क्या होता है?

व्यायाम करने से क्या होता है?
2/10

एक्‍सरसाइज के समय सांस के द्वारा अधिक मात्रा में हवा शरीर में प्रवेश करती है और दिल तेजी से खून को पंप करता है (इसीलिए तेजी से धड़कता है), तो सारे शरीर में खून की सप्लाई बढ़ जाती है। यह तो आप भी जानते होंगे कि हमारे शरीर में ऑक्सीजन और अन्य पोषक तत्वों की सप्लाई खून के द्वारा ही होती है। तो इसका मतलब यह है कि एक्सरसाइज करने से ऑक्सीजन की अधिक मात्रा फेफड़ों से खून के जरिए शरीर के दूसरे भागों में पहुंचती है। वहीं सांस बाहर छोड़ते समय कार्बनडाईऑक्साइड शरीर से बाहर निकलती है और ऑक्सीजन रहित रक्त दिल से होते हुए फेफड़ों में पहुंचता है। मांसपेशियां ऑक्सीजन का इस्तेमाल अधिक ऊर्जा के निर्माण के लिए करती हैं। इसलिए व्यायाम आपको ऊर्जावान बनाए रखता है।

हर दिन 30 मिनट एक्सरसाइज है जरूरी

हर दिन 30 मिनट एक्सरसाइज है जरूरी
3/10

अमेरिकन हार्ट इंस्टीट्यूट के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति को हर दिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम करना चाहिए। नियमित व्यायाम करने वालों में हृदयरोगों की आशंका अन्य लोगों की अपेक्षा लगभग 45% तक कम हो जाती है। रेगुलर एक्सरसाइज करने से कोलेस्ट्रॉल और लिपिड के स्तर में भी सुधार होता है। साथ ही इससे बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडील का स्तर कम होता है। हालांकि अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार के लिए अधिक मेहनत वाला व्यायाम करना जरूरी है।

कार्डियो व्‍यायाम करें, स्वस्थ रहेगा दिल

कार्डियो व्‍यायाम करें, स्वस्थ रहेगा दिल
4/10

दिल को मजबूत बनाने के लिए कार्डियो व्‍यायाम कीजिए। कार्डियो व्‍यायाम में दौड़ना, जॉगिंग करना, तैरना जैसे कई आसान एक्सरसाइज आते हैं। ये व्‍यायाम करते वक्‍त आप इनकी गति बढ़ाकर दिल की धड़कन को बढ़ा सकते हैं। इससे रक्‍त का संचार अच्‍छे से होगा और दिल मजबूत होगा। कार्डियो एक्सरसाइज विशेष तौर पर आपके हार्ट के लिए फायदेमंद होती हैं।

स्‍ट्रेचिंग करना

स्‍ट्रेचिंग करना
5/10

दिल को मजबूत बनाने के साथ-साथ शरीर को लचीला बनाने के लिए स्‍ट्रेचिंग कीजिए। स्ट्रेचिंग से आपकी मांसपेशियां स्वस्थ रहती हैं और उनमें खिंचाव से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है। किसी भी एक्सरसाइज से पहले स्ट्रेचिंग बहुत जरूरी मानी जाती है। स्‍ट्रेचिंग के वक्‍त सावधानी बरतें ताकि आपकी मांसपेशियों को समस्‍या न हो।

स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग

स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग
6/10

स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग यानी अधिक परीश्रम वाले व्‍यायाम। स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग करने से दिल के साथ-साथ शरीर भी गठीला और मजबूत होता है। सीने को मजबूत बनाने वाले स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग से दिल की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग करने से सांसों की गति और धड़कन बढ़ जाती है जिससे शरीर में रक्‍त का संचार अच्‍छे से होता है।

साइक्लिंग करें

साइक्लिंग करें
7/10

नियमित रूप से साइकिल चलाने से भी दिल (हार्ट) मजबूत होता है। रोज साइकिल चलाना दिल के लिए बेहतर व्‍यायाम है। अगर आप रोज 30-40 मिनट तक साइकिल चलाते हैं तो आपको दिल की बीमारियां नहीं होंगी और दिल शक्तिशाली रहेगा। साइकिल चलाने से सांसों की गति बढ़ती है जो दिल के लिए फायदेमंद है। साइक्लिंग से हृदय की मांसपेशियों का भी खिंचाव होता है।

पुशअप्‍स करें

पुशअप्‍स करें
8/10

हार्ट को मजबूत बनाने और स्वस्थ रखने के लिए पुश-अप्‍स भी बहुत आसान व्‍यायाम है। इसे कभी भी और कहीं भी किया जा सकता है। पुशअप्‍स करने से दिल के साथ-साथ बाजुओं, चेस्‍ट, कंधों का व्‍यायाम होता है। यह दिल के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। इससे आपका चेस्ट भी फूलता है और बॉडी मस्कुलर नजर आती है।

योग करें

योग करें
9/10

कई तरह के योगासन भी आपके हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। योग के दौरान लंबी सांसे लेना और उन्‍हें छोड़ना दिल को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है। योग की कुछ मुद्रायें जैसे - ताड़ासन, सर्वांगासन, स्‍वास्तिकासन, शीर्षासन आदि करने से दिल लंबी उम्र तक स्वस्थ और सेहतमंद रहता है।

हेल्दी हार्ट के लिए कुछ आसान वर्कआउट

हेल्दी हार्ट के लिए कुछ आसान वर्कआउट
10/10

हार्ट को मजबूत बनाने के लिए आप जिम जाकर या घर पर कुछ वर्कआउट भी कर सकते हैं। वर्कआउट की शुरूआत वार्म-अप से करें, उसके बाद लंज, बर्पी, ब्रिज, स्क्वाट्स आदि कर सकते हैं। सप्‍ताह में 3 दिन भी वर्कआउट कर लें और बाकी दिन कार्डियो करके भी दिल को बहुत स्वस्थ रखा जा सकता है।  

Disclaimer