महिलाओं को कैसे बताएं की आपको उनकी परवाह है

आपके जीवन में भी महिला की बहुत अहमियत है तो उसे छिपा क्‍यों रहे हैं, बयां कीजिए और उसे बतायें कि आपको उसकी कितनी परवाह है।

Nachiketa Sharma
Written by: Nachiketa SharmaPublished at: Mar 07, 2014

उनकी परवाह कीजिए

उनकी परवाह कीजिए
1/11

किसी महिला के बिना पुरुष की जिंदगी अधूरी है, उसके बिना उसके जीवन में न खुशी है और न ही सुकून। महिला आपके जीवन में मां, पत्‍नी, बेटी आदि में से किसी न किसी रूप में आपके जीवन में हमेशा मौजूद होती है। यदि आपके जीवन में भी महिला की इतनी ज्‍यादा अहमियत है तो उसे बयां कीजिए। महिला को बताइए कि आपको किस कदर उसकी फिकर है। आगे के स्‍लाइडशो में जानिए कि आप महिला को कैसे बता सकते हैं कि आपको उनकी बहुत अधिक परवाह है।

उनकी खुशी में खुश हों

उनकी खुशी में खुश हों
2/11

यदि आप किसी महिला की परवाह करते हैं तो उसकी खुशी को अपनी खुशी मानिए। यदि आपकी महिला मित्र किसी कारण से खुश है तो उसे बढ़ाने की कोशिश कीजिए। इससे महिला को लगेगा कि आपको उसकी बहुत अधिक परवाह है।

सम्‍मान दीजिए

सम्‍मान दीजिए
3/11

हर कोई सम्‍मान और प्‍यार का भूखा होता है, ऐसे में यदि आप भी अपने महिला मित्र का सम्‍मान करते हैं तो उसे मन, शरीर और आत्‍मा भी सम्‍मान दीजिए। उसकी बातों को नजरअंदाज न करें और उसे कभी न जतायें कि उसकी भावनाओं की कदर आप नहीं करते हैं।

पहली प्राथमिकता दें

पहली प्राथमिकता दें
4/11

महिला को अपने जीवन की पहली प्राथमिकता दीजिए। हालांकि आपके जीवन में भी कई जरूरी काम हैं, लेकिन ये सब आपके पार्टनर के बाद आते हैं। यानी आपकी महिला मित्र आपके जीवन की प्राथमिक जिम्‍मेदारी है, उसे इस बात का एहसास दिलायें। कभी भी उसकी भावनाओं को अपने काम के आगे तौले नहीं।

विश्‍वास करें

विश्‍वास करें
5/11

विश्‍वास और भरोसा दो ऐसे शब्‍द हैं जो किसी रिश्‍ते को तोड़ते और जोड़ते हैं। यदि आप किसी पर विश्‍वास नहीं कर सकते तो उसे प्‍यार भी नहीं कर सकते और विश्‍वास के बिना आपका रिश्‍ता आगे बढ़ भी नहीं सकता है। ऐसे में जरूरी है अपनी महिला साथी पर विश्‍वास करने की और उसे जाहिर करने की। कभी उस पर शक न करें।

उन पर ध्‍यान दें

उन पर ध्‍यान दें
6/11

जब आप अपनी महिला मित्र के साथ हों तो अपना सारा ध्‍यान उसी पर लगायें, इससे उसे अच्‍छा लगेगा और आपका रिश्‍ता भी गहरा होगा। किसी खास जगह खासकर समारोह में आप उस पर विशेष ध्‍यान देकर यह जता सकते हैं कि उसकी कितनी परवाह आप करते हैं।

इमानदार रहें

इमानदार रहें
7/11

यदि आप महिला मित्र की परवाह करते हैं तो उसे पूरी इमानदारी के साथ निभायें। दोनों के बीच में किसी तीसरे को आने का मौका न दें। यदि आप छोटा सा झूठ बोलते हैं तो इससे आपके रिश्‍ते में दरार पड़ सकती है, इसलिए महिला की परवाह के साथ उसके साथ इमानदारी बरतना भी जरूरी है।

सलाह मांगे

सलाह मांगे
8/11

आपकी जिंदगी का अहम हिस्‍सा आपकी महिला मित्र है, इसलिए जिंदगी के फैसले लेने से पहले उसकी सलाह भी लीजिए। यदि आप छोटे-छोटे फैसले के दौरान भी अपनी महिला मित्र से सलाह मांगते हैं तो उसे बहुत अच्‍छा लगेगा और उसे खुद ही अंदाजा हो जायेगा कि आप उसे कितनी अहमियत देते हैं।

भावनाओं को बतायें

भावनाओं को बतायें
9/11

आप किसी का सम्‍मान करते हैं, यह केवल दिखाने से बात नहीं बनेगी। बल्कि इस बात को जताना भी जरूरी है। इसके लिए एकांत न देखें बल्कि भरी महफिल में अपनी भावनाओं का जिक्र करें। ऐसा करने से महिला आपकी कायल हो जायेगी। इसके अलावा अकेले हों तो उसे मैसेज करके बतायें कि उसके बारे में ही सोच रहे थे।

समय बितायें

समय बितायें
10/11

अपने व्‍यस्‍त और बहुमूल्‍य समय से कुछ समय उसके लिए भी निकालिए। इस दौरान आपका ध्‍यान मोबाइल या अन्‍य बातों पर न होकर केवल महिला मित्र पर होना चाहिए। यदि आप अपना मूल्‍यवान समय उनके साथ बिता रहे हैं तो पूरा ध्‍यान उनपर ही होना चाहिए।

Disclaimer