नकारात्‍मक लोगों की पहचान कर उनसे दूर रहने के 5 तरीके

नकरात्‍मक लोगों के बारे में जानना मुश्किल है पर नामुमकिन नहीं। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से ऐसे लोगों की पहचान करना होगा आसान।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Aug 21, 2015

नकरात्‍मक व्‍यक्ति से दूरी बनाकर रखें

नकरात्‍मक व्‍यक्ति से दूरी बनाकर रखें
1/6

आपको लाइफ में आगे बढ़ना है तो नकरात्‍मक व्‍यक्ति से हमेशा दूरी बनाकर रखे। ऐसे लोग अपनी लाइफ से पूरी तरह संतुष्‍ट नहीं होते यही कारण है कि वो अपनी परेशानियों के साथ अपने आसपास के लोगों को भी उसी अवस्‍था में देखना पसंद करते हैं। ऐसे लोगों के बारे में जानना मुश्किल है पर नामुमकिन नहीं। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से ऐसे लोगों की पहचान के साथ आपको इनसे छुटकरा भी मिलेगा।

रहे अवेयर

रहे अवेयर
2/6

आपको यह जरा भी आभास हो कि आपके आसपास नकरात्‍मक लोग हैं तो आपको अवेयर हो जाने की जरूरत है। इनसे बचकर रहे यह अपने साथ-साथ नकरात्‍मकता में आपका भी समय बर्बाद करने से पीछे नहीं हटते।

करे इग्‍नोर

करे इग्‍नोर
3/6

आपके ऑफि‍स या कॉलेज में ऐसे नकरात्‍मक व्‍यक्ति आपको जरूर मिलते हैं आपको इन पर ध्‍यान देने  की जरूरत नहीं आप बस इन्‍हें इग्‍नोर करें और अपने काम पर ध्‍यान दे।

हमेशा दे स्‍माइल

हमेशा दे स्‍माइल
4/6

नकरात्‍मक लोगों से दूरी बनाने का सबसे अच्‍छा उपाय है कि आप उन्‍हें और उनकी बातों को हमेशा स्‍माइल देकर इग्‍नोर कर दें। ऐसे में उन्‍हें भी खराब नहीं लगेगा और आप भी बच निकलेंगे।

करें सचेत

करें सचेत
5/6

ऐसे लोग हमेशा आपके पास निगेटिव बातों की लड़ी लगा देते हैं। ऐसी स्थिति में उनकी बातें खत्‍म होने पर उनसे कहे कि कभी कुछ सकरात्‍मक बाते भी कर लिया करो। हो सके वो आपको अंदर की बात को समझ जाए कि आप उसे सचेत करना चाह रहे हैं।

गॉसीप से रहे दूर

गॉसीप से रहे दूर
6/6

नकरात्‍मक लोगों और उनके समुह से दूर ही रहे। ऐसे लोग आपको किसी भी गलत बातों में कभी भी फंसा सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखे। Image Source : Getty

Disclaimer