दौड़ने के दौरान लगने वाली चोटों से कैसे बचें

दौड़ना बहुत अच्छी एक्सरसाइज है, लेकिन अन्य एक्सरसाइज की तरह ही दौड़ने के लिए भी कुछ नियमों का पालन करना पड़ता है ताकि किसी संभावित चोट आदि से बचा जा सके और दौड़ने का पूरा फायदा मिल सके।

Rahul Sharma
Written by: Rahul SharmaPublished at: Jul 17, 2014

नियमों के साथ हो दौड़

नियमों के साथ हो दौड़
1/10

वजन कम करने और चुस्त-तंदरुस्त रहने और लंबा जीवन पाना है तो रोज़ दौड़ लगाएं। लेकिन पूरी सावधानी और नियमों के साथ। दरअसल ज्यादातर लोगों को दौड़ने का सही तरीका मालूम नहीं होता। हर एक्सरसाइज की तरह दौड़ने के लिए भी कुछ नियमों का पालन करना पड़ता है वरना इससे अंदरूनी व बाहरी चोट लगने का खतरा रहता है। इन नियमों का पालन करने से जहां एक्सरसाइज का ज्यादा से ज्यादा फायदा मिलता है, वहीं शरीर की ऊर्जा भी बर्बाद नहीं होती और वह संभवित तोटं से दूर रहता है।

मेनिस्कस की चोट

मेनिस्कस की चोट
2/10

घुटने में मौजूद मेनिस्कस के आगे या पीछे की ओर झुकने अथवा तेजी से मुड़ जाने के कारण चोट लगती है। ऐसा खराब ट्रैक पर दौड़ने से हो सकता है। यदि आपको यह आशंका है कि आप ऐसी किसी चोट के शिकार हैं तो तुरंत चिकित्सक की मदद लेनी चाहिए।

हेड टिल्ट

हेड टिल्ट
3/10

रनिंग करते समय आपके सिर की स्थित पर आपका पूरा पॉश्चर निर्भर करता है और इसी पर यह निर्भर करता है कि आप कितनी क्षमता से दौड़ रहे हैं। दौड़ते वक्त सिर सीधा रखते हुए सामने देखना चाहिए। नीचे अपने पैर की तरफ या कहीं और देखने से पूरे शरीर का पॉश्चर गड़बड़ा जाता है और इसका सीधा असर आपके दौड़ने पर पड़ता है। साथ ही गर्दन और पीठ भी तनी हुई और सीध में होनी चाहिए।

शुरूआत से ही ज्यादा दौड़ना

शुरूआत से ही ज्यादा दौड़ना
4/10

अधिकतर नए लोग बहुत जल्दी बहुत ज्यादा दौड़ना शुरू कर देते हैं। अगर आप लंबे समय तक अपनी रनिंग को जारी रखना चाहते हैं, और संभीवित चोटों से बचना चाहते हैं तो ऐसी गलतियों से बचें। अगर आप नए हैं, तो फिजिकल फिटनेस के अभाव में आपके शरीर और मसल्स में अकड़न होगी। इसलिए रनिंग से पहले थोड़ी स्ट्रेचिंग करनी चाहिए।

जूते हैं महत्वपूर्ण

जूते हैं महत्वपूर्ण
5/10

अक्सर कई लोग रनिंग के लिए अपने जूते को नजरअंदाज कर देते हैं। आमतौर पर रनिंग की शुरुआत करने वाले तो कोई भी जूता पहनकर दौड़ना शुरू कर देते हैं। अगर आपका जूता उचित नहीं है, तो आपको रनिंग के दौरान कई सारी फिजिकल इंजरी हो सकती है।

फिटिंग वाली ड्रेस

फिटिंग वाली ड्रेस
6/10

लोग अपनी रनिंग ड्रेस के बारे में तो सोचते ही नहीं है, हालांकि यह भी महत्वपूर्ण होती है। यदि आप रेगुलर रनिंग करते हैं तो ऐसी फिटिंग वाली ड्रेस पहनें जो जो न ही ज्यादा चुस्त हो और न ही ज्यादा ढीली। आपको सिर्फ और सिर्फ उन्हीं ड्रेस का चयन करना चाहिए, जो रनिंग के उद्देश्य से डिजाइन की गई हों।

रनिंग पोस्चर

रनिंग पोस्चर
7/10

अगर आप सुरक्षित रनिंग करना चाहते हैं, तो आपको रनिंग पोस्चर के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। सही जानकारी के अभाव में शरीर पर दबाव ज्यादा बनेगा और चोट भी लगने की आशंका रहेगी। रनिंग के दौरान अपने शरीर को सीधा और लचीला रखें। जो लोग बहुत कम दूरी तक दौड़ते हैं, उन्हें चाहिए कि वे अपने घुटने जहां तक हो सके, ऊपर उठा कर दौड़ें। इससे वे पैर की ताकत का अधिक से अधिक इस्तेमाल कर सकते हैं।

बहुत तेज न दौड़ें

बहुत तेज न दौड़ें
8/10

रनिंग के दौरान एक और बात का ध्यान रखें कि शुरुआत में कभी भी बहुत तेज न दौड़ें। इससे शरीर पर अतिरिक्त दबाव पड़ेगा और आप जल्दी थक जाएंगे। इससे आपका बेलेंस भी बिगड़ सकता है और आप गिर सकते हैं। बहुत तेज दौड़ने पर आपका शरीर भी दुखेगा।

दौड़ने से पहले

दौड़ने से पहले
9/10

दौड़ने से पहले आप हल्के-फुल्के व्यायाम करें, वार्मअप करें या फिर तेज कदमों से चलें और कोशिश करें कि पार्क आदि में घास पर दौड़ लगाएं। इससे जोड़ों पर कम दबाव पड़ता है और चोट लगने की आशंका भी कम होती है।

जब रनिंग पूरी हो जाए

जब रनिंग पूरी हो जाए
10/10

जब रनिंग पूरी हो जाए तो अचानक न रूक जाएं। कुछ मिनट के लिए धीरे-धीरे दौड़ें और फिर वॉक पर आ जाएं। इससे शरीर का रक्तचाप भी सामान्य रहेगा और मांसपेशियां भी नहीं दुखेंगी। एक बार सांस साधारण गति में आ जाए तो स्ट्रेचेज या एक्सरसाइज आदि कर सकते हैं।

Disclaimer