होंठों को फटने से बचाने के लिए नुस्खे

चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगाने में होंठों का महत्वपूर्ण योगदान होता है, लेकिन इनकी ठीक प्रकार देखभाल न करने या लापरवाही के चलते ये फट जाते हैं। हालांकि कुछ सावधानियां बरत कर इन्हें फटने से बचाया जा सकता है।

Rahul Sharma
Written by: Rahul SharmaPublished at: Jul 02, 2014

होंठों को फटने से बचाएं

होंठों को फटने से बचाएं
1/9

चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगाने में सुंदर होंठों का बहुत योगदान होता है। लेकिन गर्मी हो या सर्दी हर मौसम में होंठों को कोई न कोई समस्यां बनी ही रहती हैं। जिनमें से एक है होंठों के फटने की समस्या। होंठ फटने पर कई परेशान करने वाली समस्याएं जैसे, उनमें से रक्त श्राव, दर्द और घाव हो सकते हैं हालांकि आप इनका ठईक प्रकार ध्यान रखकर इस समस्या से बचा जा सकता है। (Image courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images)

बिवेयर ऑफ कॉस्मेटिक

बिवेयर ऑफ कॉस्मेटिक
2/9

लिप लाइनर, लिपस्टिक या लिप ग्लोस का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होंठों से नमी छीन सकता है। जिसके कारण होठों की प्राकृतिक सुंदरता समाप्त‍ हो जाती है और कई बार होठ या तो काले पड़ने लगते हैं या फिर फट जाते हैं। इससे बचने के लिए इनका कम ही प्रयोग करें खासकर के उन कॉस्मेटिक्स का जिनमें एल्कोहॉल हो।

होंठ चाटने की आदत छोड़ें

होंठ चाटने की आदत छोड़ें
3/9

हमारे नाजुक होंठ त्वचा की केवल तीन परतों से बने होते हैं, जो बार-बार चाटने से भी छतिग्रस्त हो सकते हैं। जब आप होंठों को चाटते हैं तो ये सूखना शुरू हो जाते हैं। इसलिए अगर होंठों को फटने से बचाना चाहते हैं तो इस आदत से जितनी जल्दी हो सके तौबा कर लें।

घर के बाहर करें कारण

घर के बाहर करें कारण
4/9

ड्राई एयर होंठ के सूखने के पीछे सबसे आम कारण होती है। इसलिए आपको अपने घर की हवा को नम रखना चाहिए। अगर हवा ड्राई है तो ह्युमीडिफियर का उपयोग करें, खासतौर पर रात में होठों को नम रखने के लिए।

पेट्रोलियम जैली

पेट्रोलियम जैली
5/9

होंठों पर लगाइये पिट्रोलियम जेली इसे होठो को पॉलिश करने के लिये लगाया जाता है। यह होठों को फटने से भी रोकती है। इसलिए हमेशा आपने साथ पेट्रोलियम जेली या औषधीय लिपबाम रखना चाहिए। और जब भी आपको अपने होंठों मे रूखापन महसूस हो तो इसे लगा लें।

हाथों को दूर रखें

हाथों को दूर रखें
6/9

यदि आप अपने हाथों से बार-बाप होठों को छूते हैं तो उनमें सूखापन, दर्द और जलन हो सकती है, वे फट भी सकते हैं। ऐसा हाथों में मौजूद गंदगी होठों पर लगने और फिर संक्रमण के कारण होता है।

पानी भी जरूरी

पानी भी जरूरी
7/9

निर्जलीकरण होंठों को ड्राई बनाने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। इसलिए प्रतिदिन 6 से 7 ग्लास पानी पिएं। पानी न सिर्फ शरीर में नमी की पूर्ति करता है बल्कि होठों को भी नम बनाए रखता है। तो जब भी घर से बाहर जाएं, अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें और सिप लेते रहें।

मुंह बंद कर लें सांस

मुंह बंद कर लें सांस
8/9

आपको ये सुनकर थोड़ा अटपटा तो जरूर लगेगा लेकिन यह सच है कि मुंह से सांस लेने से आपके होंठ फट सकते हैं। दरअसल जब आप मुंह से सांस लेते हैं तो होठों की नमी उड़ जाती है और ये ड्राई हो जाता हैं। इसलिए नाक से ही सांस लें और छोड़ें।

होंठों पर भी सनस्क्रीन

 होंठों पर भी सनस्क्रीन
9/9

सनस्क्रीन लोशन आपकी त्वचा को ही नहीं, होंठ के लिए भी सुरक्षा कवच का काम करती है। होठों की त्‍वचा बहुत नाजुक होती है जिसे सूरज की किरण नष्‍ट कर देती है। अपने होठों पर सनस्‍क्रीन लगाइये और तब ही धूप में निकलें।

Disclaimer