डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, बालों का झड़ना होगा बंद

बालों को जरूरी पोषण देने के लिए जितनी जरूरत बाहरी देखभाल की है उतनी है अंदुरुनी देखभाल की भी। अपने आहार में उन चीजों को शामिल करें जो बाल झड़ने की समस्या से निजात दिलाते हैं और आपके बालों को स्वस्थ बनाते हैं।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jan 10, 2018

बाल झड़ने के लिए आहार हैं जिम्मेदार

बाल झड़ने के लिए आहार हैं जिम्मेदार
1/10

अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान है तो यह आपके द्वारा लिए जाने वाले आहार को भी नतीजा हो सकता है। जब आप अपने शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों से वंचित रखते हैं जो बालों के विकास के लिए जरूरी होते हैं तो बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। आइए जानें ऐसे आहार के बारे में जो बाल झड़ने की समस्या से बचाते हैं।

विटामिन बी-काम्पलेक्स

विटामिन बी-काम्पलेक्स
2/10

यह स्कैल्प और बालों के रोम तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए हीमोग्लोबिन की मदद करता है। विटामिन बी-काम्पलेक्स की कमी से बाल कमजोर और क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। अगर आपके शरीर में इसकी कमी है तो आप इसे प्रकृतिक स्रोतो जैसे चिकन, ट्यूना और सालमन अथवा विटामिन की गोलियों से पूरा कर सकते हैं।

दालें

दालें
3/10

हमारे स्कैल्प में तेल ग्रंथियां होती हैं जो तेल उत्पन्न करने का काम करती हैं और जिसकी कमी से स्कैल्प में सूखापन, रूसी और बालों का झड़ना शुरु हो जाता है। अपने बालों को पर्याप्त मात्रा में जिंक उपलब्ध कराने के लिए दाल का सेवन करें।

डेयरी प्रोडक्‍ट

डेयरी प्रोडक्‍ट
4/10

अगर बाल बहुत तेजी से झड़ रहे हैं तो दूध से बने प्रोडक्‍ट खाने शुरु कीजिये। दही और स्‍किम्‍ड मिल्‍क में विटामिन ए भरा पड़ा होता है। ये सीबम का प्रोडक्‍शन बढ़ाते हैं जिससे गंजापन दूर होता है।

तिल के बीज

तिल के बीज
5/10

बालों के साथ हमारे शरीर के सभी अंगों में पर्याप्त ऑक्सीजन और रक्त की आपूर्ति करने के लिए हीमोग्लोबिन की आवश्यकता होती है। कॉपर अधिक हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है। इसकी कमी से बाल कमजोर और नाज़ुक हो जाते हैं जिससे बाल झड़ने लगते हैं। तिल के बीज कॉपर के अच्छे स्रोत माने जाते हैं।

पालक

पालक
6/10

पालक हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों में काफी पोषण, एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन बी, सी और ई पाया जाता है। साथ ही इसमें पोटैशियम, ओमेगा-3, आइरन और कैल्‍शियम भी होता है। यह सब बालों को झड़ने से रोकता है।

गाजर

गाजर
7/10

गाजर बालों के लिये अच्‍छी होती है। यह बालों को बीटा कैरोटीन और विटामिन ए प्रदान करती है। गाजर खाने से सिर में सीबम पैदा होती है और बाल बढ़ते हैं।

शकरकंद

शकरकंद
8/10

शकरकंद बालों की सेहत के लिये अच्‍छे होते हैं क्‍योंकि इसमें बीटा कैरोटीन होता है जो कि बाल के झड़ने की समस्या को रोकता है और ग्रोथ बढ़ाता है। इसमें विटामिन सी, आइरन, कॉपर और प्रोटीन पाया जाता है।

विटामिन सी

विटामिन सी
9/10

इसकी कमी से दो मुंहे बाल, बालों का झड़ना और टूटना आदि शुरु होता है। अपने आहार में संतरे, नींबू, जामुन, मीठा नींबू, तरबूज और टमाटर जैसे फल शामिल करें। अगर आप धूम्रपान करते हैं तो आपको अधिक मात्रा में विटामिन सी की आवश्यकता है, इसलिए धूम्रपान छोड़कर अधिक फल खाएं।

प्रोटीन

प्रोटीन
10/10

यह झड़े हुए बालों के स्थान पर नए बाल उत्पन्न करने में मदद करता है। प्रोटीन की कमी से बाल पतले, ड्राई और कमजोर हो जाते हैं जिससे झड़ने लगते हैं। सेम, नट्स, अनाज, दूध, पनीर, मछली, अंडे, चिकन आदि खाद्य पदार्थों से आप प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer