गर्मी में खाना खराब होने से बचाने के तरीको के बारे में जानें

गर्मी के मौसम में खाने-पीने की चीजें बहुत जल्‍दी खराब होने लगती हैं। खाने-पीने की चीजों में काफी पैसा लगने के कारण इनके खराब होने से बहुत तकलीफ होती है। लेकिन थोड़ी सी सावधानी रखी जाए तो इन्हें ज्यादा देर तक खराब होने से बचाया जा सकता हैं। आज हम आपको ऐसे की कुछ टिप्‍स की जानकारी देने जा रहे हैं जिनके उपयोग से गर्मियों में आपका खाना खराब होने से बचा रहेगा।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Apr 19, 2016

खाना ठंडा रखें

खाना ठंडा रखें
1/8

अधिक तापमान में आहार में जर्म्स तेजी से बढ़ते हैं। इसलिए गर्मियों में खाने को कमरे के तापमान पर 1 घंटे से ज्यादा नहीं रखना चाहिए। बल्कि इसे ठंडा करके 4°C पर फ्रिज में रखना बेहतर होता है। इसके अलावा खाना बनाने के तुरंत बाद उसे फ्रिज में कभी न रखें। डिश के ठंडा होने के बाद इसे फ्रिज में रखें।

बहुत दिन तक फूड को स्टोर करने से बचें

बहुत दिन तक फूड को स्टोर करने से बचें
2/8

तेज गर्मी में फ्रिज में भी ज्यादा दिन तक रखा हुआ खाना खराब होने लगता है। इसलिए फ्रिज में 3-4 दिन से ज्यादा खाना न रखें। अगर ज्यादा दिन के लिए आप फूड रखना भी पड़े तो ठंडा करके सीधा फ्रिजर में ही रखें।

फ्रिज में ज्यादा सामान न रखें

फ्रिज में ज्यादा सामान न रखें
3/8

फ्रिज में ज्‍यादा सामान रखने से बचें क्‍योंकि ज्‍यादा सामान रखने का असर फ्रिज की कुलिंग पर पड़ता है। फ्रिज में कूलिंग ठीक तरह से रहने के लिए हवा का सर्कुलेशन अच्‍छा होना जरूरी है। इसलिए इसमें बहुत सारा खाना स्टोर न करें और थोड़ी जगह खाली रखें।

सफाई का ध्‍यान रखें

सफाई का ध्‍यान रखें
4/8

फूड प्वॉइजनिंग से बचने के लिए सिर्फ हाथों का साफ होना ही जरूरी नहीं है, बल्कि मीट और पॉल्ट्री के फूड आइटम्स को भी हाथ अच्छे से साफ करके ही लगाएं। बर्तन और चाकू भी अच्छे से साफ करके इस्‍तेमाल करें क्‍योंकि इससे आहार में जर्म्स पैदा होने की संभावना कम रहती है।

पका और कच्चा आहार अलग-अलग रखें

पका और कच्चा आहार अलग-अलग रखें
5/8

पके हुए आहार को अगर कच्‍चे आहार के साथ रखा जाये तो वह बहुत जल्‍दी खराब होने लगता है। इसलिए कच्‍चा और पका आहार अलग-अलग बर्तनों में पैक करके ही रखें। इसके अलावा ज्यादा खाना हो तो छोटे-छोटे डिब्बों में डिवाइड करके रखें। एक साथ एक ही डिब्बे ज्यादा मात्रा में खाना न रखें। क्‍योंकि ऐसा करने से पूरा खाना ठंडा नहीं हो पाता। जबकि कम-कम खाना रखने पर अच्छे से तरह ठंडा होगा।

खाने पीने की चीजों को रखने का तरीका

खाने पीने की चीजों को रखने का तरीका
6/8

दूध को अच्छी तरह से उबालें और जब यह ठंडा हो जाए तो फ्रिज में रखना न भूलें। अगर बीच में लाइट चली गई तो एक बड़ा कटोरा लें और उसमें पानी भर दें। फिर बीच में दूध का बर्तन रख दें। इससे दूध खराब होने से बच जाएगा। इसके साथ ही अगर दाल को सुबह बनाया है तो उसे दोपहर में खाने से पहले गर्म करना न भूलें। बाजार से सब्जी जब भी खरीद कर लाएं तो उन्हें धोकर पोंछ लें और फिर उन्हें पेपर बैग में रखें। कोशिश करें कि सब्जी को तीन दिन में ही यूज में लाएं। गर्मियों में फल खासतौर पर केले जल्द खराब हो जाते हैं। इसलिए उतने ही केले खरीदें जितने आराम से खत्‍म हो जाये।

अच्छे से पकाएं

अच्छे से पकाएं
7/8

कम पके हुए फूड में बैक्टीरिया जल्दी पनपने लगते हैं और खाना जल्दी खराब हो जाता है। इसलिए खाने को अच्छे से पकाएं। इसके अलावा खाने को दोबारा गर्म करें। अगर फ्रिज में रखा हुआ खाना आप गर्म करके खा रहें हैं तो दोबारा गर्म करते समय अधिक तापमान पर गर्म करें ताकि बैक्टीरिया पैदा न हो सकें।

फ्रोजन फूड को मेल्ट होने से बचाएं

फ्रोजन फूड को मेल्ट होने से बचाएं
8/8

मार्केट से फ्रोजन फूड को खरीदने के बाद जितनी जल्‍दी हो सकें स्‍टोर कर दें। कोशिश करें की पूरी तरह मेल्ट होने के पहले ही इन्हें घर पहुंचकर फ्रिजर में रख दें। Image Source : Getty

Disclaimer