क्लस्टर सिरदर्द से बचाव के लिए 8 जरूरी टिप्स

क्लस्टर सिरदर्द का पूरी तरह से इलाज नहीं किया जा सकता है। लेकिन कुछ टिप्स अपनाकर इसके लक्षणों को कम किया जा सकता है। जानते हैं इस बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 29, 2021

1/10

क्लस्टर सिरदर्द एक बहुत ही रेयर बीमारी है। इससे पीड़ित व्यक्ति को काफी तेज सिरदर्द होता है। इसे मेडिकल की भाषा में प्राइमरी हेडेक डिसॉर्डर कहते हैं, जो  लगभग 0.1 फीसदी आबादी को ही प्रभावित करता है। यह हमारे सिर के एक ही ओर होता है, जिसके कारण कई लोग इसे माइग्रेन समझने की गलती कर बैठते हैं। इस दर्द के कारण आपको आंखों में सूजन, पलके झुकना  और नाक जमने जैसी शिकायत हो सकती है। क्लस्टर सिरदर्द को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है। हालांकि, कुछ तरीकों से इसकी परेशानी को कम किया जा सकता है। अगर आप क्लस्टर सिरदर्द के अटैक से बचना चाहते हैं, तो  इन टिप्स को जरूर फॉलो करें।

स्मोकिंग और एल्कोहल से दूर रहें

स्मोकिंग और एल्कोहल से दूर रहें
2/10

अगर आप क्लस्टर सिरदर्द के अटैक से बचना चाहते हैं, तो एल्कोहल और स्मोकिंग से दूर रहें। धूम्रपान और शराब का सेवन करने वाले लोगों को क्लस्टर सिरदर्द होने का खतरा काफी ज्यादा होता है। इसलिए इस समस्या से दूर रहने के लिए शराब और धूम्रपान को न कहें। साथ ही किसी अन्य तरह के कैफीन लेने से भी बचें।

गर्म स्थानों पर ज्यादा देर तक रहने से बचें

गर्म स्थानों पर ज्यादा देर तक रहने से बचें
3/10

अगर आपको क्लस्टर सिरदर्द का अटैक आ चुका है, तो ऐसे स्थानों पर ज्यादा देर तक न रहें जहां पर काफी ज्यादा गर्मी हो। इसके अलावा काफी ज्यादा एक्सरसाइज करने से बचें, क्योंकि इससे शरीर में गर्मी पैदा होती है, जिसके कारण क्लस्टर सिरदर्द का अटैक आ सकता है।

सोने का टाइम करें फिक्स

सोने का टाइम करें फिक्स
4/10

स्लीपिंग टाइम अनियमित होने के कारण क्लस्टर सिरदर्द की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए अगर आप क्लस्टर सिरदर्द के अटैक से बचना चाहते हैं, तो अपने सोने से समय को निर्धारित करें। एक बेहतर स्लीपिंग पैटर्न सही तरीके से बनाएं, ताकि आप क्लस्टर सिरदर्द के लक्षणों को कंट्रोल कर सकते हैं।

रक्त धमनियां फैलने वाली दवाइयों का न करें सेवन

रक्त धमनियां फैलने वाली दवाइयों का न करें सेवन
5/10

अगर आप रक्त धमनियां फैलने वाली दवाइयों का सेवन कर रहे हैं, तो आज ही अपने डॉक्टर से बात करके इन दवाइयों को बदल लें। क्योंकि रक्त धमनियां फैलने वाली दवाइयों के सेवन से क्लस्टर सिरदर्द बढ़ने का खतरा काफी ज्यादा होता है। इसलिए अगर आप इसके अटैक से बचना चाह रहे हैं, तो इस तरह की दवाइयों के सेवन से बचें।

चावल का न करें सेवन

चावल का न करें सेवन
6/10

अगर आपको क्लस्टर सिरदर्द की समस्या है, तो चावल का सेवन न करें। चावल के सेवन से क्लस्टर सिरदर्द की परेशानी बढ़ सकती है। इस दौरान चावल खाने से सिर में दर्द, नाक बहना और आंखों के आसपास काफी ज्यादा सूजन हो सकती है। इसलिए क्लस्टर सिरदर्द की परेशानियों से बचने के लिए चावल का सेवन कम करें। 

क्लस्टर सिरदर्द को उत्तेजित करने वाली चीजों का न करें सेवन

क्लस्टर सिरदर्द को उत्तेजित करने वाली चीजों का न करें सेवन
7/10

क्लस्टर सिरदर्द के अटैक से बचने के लिए उन खाद्य पदार्थों का सेवन न करें, जिससे यह समस्या उत्तेजित हो। डेयरी उत्पादन, पास्ता, कुकीज, ब्रेज और केक जैसी चीजें क्लस्टर सिरदर्द को बढ़ावा देती हैं। इसलिए अगर आप क्लस्टर सिरदर्द से परेशान हैं, तो इन चीजों का सेवन करने से बचें। 

डाइट में शामिल करें प्रोटीन युक्त आहार

डाइट में शामिल करें प्रोटीन युक्त आहार
8/10

क्लस्टर सिरदर्द के अटैक से बचने के लिए आप अपने डाइट में सामान्य रूप से प्रोटीन युक्त आहार जैसे- मछली, रेड मीट, चिकन, अंडे, दूध और शेलफिश को शामिल कर सकते हैं। इससे क्लस्टर सिरदर्द के लक्षणों से बचाव किया जा सकता है। साथ ही अपने हेल्थ एक्सपर्ट से एक बार सलाह जरूर लें। 

कार्बोहाइड्रेट की मात्रा लें कम

कार्बोहाइड्रेट की मात्रा लें कम
9/10

क्लस्टर सिरदर्द की परेशानी से बचने के लिए आप अपने डाइट में कम कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों को शामिल करें। साथ ही हाई फैट और कम कार्बोहाइड्रेट वाले आहार को भी शामिल कर सकते हैं। जैसे-  मक्खन, चीज, क्रीम इत्यादि चीजों का सेवन कर सकते हैं। इससे क्लस्टर सिरदर्द के लक्षणों से राहत मिल सकता है।

10/10

आपको बता दें कि क्लस्टर सिरदर्द एक ऐसी समस्या है, जिसे पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है। इलाज और बचाव के माध्यम से इसके लक्षणों को कम करने की कोशिश की जाती है। अगर आपको क्लस्टर सिरदर्द से जुड़े कोई भी लक्षण दिखे, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। 

Disclaimer