घर पर कैसे बनायें नैचुरल स्किन टोनर

स्किन को सुन्दर और मुलायम रखने के लिए स्किन टोनर बहुत ही जरूरी होता है। लेकिन स्किन टोनर पर पैसा खर्च करने की बजाय आप घर में आसानी से प्रभावी और प्राकृ‍तिक टोनर बना सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Oct 23, 2015

नैचुरल स्किन टोनर

नैचुरल स्किन टोनर
1/6

त्‍वचा की देखभाल के लिए हमें क्‍लीजिंग, टोनर और मॉइश्‍चराइजिंग की जरूरत होती है। लेकिन अक्‍सर हम स्किन की क्‍लीजिंग और मॉश्‍चराइजिंग की तरफ ध्‍यान देते हैं और टोनिंग को नजरअंदाज कर देते है। लेकिन टोनिंग की मदद से ही स्किन के पोर्स खुलकर मॉइश्‍चराइजर को स्किन के अंदर ले जाकर आपकी त्‍वचा को सुंदर बनाते है। हालांकि बाजार में कई प्रकार के टोनर उपलब्‍ध है लेकिन ये सभी प्रसाधन काफी महंगे होते हैं। इसलिए आपको इन चीजों पर पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप अपनी स्किन के लिए टोनर किचन में मौजूद चंद उत्‍पादों की मदद से आसानी से बना सकती है। अगर यकीन नहीं आ रहा तो इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से जानें।

नॉर्मल स्किन के लिए गुलाब जल, ग्लिसरीन और फिटकरी का टोनर

नॉर्मल स्किन के लिए गुलाब जल, ग्लिसरीन और फिटकरी का टोनर
2/6

इस टोनर को बनाने के लिए आपको 50 ग्राम गुलाब जल, आधा चम्‍मच फिटकरी और 100 ग्राम ग्लिसरीन की जरूरत होती है। नॉर्मल स्किन के लिए गुलाब जल, ग्लिसरीन और फिटकरी का टोनर को बनाने के लिए आपको इन सब चीजों को मिलाकर बोतल में भराना होगा। मिश्रण बनाने के बाद इसमें कॉटन पैड डूबोकर अपने चेहरे और गर्दन को साफ करें। इसे ऐसे ही चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगा रहने दें फिर पानी से धो लें। नियमित रूप इसे इस्‍तेमाल के लिए सुरक्षित रखने के लिए फ्रिज में रखें।

सफेद सिरका नैचुरल स्किन टोनर

सफेद सिरका नैचुरल स्किन टोनर
3/6

यह जल्‍द और आसानी से बनने वाला सबसे अच्‍छे होममेड स्किन टोनर में से एक है। इस टोनर को बनाने के लिए आपको पानी और सफेद सिरके की आवश्‍यकता होती है। पानी और सिरके की बराबर मात्रा लेकर मिश्रण बना लें। फिर कॉटन पैड को इसमें डूबोकर अपने चेहरे और गर्दन को साफ करें।

कपूर और गुलाब जल का स्किन टोनर

कपूर और गुलाब जल का स्किन टोनर
4/6

इस टोनर को बनाने के लिए आपको गुलाब जल की बोतल और कपूर की जरूरत होती है। एक बोतल गुलाबजल में थोड़ा सा कपूर मिलाएं और इसे चेहरे के टोनर के रूप में इस्तेमाल करें। इस मिश्रण में कॉटन पैड डुबोकर अपने चेहरे पर लगाये। प्रभावी परिणाम पाने और एक्‍ने, पिंपल्‍स और ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए इस टोनर से दिन में 3 से 4 बार चेहरे को साफ करें।Image Source : www.rudraksha-ratna.com

नींबू के रस से बना प्राकृतिक स्किन टोनर

नींबू के रस से बना प्राकृतिक स्किन टोनर
5/6

चेहरे की देखभाल का यह काफी तेज और प्रभावी तरीका है। साथ ही यह टोनर त्‍वचा के रंग को साफ करने में मददगार होता है। इस टोनर के लिए आप अपने चेहरे पर नींबू के जूस की मसाज कर सकते हैं या नींबू के छिलके को धीरे-धीरे अपने चेहरे पर रगड़ सकते है। 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रखकर फिर सादे पानी से धो दें।

खीरे और दही का स्किन टोनर

खीरे और दही का स्किन टोनर
6/6

ऑयली स्किन वालों को यह होममेड स्किन टोनर इस्‍तेमाल करना चाहिए। इसे बनाने के लिए एक ताजे खीरे को कद्दूकस करके उसमें आधा कप दही डालकर और अच्छे से मिलाएं। इसे चेहरे एवं गले पर लगाकर इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर सादे पानी से धो लें। Image Source: Getty

Disclaimer