बैठे-बैठे लगने लगी है भूख तो आजमायें ये हेल्‍दी फूड्स

ऑफिस में बैठे-बैठे या पढ़ने के दौरान भूख लगना आम बात है, लेकिन इस समय खा लेने से वजन भी बढ़ता है और आलस भी आता है, ऐसे में एनर्जेटिक और एक्टिव रहने के लिए इन फूड्स को आजमायें।

Gayatree Verma
Written by:Gayatree Verma Published at: Feb 10, 2016

क्‍यों होता है भूख का अहसास

क्‍यों होता है भूख का अहसास
1/6

ऑफिस में काम करने के दौरान कई बार भूख का अहसास होता है। इस भूख में खाने से कई लोग मोटे होने या आलस बढ़ने के डर से खाने को इग्नोर करते हैं जिससे शरीर में भूखे रहने पर जरूरी ग्लूकोज की कमी हो जाती है। अगर आपको भी काम के दौरान या खाने के थोड़े देर बाद ही भूख लग जाती है तो उस समय ये चीजें खाएं और भूख व वजन बढ़ने के डर को कहें गुडबॉय।

सेब, अनार और नींबू

सेब, अनार और नींबू
2/6

एक सेब के छोटे-छोटे टुकड़े करें, एक अनार छीलें। सेब के टुकड़ों और अनार के दानों को एक साथ लेकर उसमें एक नींबू का रस नीचोड़ें और एक चुटकी काला नमक डालकर मिक्स कर लें। अब इसे खाएं। नींबू आपका वजन बढ़ने नहीं देगी और इसका खट्टापन आपकी नींद व आलस दोनों दूर करेगी। वहीं सेब और अनार में मौजूद जल और फाइबर भूख शांत कर देगी।

ओट्स

ओट्स
3/6

ओट्स में फाइबर और कॉम्पलेक्स कार्बोहाइडेट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये आसानी से पच भी जाता है। साथ ही ये हृदय संबंधी बीमारियों को आपसे दूर रखता है। लेकिन इसे लो सैच्यूरेटिड फैट के साथ ही लिया जाए। सबसे अच्छी बात की ये दो मिनट में तैयार हो जाता है। तेल में लहसून और प्याज भूंज लें और उसमें पानी व ओट्स डालकर दो मिनट के लिए पकने दें। दो मिनट बाद खाएं।

सूखे मेवे

सूखे मेवे
4/6

काजू-किसमिस और बादाम के गुणों से सब अवगत होंगे तो फिर क्यों ना यही खाया जाए। सूखे मेवे, बादाम, मूंगफली और अखरोट खाएं। 1 कप बादाम में 32 ग्राम प्रोटीन, मूंगफली में 36 ग्राम प्रोटीन और काजू-किसमिस में 20 ग्राम प्रोटीन होता है। अगर ज्यादा भूख लगे तो एक कप दूध पीलें। लेकिन ध्यान रहे कि मेवे बिना नमक के और भूने हुए ना हो।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां
5/6

पोषक तत्वों और कैलोरी से भरपूर हरी व पत्तेदार सब्ज‍ियां पेट भी भरती हैं और शरीर में वसा नहीं जमने देती। इसके अलावा इन सब्जियों में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचूर मात्रा में होते हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और आंखों को हेल्दी बनाते हैं। साथ ही ये शरीर से टॉकसिन्स भी बाहर निकालते हैं।

पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न
6/6

पॉपकॉर्न में मौजूद पोषक तत्व पाचन-तंत्र को मजबूत बनाता है। लगातार इसे खाने से दिल की बीमारी और कैंसर का खतरा कम होता है। दरअसल पॉपकॉर्न में एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफिनॉल्स होता है जो सभी प्रकार की बीमारियों से बचाता है।

Disclaimer