घर पर कैसे बनायें दर्दनिवारक लेप

आपके घर में भी कई ऐसी चीजें मौजूद है जो दर्दनिवारक का काम करती हैं। आइए इस स्‍लाइड शो के जरिये जानते है, घरेलू उपायों से बने ऐसे ही कुछ दर्दनिवारक लेप के बारे में।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jan 06, 2014

घरेलू दर्दनिवारक लेप

घरेलू दर्दनिवारक लेप
1/9

वैसे तो दर्द दूर करने के लिए बाजार में बहुत सारी दर्दनिवारक क्रीम मौजूद हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि मेडिकल स्‍टोर्स में आसानी से मिल जाने वाली इन दवाओं के अलावा आपके घर में भी कई ऐसी चीजें मौजूद है जो दर्दनिवारक का काम करती हैं। आइए इस स्‍लाइड शो के जरिये जानते है, घरेलू उपायों से बने ऐसे ही कुछ दर्दनिवारक लेप के बारे में।

सिर दर्द भगाये अदरक का लेप

सिर दर्द भगाये अदरक का लेप
2/9

अदरक के औषधीय गुणों के बारे में सभी जानते हैं। लेकिन साथ ही अदरक एक दर्दनिवारक दवा के रूप में भी काम करता है। इसे लगाने पर हल्‍की जलन होती है लेकिन यह सिरदर्द में बहुत ही लाभकारी होता है। यदि सिरदर्द हो रहा हो तो सूखी अदरक को पीसकर उसमें हल्‍का का पानी मिलाकर उसका लेप बना लें। इस लेप को अपने माथे पर लगाएं।

हल्दी दर्द भगाये जल्‍दी

हल्दी दर्द भगाये जल्‍दी
3/9

हल्‍दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिकतत्व पाए जाते हैं। साथ ही इसमें दर्दनिवारक कर्क्‍यूमिन नामक तत्‍व पाया जाता है। यह तत्‍व चोट के दर्द और सूजन को कम करने में सहायक होता है। घाव पर या दर्द वाले स्‍‍थान पर हल्दी का लेप लगाने से वह ठीक हो जाता है। कई अध्ययन बताते हैं कि कर्क्यूमिन गठिया रोग में होने वाली पीड़ा में आराम पहुंचाता है।

तुलसी हरे पीड़ा

तुलसी हरे पीड़ा
4/9

तुलसी के पत्तों में बहुत सारे औषधीय तत्‍व पाए जाते हैं। तुलसी की पत्तियों और चंदन को बराबर मात्रा में मिलाकर लेप बना लें। इसे लेप को दर्द होने पर प्रभावित जगह पर लगाने से दर्द में राहत मिलती है।

सरसों का तेल और कपूर, दर्द करे दूर

सरसों का तेल और कपूर, दर्द करे दूर
5/9

कपूर और सरसों के तेल से नसों, पीठ, कमर और मांसपेशियों के दर्द शीघ्र ही ठीक हो जाते हैं। 10 ग्राम कपूर और 200 ग्राम सरसों के तेल दोनों को कांच की शीशी में भरकर धूप में रख दें। कुछ दिनों के बाद जब यह दोनों चीजें मिलकर एक रस होकर घुल जाएं तो इस लेप की मालिश दर्द वाली जगह पर करें।

पेट दर्द से राहत दिलाये हींग

पेट दर्द से राहत दिलाये हींग
6/9

हींग को दर्दनिवारक और पित्तवर्द्धक माना जाता है। छाती और पेट दर्द में हींग का बना लेप लगाना लाभकारी होता है। छोटे बच्चों के पेट में दर्द होने पर हींग को पानी में घोलकर पकाने और उसका लेप नाभि के चारों ओर लगाने से दर्द में राहत मिलती है।

जोड़ों का कष्‍ट दूर करे प्‍याज

जोड़ों का कष्‍ट दूर करे प्‍याज
7/9

प्‍याज सिर्फ खाने का स्‍वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि यह कई प्रकार के दर्द को भी दूर भगाता है। प्‍याज शरीर में जोड़ों के दर्द को दूर करने तथा सूजन को कम करने में काफी सहायक होता है। प्याज के रस को सरसों के तेल के साथ मिलाकर लेप बना लें। इस लेप को लगाने से जोडों के दर्द व सूजन में कमी आती है।

कमर दर्द में कारगर दालचीनी

कमर दर्द में कारगर दालचीनी
8/9

दालचीनी पाउडर का लेप सिर दर्द से छुटाकारा पाने का सबसे अच्छा उपचार है। दालचीनी को पीस कर पाउडर बना लें। इस पाउडर में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस लेप को सिर पर लगाने से आपको तुरंत आराम मिलता है। दालचीनी कमरदर्द में भी फायदेमंद होती है। 2 ग्राम दालचीनी का पाउडर एक चम्मच शहद में मिलाकर दिन में दो बार कमर पर लगाने कमर दर्द कम हो जाता है।

लहसुन करे दर्द को बाय

लहसुन करे दर्द को बाय
9/9

सरसों या नारियल के तेल में लहसुन की तीन से चार कलियों को डालकर गर्म करें। इस तेल को तब तक गर्म करें जब तक लहसुन की कलियां काली न हो जायें। फिर इस लेप को थोड़ा सा ठंडा कर जहां पर दर्द है वहां पर मालिश करें। आपको तुरन्‍त आराम मिलेगा।

Disclaimer